मोबाइल वाणी में चलाए जा रहे हैं एपिसोड राजीव की डायरी के तहत आजाद नई खोजों तो जाने कार्यक्रम में एडवोकेट एवं सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश तिवारी ने अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं के लिए जो योजना लागू करती है मैदानी अमला उसका सही ढंग से क्रियान्वन नहीं करता। जहां तक महिला अपराध की बात है तो कुछ महिलाएं पीड़ित होती हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में महिलाएं कानून का गलत दुरुपयोग करती हैं। इसलिए महिलाओं से जुड़े अपराधिक मामलों की सही ढंग से जांच पड़ताल करने के बाद ही एक्शन लेने की जरुरत है।

मौजूदा समय में सरकार द्वारा नारी सशक्तिकरण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं इस पर अपनी राय रखते हुए सामाजिक कार्यकर्ता लालजी शुक्ला ने कहा कि यदि लड़कियों को मुफ्त यूनिफार्म और साइकिल की जगह उच्च शिक्षा मुफ्त दी जाए तो सही मायने में नारी सशक्त हो सकती है।

माया विश्वकर्मा को मध्य प्रदेश की पैड वुमन के नाम से जाना जाता है। उन्होंने महिलाओं को सेनेटरी पैड के बारे में जागरूक करने के लिए बड़ी भूमिका निभाई। उनका दुनियाभर में इसे लेकर नाम है और वे कई देशों और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने उनका इसे लेकर सम्मान किया है। मोबाइल वाणी के ब्रजेश शर्मा से उनकी बातचीत

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आइए सुनते हैं जानमानी गायिका कविता होरो के खास विचार! आप अपने परिवार की महिलाओं को कैसे सम्मानित करना चाहेंगे? महिला दिवस के बारे में आपके परिवार में महिलाओं की क्या राय है? एक महिला होने के नाते आपके लिए कैसे यह दिन बाकी दिनों से अलग हो सकता है? अपने परिवार की महिलाओं को महिला दिवस पर आप कैसे बधाई देंगे... अपने बधाई संदेश फोन में नम्बर 3 दबाकर रिकॉर्ड करें.

देश में चल रहे किसान आंदोलन के मुद्दे पर बातचीत करने के लिए हमारे साथ मोबाइल वाणी में मौजूद हैं किसान राजभान सिंह जिन्होंने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए बताया कि केंद्र की सरकार किसानों को रोकने के लिए जिस तरह से प्रयास कर रही है वह हिटलरशाही है। सरकार को चाहिए कि वह किसानों की मांगों को मान ले और इस मसले का हल निकाले। इस आंदोलन को लेकर आखिर सतना जिले के किस क्या सोचते हैं लिए सुनिए उन्हीं की जुबानी।

Transcript Unavailable.

Moment 21 इक्कीसवीं सदी का सामाजिक आंदोलन विषय पर पूर्व आईएएस अधिकारी समान चंद्रशेखर कर सर से विशेष बातचीत

मोबाईल वाणी द्वारा चलाए जा रहे पक्ष विपक्ष कार्यक्रम के तहत एक देश एक चुनाव मुद्दे पर बातचीत करते हुए देश के जाने माने आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट राजीव खरे ने अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने सरकार के इस फैसले को सही ठहराया और उसके तथ्य भी बताए। आप इस मुद्दे पर कितने सहमत हैं या आपकी क्या राय है आप भी हमारे साथ शेयर करें। यदि आपको यह कार्यक्रम पसंद आया हो तो इसे लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें।

हिट एंड रन मामले में कानून के नए प्रावधानों के विरोध में तमाम राज्यों में ट्रक ड्राइवर ने वाहन चलाने से इनकार कर दिया है नतीजा जगह-जगह भारी वाहन सड़कों पर खड़े हो गए हैं इसके चलते पेट्रोल डीजल जैसी आती आवश्यक वस्तुओं का भी परिवहन प्रभावित हो रहा है कई राज्यों में पेट्रोल डीजल पंप ट्राई होने की खबर है तो वही किसान भी अपने फसलों को बाजार तक नहीं पहुंच पा रहे हैं इतने प्रभाव के बावजूद भी इस कानून का निरंतर विरोध जारी है। आज हमारे साथ लखनऊ हाईकोर्ट परामर्श केन्द्र के माध्यथ एवं उत्तरप्रदेश कांग्रेस पार्टी के विधिविभाग के कोर कमेटी सदस्य एडॅ. इद्रप्रताप सिंह सर के साथ मोबाइलवाणी पर विशेष बातचीत कर जानकारी साझा की।

सतना जिले के नागौद की रहने वाली बेटी प्रिया पाठक ने 2019 के mppsc में टॉप किया है।