Transcript Unavailable.

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण समारोह हुआ आयोजित हसवा ब्लॉक मुख्यालय के गांव बिलारीमऊ में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर प्रतिमा का अनावरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें डॉ भीमराव अंबेडकर प्रतिमा का अनावरण किया गया। इस कार्यक्रम के आयोजक रामप्रकाश उर्फ जीतू गौतम सहित गांव के बहुजन समाज के लोगो द्वारा किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि भीम आर्मी के मंडल अध्यक्ष उपेंद्र कुमार एडवोकेट, भीम आर्मी जिलाध्यक्ष शिव कुमार, चंद्रभान यादव मौजूद रहे। मूर्ति अनावरण कार्यक्रम के दौरान भीम आर्मी के मंडल अध्यक्ष उपेंद्र कुमार एडवोकेट ने डॉक्टर भीमराव की जीवनी के बारे में अपने विचार रखे। पूर्व बसपा जिलाध्यक्ष कोराई निवासी संजीव जानेजा ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर एक महान व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने भारत के संविधान का निर्माण किया। उन्होंने कहा कि बिलारीमऊ गांव के निवासियों द्वारा एक बहुत ही अच्छा कार्य किया गया है। तारापुर असवार निवासी चंद्रभान यादव ने कहा कि उन्होंने बाबा साहेब की मूर्ति लगाकर एक अच्छा संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि हमको भी उनके कदमों पर चलना चाहिये और उनके द्वारा दिए गए संदेशों को हमारे जीवन में उतारना चाहिये। वहीं उन्होंने कहा कि अपने अपने घर के बच्चों को शिक्षा पर भी बढ़ावा देना चाहिए। जिससे बालक - बालिकाएं भी पढ़ लिख कर आगे पहुंचे। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित दूरदराज के समाज के लोग मौजूद रहे। वहीं ग्राम पंचायत प्रधान रंजना देवी का भी ग्रामीणों द्वारा स्वागत किया गया। मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में आए अतिथियों का ग्रामीणों द्वारा माला व साफा पहनाकर स्वागत किया गया। इस दौरान सभी अतिथियों ने अपने उद्बोधन भी दिए। जिसमें उन्होंने डॉ भीमराव अंबेडकर की जीवनी पर भी प्रकाश डाला। वक्ताओं ने अपने उद्बोधन में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के पद चिन्हों पर चलने का आह्वान किया। डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति अनावरण कार्यक्रम के दौरान भंते भीम कीर्ति, भंते भीमरत्न, मेवालाल, कामता साहू, उपेंद्र, विवेक मदुरै, चंद्रभान सिंह यादव,संदीप जडेजा,सर्वेश गौतम,मुकेश चौधरी, भानू गौतम, ज्ञानचंद्र, मुन्ना गुप्ता, रामकरन, शिवसेवक यादव सहित स्थानीय ग्रामीण व आस पास के बहुजन समाज के लोग मौजूद रहे।

Transcript Unavailable.

उत्तरप्रदेश राज्य के फतेहपुर जिले के समरपुर गाँव के गुलसन नवसाद ने मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया की उनका मनरेगा का पैसा नहीं मिल रहा है

राज्यपाल विशिष्ट पुरुष्कार से जेल अधीक्षक होगें राजपाल से सम्मानित 26 जनवरी को मिलेगा विशिष्ट सम्मान यूपी के फतेहपुर जिले के जेल अधीक्षक मो अकरम खान को राज्यपाल विशिष्ट सम्मान से किया जाएगा सम्मानित राज्यपाल ले हाथों मिलेगा पुरुस्कार यूपी की पुरुस्कार लिस्ट में है प्रथम स्थान लिस्ट जारी होते ही जेल अधीक्षक को बधाइयों का लगा तांता जेलर अकरम खान ने बताया कारागार में सराहनीय कार्य करने के लिए 26 जनवरी को दिया जाएगा यह विशिष्ट पुरुस्कार यह पुरस्कार कारागार प्रशासन एवं सुधार विभाग द्वारा जेल में सराहनीय कार्य करने पर राज्यपाल विशिष्ट सेवा पदक 26 जनवरी 2024 को प्रदान किया जाएगा,बंदियों के जीवन शैली और उनके आपराधिक कार्य मे सुधार सहित जेल में बंद बंदियों को स्वच्छ भारत अभियान में विशिष्ट कार्य करने पर दिया जाएगा।

