मैरवा में गुरुवार की देर रात डीएसपी अजीत प्रताप सिंह ने मैरवा थाना क्षेत्र के नौकाटोला के समीप स्तिथ स्याही पुल चेकपोस्ट का निरीक्षण किया है। इस दौरान उन्होंने तैनात पुलिस जवानों को सघन वाहन जांच करने के साथ दिशा निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि शराब की तस्करी करने वालो पर पैनी निगाहे बनाये रखे। इसके साथ ही उन्होंने थाना क्षेत्रों का दौरा किया। जिसमे आंदर से चार और मैरवा से एक वारंटी को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

मैरवा: मैरवा के दरौली मोड़ के समीप स्तिथ पीटीइसी खेल के मैदान में तरंग कला और खेल उत्सव का आयोजन किया गया। जिसमे मैरवा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 6 से 8 वी के 20 स्कुलो से लगभग 500 छात्रों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता का उद्घटान पीटीईसी के प्रचार्य सतेंद्र बहादुर सिंह और शिक्षक फुलेना यादव ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया है। प्रचार्य सतेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि खेल और कला से छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है। इस प्रतियोगिता में कला के प्रोग्राम में रंगोली, चित्रकला, पेंटिंग, मूर्तिकला, गाना, इंडिविजुवल डांस और खेल में कबड्डी, बॉलीबॉल समेत अन्य खेलों में छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया। सभी प्रतियोगिता में प्रथम, दूसरा और तीसरा स्थान लाने वाले छात्रो को मेडल और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

मैरवा: मैरवा पुलिस ने बाइक चोरी करते हुए एक चोर के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के बाद उसे जेल भेज दिया है। घटना मैरवा थाना क्षेत्र के सिसवा इंटरनेशनल स्कूल के समीप शुक्रवार की रात की है। जहा बाइक चोरी करते हुए एक चोर को ग्रामीणों ने पकड़ कर थाना के हवाले कर दिया। पीड़ित दरौली थाना क्षेत्र के रामपुनक गांव के आलोक कुमार दुबे है। उसने इस मामले में मैरवा थाना में आवेदन दिया है। उसके आवेदन के अनुसार वह सिसवा नहर पुल के समीप बाइक खड़ी करके शौच करने जा रहा था। इसी दौरान उसका बाइक चोरी कर भागने के दौरान हल्ला करने पर ग्रामीणों ने चोर को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने चोर को कब्जे में लेकर पूछताछ के बाद उसे जेल भेज दिया। गिरफ्तार चोर आसाव थाना क्षेत्र के छितनपुर गांव के जितेंद्र सिंह के पुत्र कृष्णा सिंह है।

सिवान जिले के मैरवा थाना क्षेत्र अंतर्गत धरनी छापर चेक पोस्ट से पुलिस ने एक स्कॉर्पियों में 300 लीटर विदेशी शराब के साथ 01 शराब तस्कर को गिरफ्तार किया है. थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना मिली कि धरनी छापर चेक पोस्ट से भारी मात्रा में शराब की खेप ले जाया जा रहा है. पुलिस ने वाहन जांच अभियान चलाया. जहां से 300 लीटर शराब BRO6PF0752 वाहन से बरामद हुआ.

सिवान जिले के मैरवा थाना क्षेत्र के स्याही पुल के समीप स्तिथ चंदन दास महाराज जी के आवास पर शुक्रवार की देर रात अज्ञात अपराधियो ने ईंट पत्थर चलाते हुए जान से मारने की धमकी दिया है। वही अपराधियो ने घर के बाहर लगे मुख्य गेट पर सीसीटीवी कैमरे को झतिग्रस्त करते हुए ईंट पत्थर से हमला किया है। हालांकि सीसीटीवी फुटेज में एक अपराधी को दरवाजे पर चढ़ते हुए देखा गया है। पीड़ित चंदन दास महाराज जी ने इस मामले में स्थानीय थाना में आवेदन दिया है। घटना के बाद पूरा परिवार दहशत में है। उन्होंने बताया की शुक्रवार की रात लगभग 10 बजे आधा दर्जन की संख्या में अज्ञात अपराधियो ने घर पर पहुंचकर गाली गलौज करते हुए ईंट पत्थर चलाते हुए जान से मारने की धमकी दे रहे थे। अपराधियो ने लगभग 15 मिनट तक उत्पात मचाया है। घर के बाहर लगें एक कैमरे को क्षतिग्रस्त कर दिया है। उन्होंने पुलिस प्रसाशन से अज्ञात अपराधियो के खिलाफ कड़ी कानूनी करवाई करने की मांग करते हुए सुरक्षा की गुहार लगाया है।

