Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

झारखण्ड राज्य के रांची जिला से जयबीर यादव मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रहे है कि योग्य दम्पति को विशेष सुविधा दी जाती है

झारखण्ड राज्य के रांची जिला से जयबीर यादव मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रहे है कि टीबी मुक्त अभियान चलाया जाता है

जम्मू कश्मीर में आयोजित नेशनल एरोबिक जिम्नास्टिक चैंपियनशिप प्रतियोगिता में खेलारी,पिपरवार कोयलांचल क्षेत्र के तीन खिलाड़ियों ने तीन कांस्य पदक जीतकर अपने क्षेत्र का नाम रोशन किए हैं, जम्मू कश्मीर में आयोजित नेशनल एरोबिक जिम्नास्टिक चैंपियनशिप प्रतियोगिता में गणेश सपोर्टिंग क्लब राय के चंदा कुमारी, सपना कुमारी, एवं कुमारी रिष्टी राज, ने कांस्य पदक जीत कर खलारी पिपरवार कोलांचल क्षेत्र का नाम रोशन किए हैं, इस प्रतियोगिता का आयोजन दिनांक 22 से लेकर 24 मार्च 2024 तक एमए स्टेडियम जम्मू कश्मीर में किया गया था। तीनों बालिका जिमनास्टिक खिलाड़ी खलारी पिपरवार कोलांचल क्षेत्र के रहने वाली निवासी हैं। चंदा कुमारी ठरह पुरानीराय गांव के रहने वाली है, सपना कुमारी राय बस्ती के रहने वाली है, एवं कुमारी रिष्टी राज बमने दुंडू गांव के रहने वाली निवासी हैं। इस खुशी में गणेश सपोर्टिंग क्लब राय के संस्थापक सचिव गणेश कुमार महतो ने बधाई एवं उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दिए।

झारखण्ड राज्य के रांची जिला में मौसम विभाग ने झारखंड में दो दिन आंधी बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने 30 और 31 मार्च को झारखंड में अलग-अलग स्थान पर हल्की मध्यम बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी ने इन दो तारीखों पर पूरे राज्य में गरज चमक और तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मौसम खराब रहने के दौरान लोगों को वज्रपात की घटनाओं से सचेत रहने की सलाह दी है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पूर्व असम और आसपास के क्षेत्र में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है। उत्तरी कर्नाटक से विदर्भ तक एक तरफ देखी जा रही है। यही नहीं पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर 29 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिमी राजस्थान और उससे आसपास के इलाकों पर स्थित है। रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों की माने तो बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण झारखंड में मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग की माने तो झारखंड में दो दिन तक मौसम खराब रहेगा। झारखंड में 30 और 31 मार्च को अलग-अलग स्थान पर हल्की मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान कुछ इलाकों में आंधी भी चल सकती है। मौसम विभाग ने दो दिन पूरे राज्य में वज्रपात और झमाझम बारिश का हेलो अलर्ट जारी किया है। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। राजस्थान उड़ीसा और बिहार में भी मौसम खराब रहेगा।

झारखंड राज्य के रांची जिला से सुमित्रा कुमारी मोबाइल वाणी के माध्यम से खुखरी मतलब मशरूम बनाने की विधि बता रही हैं इसके लिए सबसे पहले 250 ग्राम मशरूम को अच्छे से तीन से चार बार पानी में धोकर साफ़ कर लेंगे फिर उसे छोटा छोटा काट लेंगे। इसके लिए एक टमाटर ,दो लौंग ,दो साबुत लाल मिर्च ,एक कलि लहसुन ,एक अदरख दो छोटा टुकड़ा दाल चीनी और एक छोटी इलायची इसका पेस्ट बना लेंगे। इसके बाद कड़ाही गर्म करेंगे और दो से तीन चम्मच तेल डालेंगे और गर्म करेंगे। इसमें मशरूम डालेंगे और पानी छोड़ने तक अच्छे से फ्राई करेंगे और एक बर्तन में निकाल लेंगे।  उसके बाद कड़ाही में दो चम्मच तेल डालेंगे तेल गर्म होने के बाद उसमे एक चमच्च जीरा और दो तेज पत्ता डालेंगे और भूनेंगे उसके बाद उसमे हम तीन मीडियम साइज का बारीक़ कटा हुआ प्याज डालेंगे और ब्रॉउन होने तक फ्राई करेंगे। अब इसमें हम पिसा हुआ पेस्ट डालेंगे। साथ ही आधा चम्मच धनिया पाउडर ,आधा चम्मच जीरा पाउडर ,आधा चम्मच हल्दी पाउडर दो चुटकी काली मिर्च पाउडर ,आधा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और एक चम्मच मिट मसाला और थोड़ा नमक डालकर मीडियम आंच में फ्राई करेंगे जबतक तेल ना छूटे। इसके बाद मशरूम डालेंगे और ढककर 5 मिनट तक पकने देंगे। इसमें हम कटा हुआ हरा धनिया डाल कर खा सकते हैं। 

झारखंड राज्य के रांची जिला से सुमित्रा कुमारी मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही हैं कि झारखंड स्वादिस्ट होता है और आसानी से बनाया जाता है। इसके लिए एक गिलास अरवा चावल ,एक ग्लास उड़द दाल ,दोनों को अच्छे से साफ़ कर लेना है और उसे रात भर भिगों कर रखना है। फिर उसका पानी हटा कर मिक्सी में पीस लेना है। उसके बाद उसमे चुटकी भर नमक डाल कर अच्छे से मिला लेंगे। एक तरफ हम इटली का सांचा में पानी गर्म करने के लिए चढ़ायेंगे। कुछ साल के पत्ते लेंगे और उसे साफ़ कर के उसका कोण बना लेंगे। उसमे जो आटा का घोल तैयार कर लेंगे और उसमे आधा डालेंगे ,पूरा नहीं भरेंगे क्यूंकि पकने के बाद ये फैलता है उसके बाकी के कोण भी इसी तरह से भर लेंगे और इडली के साँचा में डालेंगे। इसे 15 से 20 मिनट के लिए पकने के लिए छोड़ देना है। आपके पास सरई का पत्ता नहीं हो तो केले के पत्ते में भी बना सकते