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद युग परिवर्तन के अन्तर्गत क्या शबरी व दलित निषाद गुह के कुटुंबियों के साथ हो रहे भेदभाव का अन्त होगा ? ये सवाल भी एक जलती हुई समस्या है, राम का राज्य स्थापित करने के लिए इस समस्या को खत्म करना होगा अन्यथा शबरी के जूठे बेर खाए बिना तथा दलित निषाद को गले लगाए बिना रामायण भी पूरी नहीं होती है तो फिर रामराज का सपना कैसे पूरा होगा ?

फ़तेहपुर। बीती रात गस्ती के दौरान हुसैनगंज थाना उपनिरीक्षक राजेश कुमार शुक्ला ने मुख़बिर की दी गई सटीक सूचना के आधार पर एक नफ़र वारन्टी अभियुक्त रामधनी पुत्र स्व० पन्ना लाल निवासी ग्राम छेउका थाना हुसैनगंज को गिरफ्तार किया है। जो कि स्थानीय थाने से एक संगीन आपराधिक मामले में वांछित था। जिसके खिलाफ जिला न्यायालय ने गैर जमानती वारंट जारी किया था। इसी क्रम में ललौली थाना उपनिरीक्षक अरविंद कुमार ने मुख़बिर की दी गई सटीक सूचना के आधार पर तीन वांछित अभियुक्तों लवकुश सिंह पुत्र रामकरन, झब्बू सिंह पुत्र वटेरा सिंह, अजय पुत्र बलबीर सोनकर निवासी ग्राम अढ़ावल थाना ललौली को बंधवा तिराहे के पास से गिरफ्तार किया है। जो कि स्थानीय थाने से चोरी के एक मामले में वांछित थे। गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों को पुलिस ने सुसंगत धाराओं में जेल भेज दिया।

अमौली/फतेहपुर सरकार द्वारा गौवंशों को संरक्षित रखने के लिए प्रत्येक जिले में गौशालाओं का निर्माण उनके खान पान की व्यवस्था के लिए शासन द्वारा करोड़ों का बजट भी अवमुक्त किया जा रहा है।लेकिन जिम्मेदारो की मनमानी व खाऊ कमाऊ नितियों के चलते गौवंशों के खान पान की व्यवस्था के लिए अवमुक्त बजट का आपस में बंदर बाट कर कागजी आकड़ो तक सीमित कर दिया जाता है।जिससे गौवंशों की स्थिति बद से बदतर हो चुकी है।गौशाला में कैद मवेशी भूख और ठण्ड से तड़प रहे है।ऐसा ही एक मामला अमौली विकास खण्ड के बुढ़वा ग्राम पंचायत गौशाला का प्रकाश में आया है।जहाँ मवेशियों को हाड़ कपाती ठण्ड से सुरक्षित रखने के लिए न तो कोई समुचित व्यवस्था है।और ना ही खाने के लिए हरे चारे के लिए पर्याप्त व्यवस्था है।जिसकी वजह से गो वंश भूख से व्याकुल होकर कंकाल में तब्दील हो रहे है। इसके बावजूद भी जिम्मेदारो के कानों में गौशाला में व्याप्त अनियमितताओ को दूर करने के लिए कानों में जू नही रेंगी है। ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए बताया गौवंशों की समुचित व्यवस्था न करके केवल कागजों में पेट भरा दिखाकर अवमुक्त बजट का केवल बंदरबाट किया जा रहा है। जिन्होंने गोवंशों की जिम्मेदारों द्वारा सही से देख रेख न कराये जाने का आरोप भी लगाया है।ग्रामीणों ने गोवंशों की दुर्दशा के लिए जिम्मेदार ग्राम प्रधान व सचिव समेत विकास खण्ड अधिकारियों को भी दोषी ठहराते हुए उनकी कथनी करनी में बड़ा फर्क बताया है। इस बावत खण्ड विकास अधिकारी विपुल विक्रम सिंह ने बताया प्रत्येक गोवंश के लिए पच्चास रुपए सरकार से खान पान के लिए आते है।और ठण्ड से बचाव के लिए गोशालाओं में अलाव की व्यवस्था की गयी है जिसकी फ़ोटो प्रतिदिन हमारे पास आती है।

