Transcript Unavailable.

जिला बलिया ग्राम सुभान नाफ़रपुर से महाबीर राजभर ने श्रमिक वाणी के माध्यम से बताया कि उन्हें एक मजदुर ने संपर्क कर यह जानकारी दी कि मजदुर द्वारा मनरेगा में काम करने के बावजूद उसे पैसा नहीं मिला है ,इसकी शिकायत उसने प्रधान से की लेकिन इसका कोई हल नहीं निकला। मजदुर को उसका पैसा नहीं मिलने से काफी परेशानी हो रही है

उत्तर प्रदेश राज्य के गाज़ीपुर से नागेंदर श्रमिक वाणी के माध्यम से बलिया के युवक महाबीर राजभर हैं, की इनके . की पानी की योजना इनके ग्राम में आणि चाहिए ताकि .

उत्तरप्रदेश राज्य के बलिया ज़िला से राहुल ,साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से कहते है कि दिल्ली में देखने को मिल रहा है की दिव्यांगों को रोज़गार नहीं मिल रहा है। शिक्षित होने ,हर दस्तावेज़ भी होने के बावज़ूद कंपनी वाले उन्हें नौकरी पर नहीं रख रहे है

उत्तरप्रदेश राज्य के बलिया ज़िला से राहुल कुमार ,साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से कहते है कि एक ऐसी संस्था है जो श्रमिकों से अधिक पैसे लेकर ट्रेनिंग देती है। बहुत से श्राइक है जो पैसों के कारण ट्रेनिंग नहीं ले सकते है। तो क्या कोई ऐसी संस्था है जो श्रमिक को निशुल्क ट्रेनिंग देती हो ?

उत्तरप्रदेश राज्य के बलिया ज़िला से राहुल कुमार ने साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि जो लोग एंड्राइड फ़ोन इस्तेमाल नहीं करते है,वो इस नंबर 0008009191000 पर कॉल कर गूगल असिस्टेंस इस्तेमाल कर सकते है।

उत्तरप्रदेश राज्य के बलिया ज़िला से राहुल कुमार ,साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि साझा मंच मज़दूरों के लिए लाभदायक साबित हुआ है। इसलिए साझा मंच का प्रचार दूसरों तक भी पहुँचाना चाहिए

उत्तरप्रदेश राज्य के बलिया ज़िला से बबलू प्रसाद, साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से यह जानना चाहते है कि नेत्रहीन व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते है ?

Comments


आपको बताना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ वह कोई भी विवाहित व्यक्ति उठा सकता है, जिसके खुद या परिवार के किसी सदस्य के नाम पर अपना घर नहीं है। यह योजना- ग्रामीण एवं शहरी, दो श्रेणियों में विभाजित है। इसकी सुविधा का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीक़े से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आय प्रमाण पत्र, अगर इस योजना के तहत ऋण भी चाहिए, तो उसका आवेदन पत्र, पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड या फिर अन्य पहचान पत्र, दो पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो होनी चाहिए। ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए इन सभी दस्तावेज़ों के साथ लोक सेवा केंद्र जाएँ और सम्बन्धित अधिकारी से इस योजना का फ़ॉर्म लेकर उसे भरने के बाद इन सभी दस्तावेज़ों को उसके साथ संलग्न कर जमा कर दें। फ़ॉर्म जमा करने के बाद आपको आपकी आवेदन संख्या लिखी हुई एक रसीद प्राप्त प्राप्त होगी, उसे सम्भालकर रखें। आवेदन करते समय आपको पच्चीस रुपए का शुल्क भी भरना पड़ सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑफ़िशियल पोर्टल पर क्लिक करें और ‘सिटिज़न असेसमेंट’ में जाकर अपने वांछित विकल्प पर क्लिक करने पर आप अगले पेज में पहुँचेंगे, जहाँ आपको अपना आधार नम्बर और अपना नाम डाल कर चेक बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर आपका आवेदन फ़ॉर्म खुल जाएगा, इसे सही से भरकर माँगे गए दस्तावेज़ों को भी इसमें अटैच करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। अब आपकी स्क्रीन पर आपके आवेदन क्रमांक के साथ आवेदन-पर्ची दिखेगी, जिसका प्रिंट लेकर उसे सुरक्षित रख लें। भविष्य में इस योजना की लाभार्थी-सूची में आपका नाम खोजने के लिए इसकी ज़रूरत पड़ेगी। साथ ही आप अपना प्रश्न हमारी वाणी सेवा के निशुल्क नंबर 9266344222 पर भी पूछ सकते हैं।
Download | Get Embed Code

Aug. 14, 2020, 9:35 a.m. | Tags: housing   disability   int-PAJ   government scheme  

उत्तरप्रदेश राज्य के ज़िला बलिया से भोलू प्रसाद ,साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से कहते है कि उनका मित्र का यूडीआईडी कार्ड का रिसीविंग खो गया है और यूडीआईडी कार्ड बनवाने के लिए दोबारा आवेदन करने पर आधार कार्ड अपडेट नहीं हो रहा है। तो अब यूडीआईडी कार्ड कैसे बनेगा। अगर कोई शिकायत दर्ज़ करने के लिए हेल्पलाइन नंबर है तो उसकी जानकारी चाहिए

Comments


आपको बताना चाहते हैं कि आप यूडीआईडी कार्ड के हेल्पलाइन नम्बर- 1800-110-708 या इसके निदेशक कार्यालय नम्बर- 011- 24369054 या सचिव कार्यालय नम्बर- 011- 24369055 पर कॉल कर सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Download | Get Embed Code

Aug. 6, 2020, 9:09 p.m. | Tags: int-PAJ   disability   int-CM  

Transcript Unavailable.