कोरोनावायरस की दूसरी लहर से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए नेहरू युवा केंद्र मधुबनी फुलपरास प्रखंड के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक केशव कुमार के द्वारा बथनाहा पंचायत के युवती मंडल संजना संकल्प फाउंडेशन के कार्यालय पर 200 से ज्यादा लोगों के बीच मास्क सैनिटाइजर का वितरण किया गया| इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संजना संकल्प फाउंडेशन के सचिव संजु शर्मा ने कहां जब तक कोरोना संक्रमण समाप्त नहीं हो जाता है तब तक मास्क और 2 गज की दूरी को जीवन का अध्याय बनाना होगा कोरोना संक्रमण से घबराने की जरूरत नहीं है बस कुछ परहेज करने की जरूरत है इस अवसर पर समाजसेवी देवनारायण शर्मा जय किशोर शर्मा युवती मंडल के पुनम कुमरी, सपना कुमारी, आदि कई लोग उपस्थित थे| नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक केशव कुमार ने बताया फुलपरास प्रखंड में नए युवा मंडल और युवती मंडल का गठन कर लोगों को कोरोना से बचाव केलिए जागरूक किया जाऐगा। इस खबर को सुनने के लिए ऑडियो पर क्लिक करें। 

भारत की बेटियों ने कबड्डी में नेपाल को हराकर जीता स्वर्ण पदक सीकर कांवट। शनिवार को नेपाल में आयोजित यूथ गेम्स इंटरनेशनल चैंपियनशिप में भारत नेपाल भूटान ने भाग लिया। उल्लेखनीय है भारत का प्रतिनिधित्व कांवट से कबड्डी टीम की कप्तान सुनीता लाम्बा व कोच तरुण कुमार भार्गव, दीपक यादव के नेतृत्व में सलोनी मीणा, उर्मीला कुमावत,नैन्सी शर्मा,पूजा भावँरिया,गुलाब कँवर,समायरा पठान,की टीम ने किया। इस प्रतियोगिता के फाइनल में नेपाल को भारत ने 30 अंक लेकर।नेपाल के12 अंक के बदले 18 अंकों के विशाल अंतर से हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया। मरुधरा की इन होनहार बेटियों ने भारत का गौरव नेपाल में स्वर्ण पदक जीतकर बढ़ाया। बेटियों के नेपाल में नेपाल को हराकर स्वर्ण पदक जीतने पर क्षेत्र के अनेक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भारत के साथ कांवट राजस्थान का गौरव बढ़ाने के लिए कोच तरुण कुमार भार्गव को नेपाल फोन कर संपूर्ण टीम को महेंद्र सिंह खोखर समाजसेवी पूर्व अध्यक्ष ग्राम विकास समिति घसीपुरा की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई देने के साथ बताया कि क्षेत्र की बेटियों ने संपूर्ण देश का नेपाल में स्वर्ण पदक जीतकर गौरव बढ़ाया है। गौरतलब है कोरोना महामारी से भी बेटियों के हौसले में कमी नहीं आई और बेटियों ने कोरोना महामारी के समय नेपाल में जाकर कबड्डी में स्वर्ण पदक जीता।

माननीय मुख्यमंत्री महोदय से निवेदन है की जहां करोना पेशेंट एडमिट होते हैं वहां सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था की जाए....

ऐपवा जिलाध्यक्ष सह माले नेत्री बंदना सिंह ने बढ़ते कोरोना पर चिंता व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी, सिविल सर्जन से सदर, रेफरल, अनुमंडल अस्पताल समेत प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र समेत निजी अस्पतालों को अधिग्रहण कर वहाँ आक्सीजन एवं सभी प्रकार की आवश्यक दवाओं, चिकित्सक,नर्स आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने की मांग की है. श्रीमती सिंह ने शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि कांटेनमेंट जोन में संबंधित चिकित्सक, केअरटेकर प्राथमिकता के आधार पर जाकर अपने दायित्वों का निर्वहन करने का निर्देश दिया जाना चाहिए तथा समय- समय पर इसका जांच- पड़ताल भी किया जाना चाहिए. उन्होंने शिविर लगाकर कोरोना जांच अधिक से अधिक करने, होम आइसोलेशन वाले मरीजों को निर्धारित आवश्यक कीट, केअरटेकर, आक्सीजन, ऐंबुलेंस एवं अन्य सुविधाएं विशेष तौर पर उपलब्ध कराने की मांग के साथ केंद्रों की साफ- सफाई, छिड़काव, वेड, विछावन, ससमय दवा, चाय, नाश्ता, भोजन आदि उपलब्ध कराने की भी मांग की है. ऐपवा जिलाध्यक्ष ने कोरोना का भयावह तस्वीर पेश कर डराने के बजाय जागरूकता अभियान चलाकर बचाव के तौर- तरीकों का प्रचार- प्रसार करने, 45 वर्षों का उम्र सीमा समाप्त कर सभी को कोविद वैक्सीन देने की मांग केंद्र की मोदी सरकार से की है. उन्होंने कहा है कि जरूरत हो तो इस कार्य के लिए एनजीओ यहाँ तक कि सामाजिक- राजनीतिक संगठनों, दलों आदि से भी सहयोग, सलाह- मशवरा लेकर कोरोना के बढ़ते प्रभाव को समाप्त करने की दिशा में जिलाधिकारी, सिविल सर्जन समेत राज्य एवं केंद्र सरकार को बढ़ना चाहिए। पूरी खबर सुनने के लिए ऑडियो पर क्लिक करें। 