फ़तेहपुर। 22 जनवरी को धर्म नगरी अयोध्या में आयोजित होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को दृष्टिगत रखते हुए शहर में शांति एवं कानून ब्यवस्था को बनाए रखने के लिए एसपी उदय शंकर सिंह ने भारी पुलिस फोर्स के साथ कोतवाली व शहर क्षेत्रान्तर्गत स्थित सिद्धपीठ ताँबेश्वर मन्दिर, हनुमान मंदिर चौक, मोटेश्वर महादेव समेत शहर के सभी गलियों एवं चौराहे का भृमण करते हुए शांति एवं कानून ब्यवस्था का जायजा लेते हुए आवाम को पुलिसिया सुरक्षा का एहसास दिलाया। साथ ही सुरक्षा ड्यूटी में लगाए गए पुलिस कर्मियों की ड्यूटी मुस्तैदी की सत्यता को भी परख उन्हें सुरक्षा ब्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाए जाने के दिशा निर्देश दिये। एसपी श्री सिंह ने लोगो से 22 जनवरी यानी धर्म नगरी अयोध्या में होने वाले श्री राम प्राण प्रतिष्ठा उत्सव को आपसी प्रेम व सौहार्द पूर्वक ढंग से गंगा यमुनी तहजीब के साथ दीपोत्सव के रूप में मनाए जाने की अपील की। इस अवसर पर एसपी उदय शंकर सिंह, सीओ सिटी वीर सिंह, शहर कोतवाली प्रभारी समेत कोतवाली व पुलिस लाइन में तैनात महिला पुरुष पुलिस बल के जवान मौजूद रहे।

अमौली/फतेहपुर सरकार प्रत्येक गांव में मनरेगा के तहत साल में 100 दिन रोजगार देने का दावा कर रही है।लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बया कर रही है।गांव में हजारों लोग ऐसे है जो गांव में रोजगार न मिलने से रोजगार पाने के लिए गांव से बाहर शहर की ओर पलायन कर रहे है इसकी मुख्य वजह गांव में मनरेगा के तहत होने वाले कार्य को मजदूरों की बजाय मशीनों से कराया जाना है। मजदूर केवल जॉब कार्ड ले कर रोजगार के लिए घर में बैठा हुआ है।कुछ ग्रामीणों का कहना है की जॉब कार्ड बने वर्षो हो गए अभी तक एक भी दिन का काम नही मिला।ग्राम प्रधान और सचिव की मिली भगत से अपने चहेतों के खातों में बिना कार्य किये हुए पैसे डलवाकर उन्हें कुछ ही खर्च देकर धन का बंदर बाट कर लिया जाता है।मालूम हो कि अमौली विकास खण्ड व कस्बे स्थित बाकर बाबा मजार के आगे खदरा मोड़ के पास एक स्थानीय ठेकेदार द्वारा कच्ची पुराई का कार्य कराया जा रहा है। जो की मनरेगा के तहत मजदूरों से कार्य न करा कर तीन दिनों से जेसीबी से कराया जा रहा,जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने ब्लॉक के उच्च अधिकारियों बीडीओ,एडीओ,सचिव से की है।लेकिन जिम्मेदारो ने जेसीबी से कराये जा रहे मनरेगा कार्य को रुकवाना मुनासिब नही समझा है। नतीजतन यथा स्थित आज भी बरकरार है। इस बावत खण्ड विकास अधिकारी विपुल विक्रम सिंह ने बताया की अमौली ग्राम पंचायत मनरेगा के तहत होने वाले कार्यो की कोई भी आईडी जनरेट नही है। जहाँ पर कच्ची पुराई का कार्य चल रहा है वह कार्य कोई व्यक्तिगत करा रहा होगा वो बात अलग है।