सिवान जिले के मैरवा स्टेशन परिसर में चेयरमैन प्रतिनिधि अभिमन्यु कुमार उर्फ सोनू गुप्ता के नेतृत्व में नगर के सभी वार्ड पार्षद और जन संघर्ष मोर्चा के सभी सदस्यों ने मिलकर हस्ताक्षर अभियान चलाया। इस अभियान में हजारों लोगों ने पोस्टकार्ड पर हस्ताक्षर कर अवध आसाम, लखनऊ बरौनी तथा पाटलिपुत्रा और छपरा मथुरा एक्सप्रेस ट्रेन की ठहराव की मांग रेलमंत्री से किया है। चेयरमैन प्रतिनिधि अभिमन्यु कुमार ने कहा की एक हजार पोस्टकार्ड पर हस्ताक्षर कर लोगो ने भारत सरकार के रेलमंत्री को निवेदन पत्र भेजकर चारो ट्रेनों का ठहराव की मांग किया गया है। गांधी जी के नीतियों पर चलते हुए ट्रेनों की ठहराव की मांग किया जा रहा है। अगर सरकार इसके बाद भी हमारी मांगे पूरी नही करती है। तो नगरवासी रणनीति बनाकर बड़ा आंदोलन करेंगे। इस अभियान को सभी पार्टियों ने समर्थन किया है। नगर के व्यवसायी ओमप्रकाश जैसवाल ने कहा की मैरवा रेलवे स्टेशन सीवान के बाद सबसे अधिक राजस्व वाला स्टेशन है। उसके बाद भी ट्रेनों का ठहराव नही किया जा रहा है। संघर्ष मोर्चा के सदस्य प्रभु बरनवाल ने कहा कि यहां के स्थानीय सांसद से लेकर रेलवे के पदधिकारी इस मामले को कई बार अवगत कराया गया है। लेकिन इसके बाद भी ट्रेनों के ठहराव की मांग को ठंडे बस्ते में रख दिया जा रहा है। इस अभियान में उप चेयरमैन प्रतिनिधि जाहिर अहमद, वार्ड पार्षद दुर्गेश कुमार, बीजू कुमार, सूरज कुमार, नंदकिशोर प्रसाद, घनश्याम प्रसाद तथा भाजपा नगर अध्यक्ष सुमंत कुमार बरनवाल, जिशु अंसारी, धनंजय कुमार, कृष्ण पटेल, डॉ शैलेश कुमार , मोहन राजभर समेत हजारो लोग शामिल थे।

सिवान जिले के मैरवा प्रखंड मुख्यालय स्थित हरिराम कॉलेज परिसर में रविवार को पेंशनर संगठन का चतुर्थ जिला सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्रमंडलीय मंत्री बैजनाथ प्रसाद ने किया कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी संयुक्त मंत्री रामेश्वर सिंह समेत कई लोगों ने अपना विचार रखा।

सिवान जिले के मैरवा के नौतन मोड़ स्थित एक मैरिज हॉल में रविवार को अखिल भारतीय किसान महासभा का तीसरा जिला सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसमें सर्व सम्मति से अध्यक्ष पद पर जयनाथ यादव को चुना गया। जबकि सचिव पद पर अशोक प्रजापति को चुना गया। जो पूर्व में मुखिया भी रह चुके हैं। वही इस दौरान तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। जिसमें पूर्व जिला पार्षद योगेंद्र यादव, जयराम यादव तथा रामजी यादव शामिल है। वही इस कार्यक्रम में दरौली विधायक सत्यदेव राम, जीरादेई विधायक अमरजीत कुशवाहा, भाकपा माले प्रखंड सचिव युगल किशोर ठाकुर के साथ सैकड़ो कार्यकर्ता शामिल रहे।

सीवान जिले के मैरवा में जिलाधिकारी मुकूल कुमार गुप्ता ने रविवार को नवनिर्मित मेडिकल कालेज, रेफरल अस्पताल तथा अस्पताल परिसर में बन रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा एएनम कालेज के निरीक्षण किया है। सबसे पहले उन्होंने 568 करोड़ 84 लाख की लागत से बनने वाले मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया। इसके साथ ही प्रोजेक्ट मैनेजर और साइड इंचार्ज से सभी ब्लाकों में चल रहे कार्यो के बारे में विस्तृत जानकारी लिया। उन्होंने सभी बिल्डिंग में चल रहे निर्माण कार्यो को जाकर देखा। वहां से उन्होंने रेफरल अस्पताल का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने अस्पताल के सभी व्यवस्था के बारे में जानकारी लिया। इसके बाद अस्पताल परिसर में बन रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करते हुए ठीकेदार से निर्माण कार्य की जानकारी लिया। इसके बाद उन्होंने एएनम कालेज में दो शिक्षक और प्रिंसिपल गायब रहने से नारजगी जाहिर की। इसके साथ ही एक गार्ड ड्रेस में नही रहने से फटकार लगाते हुए अगले एक साल तक यहा से हटाने का निर्देश दिया। एएनम कालेज के सभी गार्डो को हटाने का निर्देश देते हुए दो महिला और तीन पुरुष गार्ड को रखने का निर्देश दिया है। कॉलेज की छात्रा से डियम ने साफ सफाई, भोजन की व्यवस्था तथा पढ़ाई के बारे में विस्तृत जानकारी लिया। उन्होंने कहा कि गायब रहने वाले शिक्षक और प्रिंसिपल से शो कॉज करने का निर्देश दिया है। वही पत्रकारों से बात चीत के दौरान डीएम ने कहा कि सीवान में बिहार सरकार और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कुल 85 परियोजनाओं पर काम चल रहा है। जिसमे सबसे महत्वपूर्ण मेडिकल कालेज और अस्पताल है। आने वाले दो सालों में सीवान के लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओ में भारी इजाफा हो रहा है। जिससे सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं लोगो को मिलेगी। निरीक्षण के क्रम में सभी जगहों पर निर्माण कार्य सही ढंग से चल रहा है। उम्मीद है कि समय सीमा पर निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जायेगा।

सिवान जिला के मैरवा थाना क्षेत्र अंतर्गत छोटका माझा में बबन गिरी नाम का एक दुकानदार अपने दुकान में चोरी छुपे पेट्रोल बेचने के क्रम में पेट्रोल ड्रम को बंद करना भूल गया। जिससे शाम को दीप जलाते समय दुकान में आग लग गई और दुकानदार बुरी तरह झुलस गया। स्थानीय दुकानदारों ने आग पर काबू पाया,तथा दुकानदार को मैरवा रेफरल अस्पताल पहुंचाया। इसके बाद डॉक्टर ने स्थिति को देखते हुए सिवान सदर अस्पताल रेफर कर दिया।