सुगौली में लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया।विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

Transcript Unavailable.

पीपराकोठी, एक संवाददाता। जिले में चल रहे वार्षिक परीक्षा की कॉपी प्रतिदिन जांच होगी। व परीक्षा के बाद परीक्षाफल घोषित होने के दिन बच्चों की उत्तर पुस्तिका वापस की जाएगी। इस आशय का निर्देश जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने सभी बीईओ को दिया है। पत्र के आलोक में निर्देश दिया गया है। वर्ग 5 एवं 8 की वार्षिक परीक्षा दिनांक 18 मार्च 24 से 21 मार्च 24 तक तथा वर्ग 1 से 4 तथा वर्ग 6 एवं 7 का वार्षिक मूल्यांकन 21 मार्च 24 से 29 मार्च 24 तक आयोजित है। जिसमें वार्षिक परीक्षा तथा मूल्यांकन का प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिका की जांच प्रत्येक दिन किया जाना है। साथ ही निर्धारित समय सीमा के अंदर शत प्रतिशत उत्तर पुस्तिका की जांच करते हुए अंको का संधारण मूल्यांकन पंजी व प्रगति पत्रक में किया जाना है। निदेशानुसार अंकित करना है कि आयोजित शिक्षक अभिभावक बैठक में बच्चों को उसके उत्तर पुस्तिका को वापस कर दिया जाना है ताकि बच्चे व अभिभावक प्रश्नवार स्थिति देख सके। उक्त आलोक में निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक दिन उत्तर पुस्तिका की जांच करवाते हुए प्रतिवेदन जिला कार्यालय को संध्या में ह्वाट्सएप के माध्यम से भेजना सुनिश्चित करें। साथ ही आयोजित शिक्षक अभिभावक बैठक में सभी बच्चों को शत प्रतिशत उत्तर पुस्तिका वापस कराना सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है।

नेपाल के रौतहट के परोहा स्थित शिव मनी ट्रांसफर में हुई लूट पाट की घटना में पकड़े गए तीन भारतीय अपराधियों के पास चीन निर्मित सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल बरामद होने के बाद नेपाल पुलिस की टीम ने गहन अनुसंधान शुरू किया है। यह जांच की जा रही है कि चीनी पिस्टल कैसे और कहां से उपलब्ध हुआ?भारत में होने वाले लोक सभा चुनाव के घोषणा के पूर्व हुए इस वारदात को नेपाल पुलिस गंभीरता से ले रही है और सीमा की शांति, सुरक्षा के लिए खतरा मानते हुए रौतहट के एसपी महेंद्र श्रेष्ठ खुद खुद मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इस क्राइम नेक्सस में शामिल अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए अभियान में जुट गए हैं। इस बीच, नेपाल पुलिस ने तीनों अपराधियों को शनिवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में सार्वजनिक करते हुए आगे की करवाई शुरू कर दी है।पकड़े गए अपराधियों की पहचान बिहार के पूर्वी चंपारण के चिरैया थाना के दिपही गांव वार्ड2 निवासी मुनिफ कुमार यादव उर्फ मुनिष (19), राजकुमार पासवान उर्फ राधा (18) और चंद्रभान सिंह उर्फ चुन्नू (20)के रूप में हुई है।इनके पास से बरामद हुए एक देशी पिस्टल और उसमे प्रयोग होने वाला आठ एम एम की गोली एक पिस,चीन निर्मित 7.62 एम एम की सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल एक पिस,उसमे लगने वाला मैगजीन एक पिस और पांच राउंड गोली,फायर बुलेट एक पिस,भारतीय नंबर की अपाची बाइक समेत अन्य सामग्री को भी प्रेस कांफ्रेंस में सार्जनिक किया है।