समस्तीपुर के चर्चित बंगरा पेट्रोल कटिंग मामले में पुलिस की किरकिरी हो रही है. खुले तौर उगाही कर धंधा चलवाने का पुलिस पर आरोप लग रहा है. रकम नीचे से लेकर उपर तक पहुंचाते रहने की कहानी सबके जुबां पर है. यही कारण है कि ऐसे अनेकों घटना घटी लेकिन पुलिस किसी भी मामले में कोई कारबाई नहीं कर सकी. यहाँ तक कि ऐसे मामले में वरीय अधिकारियों की भूमिका भी संदिग्ध रही. उनके जांच- पड़ताल से भी तमाम घटनाएं अछूते रही.ऐसी ही घटना उक्त घटना के बगल में करीब साल भर पहले घटी थी. बड़ी संख्या में जान- माल की क्षति होने की संभावना थी पर समय रहते फायर ब्रिगेड आग पर काबू पा लिया था. इस मामले की भी लिपापोती कर दिया गया. इससे पूर्व एनएच किनारे ही फतेहपुर ट्रक ठहराव के पास पेट्रोल काटते वक्त टेंकर, पम्पसेट आदि धूं- धूंकर जल गया. घटना की खूब चर्चा हुई. फतेहपुर में दूध कटिंग करते टेंकर, पीकअप, पम्पसेट आदि को पकड़कर जनता ने पुलिस के हवाले कर दिया था. कारबाई का आश्वासन भी मिला पर आजतक कोई कारबाई सामने नहीं आया. जिले के पूर्वी सीमा दलसिंहसराय से लेकर पश्चिम बंगरा थाना तक दर्जनों जगहों पर पेट्रोल, डीजल, दूध आदि महंगे पदार्थों का कटिंग का खेल अनवरत चलता रहता है. कहीं पेट्रोल काटकर मिट्टी तेल मिलाने तो कहीं सलवेंट मिलाने तो कहीं दूध में नाले एवं गड्ढे का पानी मिलाने का धंधा खुलेआम चलता रहता है. इसमें पुलिस- प्रशासन समेत सत्ता से जुड़े दलों का मिलीभगत समय- समय पर सामने आता रहता है. एफआईआर भी दर्ज होता है पर कारबाई के नाम पर "ढ़ाक का फिर वही तीन पात" वाली कहावत चरितार्थ होता रहा है। पूरी खबर सुनने के लिए ऑडियो पर क्लिक करें। 

समस्तीपुर प्रखंड के पुनास पंचायत में विगत दिनों आग लगने की घटना से 07 घर जलकर पूर्णतः राख हो गया था l स्थानीय विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन के पहल पर सरकारी कर्मचारी, पीड़ितों परिजनों हेतु नियमानुकूल सरकारी राहत का चेक लेकर पुनास पहुँचे l विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

राजद जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सहनी ने कहा है कि जिला में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला राजद समस्तीपुर ने 17 अप्रैल 2021 से अपने सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है तथा कर्पूरी आश्रम समस्तीपुर स्थित जिला राजद कार्यालय को अगले आदेश तक बंद रखने का निर्णय लिया है। विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

समस्तीपुर प्रखंड के विशनपुर मल्हू चौक पर विगत 13 अप्रैल 2021 से जारी 'श्री श्री 108 नवाह महायज्ञ' में कल गुरुवार को देर शाम में स्थानीय विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन यज्ञ स्थल पर पहुंचे l मौके पर उन्होंने कहा कि हमारे देश के परम्पराओं में यज्ञ, पर्व और उत्सवों का विशेष महत्व है। विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

श्री सौरभ कुमार(राष्ट्रपति पुरुस्कार प्राप्त प्रधानाध्यापक उत्क्रमित मध्य विद्यालय, लगुनिया सूर्यकण्ठ,समस्तीपुर) के माता जी का दिल्ली के मणिपाल हॉस्पिटल में 40 दिनों तक चिकित्सको के चिकित्सकीय प्रयास के बाद लम्बी बीमारी से निधन हो गया।उनके निधन पर चेतना सामाजिक संस्था,मोहनपुर, समस्तीपुर के प्रांगण में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ एवं चेतना सामाजिक संस्था के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ,बिहार के प्रदेश अध्यक्ष श्री रजनीश कुमार की अध्यक्षता में आज एक शोक सभा एवं श्रधांजलि सभा आयोजित कर एवं दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

रोसरा कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बने वरिष्ठ अधिवक्ता गिरीश चंद्र चौधरी वकीलों ने दी उन्हें बधाई



(Copyright) Gram Vaani

License for using the audio links: These links of people's voices can be used for research and advocacy efforts provided they are in line with the Mobile Vaani manifesto. If you plan to use these links then please inform us at contact@gramvaani.org and cite appropriate papers in your report, such as the following: Moitra et al (2016) on the Mobile Vaani operational model, Chakraborty et al (2017) on the use of Mobile Vaani for social accountability, Chakraborty et al (2019) on behavior change communication through Mobile Vaani, Seth et al (2020) on design axes for voice-based discussion forums, and Seth (2020) on ethical practices to manage information platforms. Please cite only the mp3 links and not the pages themselves.