मोबाइल वाणी में चलाए जा रहे हैं एपिसोड राजीव की डायरी के तहत आजाद नई खोजों तो जाने कार्यक्रम में एडवोकेट एवं सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश तिवारी ने अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं के लिए जो योजना लागू करती है मैदानी अमला उसका सही ढंग से क्रियान्वन नहीं करता। जहां तक महिला अपराध की बात है तो कुछ महिलाएं पीड़ित होती हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में महिलाएं कानून का गलत दुरुपयोग करती हैं। इसलिए महिलाओं से जुड़े अपराधिक मामलों की सही ढंग से जांच पड़ताल करने के बाद ही एक्शन लेने की जरुरत है।

पानी की सप्लाई नहीं हो रही

Transcript Unavailable.

मध्यप्रदेश के सतना जिले से महज 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बिरसिंहपुर के गैवीनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर सुबह से भी मंदिर से लेकर सम्पूर्ण परिक्रमा पथ पर भगवान गैवीनाथ के भक्तों की असंख्य भीड़ रही।आपको बता दें कि भगवान गैवीनाथ की महिमा पाताल खंड में वर्णित है।समूचे विश्व में यदि खंडित शिव लिंग की पूजा होती है तो वह केवल बिरसिंहपुर के भगवान गैवीनाथ शिव जी की होती है।यहाँ प्रत्येक सोमवार, अमावस्या,पूर्णिमा के साथ साथ बसंत पंचमी व महाशिवरात्रि पर्व पर हजारों की भीड़ रहती है।यहाँ पर देश के हर राज्यों से श्रद्धालु भक्त जलाभिषेक करने आते हैं।यहाँ की मान्यता यह भी है कि कोई भी तीर्थ यात्री यदि चारधाम की यात्रा पूर्ण करता है।यदि गैवीनाथ मंदिर में जलाभिषेक नहीं करता तो उसकी चारधाम यात्रा सफल नहीं मानी जाती।इसी उपलक्ष्य पर सतना कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा व जिला पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता भी जलाभिषेक कर आशीर्वाद लिये।साथ ही व्यवस्था का जायजा लेते रहे।यहाँ हर हर महादेव के जयकारों से पूरे दिन गैवीनाथ धाम गुंजायमान होता रहा।साथ ही रात्रि में भगवान भोलेनाथ की बारात बारातियों के साथ तालाब के दूसरे छोर में बने पार्वती मंदिर में मय गाजे बाजे के साथ जायेगी व भगवान शिव का विधि-विधान पूर्वक विवाह होगा।

Transcript Unavailable.

मध्य प्रदेश के संविदा कर्मचारियों (Samvida Employee) के नियमितीकरण को लेकर राज्य सरकार (Madhya Pradesh Government) ने बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश में संविदा कर्मचारियों (Contract Workers) को अब नियमितीकरण (Regularization) के लिए लिखित परीक्षा (Written Exam) देनी होगी. जिसमें 50 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर ही संविदा कर्मियों को नियुक्ति दी जाएगी. सामान्य प्रशासन विभाग (Department of General Administration) की ओर से तैयार किए गए नियमों के अनुसार सभी विभाग अपने तृतीय श्रेणी के पदों में इस भर्ती प्रक्रिया का पालन करेंगे. 20 प्रतिशत पद होंगे आरक्षित नए नियमों के मुताबिक सीधी भर्ती में संविदा कर्मियों के लिए 20% पद आरक्षित होंगे. इसके साथ ही SC और ST उम्मीदवारों को 10% अंकों की छूट भी दी जाएगी, उन्हें नियमितीकरण के लिए सिर्फ 40 प्रतिशत अंक ही लाने होंगे. इसके साथ ही बताया गया कि यदि संविदा कर्मचारी के पूरे पद 50 प्रतिशत अंक लाने वाले संविदा कर्मियों से नहीं भरे जा सके, तो बाकी बचे पद 50 प्रतिशत से कम अंक वालों को नहीं मिलेंगे. 300 अंकों का होगा एग्जाम नए नियमों के अनुसार, तृतीय श्रेणी के पदों पर संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए पेपर लिया जाएगा, जो कि तीन घंटे का होगा. यह पेपर 300 अंकों का होगा, जिसमें संविदा कर्मियों को नियमितीकरण के लिए 150 अंक लाने अनिवार्य होंगे. इसके साथ ही नए नियमों के मुताबिक, नियमित पदों के लिए वरिष्ठता के आधार पर कर्मचारियों का निर्धारण नहीं होगा. सभी 38 विभागों में कर्मचारियों को परीक्षा देकर 50% अंक लाने जरूरी होंगे.

मध्य प्रदेश में जल्द ही 'सीएम राइस' स्कूल खोल जाएंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए नौ हजार सीएम राइज स्कूल खोले जाएंगे.राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को शाजापुर जिले में कहा कि राज्य में 9,000 'सीएम राइज' स्कूल स्थापित किए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने गुलाना गांव में एक सीएम राइज स्कूल का उद्घाटन किया. इस मौके पर घोषणा की इस स्कूल का नाम प्रसिद्ध न्यायविद् और समाज सुधारक बाबासाहेब अंबेडकर के नाम पर रखा जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि इस मौके पर उन्होंने 'स्कूल चले हम' अभियान की शुरुआत की. आज से 23 साल पहले अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल में 'स्कूल चले हम' अभियान की शुरुआत की गई थी.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

सतना जिले में धड़ल्ले से चल रही मिलावट खोरी को रोकने के लिए जिला स्तर पर एक स्पेशल टीम गठित की जाएगी। कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रदेश स्तर से प्राप्त दिशा निर्देशों के आधार पर सतना जिले में मिलावट मुक्त अभियान चलाया जाएगा। इसमें खाद्य विभाग पुलिस विभाग नापतोल विभाग खाद्य एवं औषधि विभाग समेत अन्य प्रमुख विभागों के अधिकारियों की एक टीम गठित की जाएगी। यह टीम लगातार सतना जिले के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर दूध से बने उत्पाद पनीर, मावा के नमूने एकत्रित कर उनकी जांच करेगी यदि जांच में मिलावट खोरी पाई गई तो संबंधित दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान उन दुकानदारों के विरुद्ध भी कार्यवाही होगी जो बिना पंजीयन के दुकान संचालित कर रहे हैं।