सैकड़ो छात्रों को नहीं मिली छात्रवृत्ति, परीक्षा छोड़ सड़क पर उतरे छात्र सुगौली, पू.च: प्रखंड के दक्षिणी छपरा बहास स्थित उच्च विद्यालय में सैकड़ों छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं मिलने के कारण विद्यालय के सभी छात्र उत्तेजित हो गये और विद्यालय के सामने सड़क को जाम कर दिया और आगजनी कर अपना विरोध जताया। स्थिति अनियंत्रित देख विद्यालय के द्वारा पुलिस प्रशासन को बुलाना पड़ा। बाद में थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार भी जवानों के साथ विद्यालय पहुंचे। और छात्रो की शिकायत सून थोड़ी देर बाद पुलिस बल के साथ बैरंग वापस लौटे गये। शनिवार को हुई इस घटना के दिन से छात्रों की वार्षिक परीक्षा शुरू होने वाली थी पर उत्तेजित छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हुए और सड़क पर उतर आए। इस बीच विद्यालय के खुलने के समय से लेकर करीब तीन घंटे तक विद्यालय परिसर रणक्षेत्र बना रहा। इतनी बड़ी घटना के बाद भी शिक्षा विभाग के कोई अधिकारी छात्रो की समस्या सुनने के लिए नहीं पहुंचे। पंचायत के मुखिया पति अनिरुद्ध सिंह, माले नेता भोला साह सहित कई अभिभावक पहुंचे थे। विद्यालय के शिक्षक मुख्य दर्शक बने देखते रहे। दर्जनों छात्र-छात्राओं से पूछें जाने पर उन्होंने विद्यालय के प्रधानाध्यापक भोला प्रसाद पर अपशब्द बोलने और विद्यालय की व्यवस्था बिगाड़ने का आरोप लगाया। बताया गया कि विद्यालय में सोलह सौ से विद्यार्थी नामांकित है। जबकि मात्र 79 छात्रों की छात्रवृत्ति की ही राशि आई है। छात्रों के आकर्षित होने का कारण सुगौली छपरा बहास पाईपास रोड़ घंटों बाधित रहा। और दोपहर तक छात्र पढ नहीं पाएं ‌ छात्रों ने विद्यालय की व्यवस्था पर बताया कि चापाकल का पानी पीने लायक नहीं है गंदा पानी निकलता है उस परिस्थिति में हमलोग बाहर जाकर पानी पीते हैं। तब कई बार छात्र सड़क दुघर्टना के शिकार हो चुके हैं। विद्यालय का शौचालय गंदा और दुर्गंध से भरा हुआ है। जमीन पर बैठाकर पढ़ाई कराई जाती है। मध्यान भोजन भी सही नहीं मिलता है जिससे हमलोग खाना नहीं खा पाते हैं। विद्यालय का दूमंजिला भवन आज भी वषों से अधुरा पड़ा है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक से पूछे जाने पर बताया कि साइबर के गड़बड़ी के कारण छात्रों का डीबीटी नहीं हो सका। जिससे उनको छात्रवृत्ति की सुविधा नहीं मिल पाई है। घटना के संबंध में जानकारी लेने के लिए जब प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी राम विजय यादव को फोन किया गया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

सुगौली,पू.च:--जमीन सम्बन्धी समस्याओं के निपटारे के लिए शनिवार को थाना में जनता दरबार का आयोजन किया गया। जनता दरबार में जमीन संबंधी विवादों को सुलझाने के लिए लोग थाना पहुंचे थे। इस दौरान जनता दरबार में जमीन विवाद से जुड़े कुल आठ मामलों का आवेदन आया।आये सभी मामलों की जनता दरबार में सुनवाई की गई। और सभी मामलों के दोनों पक्षों को सुनवाई के लिए अगले शनिवार को तरीख दी गई। मौके पर सीओ कुंदन कुमार,एसआई विश्वजीत कुमार पंडित, राजस्व कर्मचारी यशवंत कुमार राज,प्रेम किशोर सिंह मौजूद थे।

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पीपराकोठी एसएसबी कैम्प में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कमांडेंट प्रफुल्ल कुमार के निर्देशन और देबवर्ती बनर्जी सिंह की अध्यक्षता में जवानों और संदीक्षा सदस्यों के बीच तरह-तरह के जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।जागरूकता कार्यक्रम के दौरान बनर्जी ने मोतिहारी सिविल कोर्ट से आये महिला अधिवक्ता कृष्णा सिंह, ऐश्वर्या सिंह, रूपम राज ओझा का स्वागत किया।और उनसे महिलाओं के अधिकारों के बारे में चर्चा करने का अनुरोध किया। संदीक्षा सदस्यों ने भी इस दौरान महिला सशक्तिकरण से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा किया। संदीक्षा अध्यक्षा ने बताया कि अब महिलाये किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से न ही पीछे और न कमजोर हैं। वे पुरुषों से कंधा से कंधा मिला कर हर क्षेत्र में काम कर रही हैं। और अपने देश को विकसित बनाने में एक अहम भूमिका निभा रही हैं।

फाल्गुन कृष्ण त्रयोदशी शुक्रवार को महाशिवरात्रि के सुखद दुर्लभ संयोग में बाबा सोमेश्वरनाथ अरेराज के कामनापरक पंचमुखी शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा। दर्शनपुजन को लेकर भीड़ के दबाव को देखते हुए वैदिक मंत्रोच्चचार के बीच गर्भगृह की प्रथम पूजा सम्पन्न करने के साथ ही सोमेश्वरपीठाधीश्वर व दण्डाधिकारियों की उपस्थिति में मन्दिर के पट को रात्रि दो बजे ही खोल दिया गया। पट खुलते ही सम्पूर्ण मंदिर परिसर हर-हर महादेव के जयघोष से गुंजायमान हो उठा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए महिला व पुरुष प्रवेश द्वार पर अरघा के माध्यम से श्रद्धालुओं को जलाभिषेक की सुविधा उपलब्ध कराई गई। आस्था की भीड़ को नियंत्रित करने में सम्पूर्ण इंतजाम व सुरक्षा व्यस्था चरमराने लगी। मन्दिर के परिक्रमा में महिला व पुरुष को अरघा तक पंहुचने में कोई अप्रिय घटना नही घट सके। इसको लेकर डीएसपी ने अपने हाथ मे सुरक्षा की कमान थामी थी। लाखों की उमड़ी भीड़ व वाहनों से सम्पूर्ण मेला क्षेत्र का हर कोना तक खचाखच भरा दिखा।