बिहार राज्य के जमुई जिला के

Transcript Unavailable.

बिहार राज्य के जमुई जिला के सोनो प्रखंड से योगेंद्र प्रसाद यादव मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया है कि उनकी दर्जनों किसानों से बातचीत हुई ,जिसमें किसानों ने बताया कि सुबह से ही काफी कुहासा लगा हुआ है। क्षेत्र में किसान लोगों की फसल का काफी नुकसान हो गया है। एक तो जलवायु परिवर्तन के कारण से समय पर ठंडा नहीं होना समय पर वर्षा नहीं होना समय पर गर्मी नहीं होना यह सबसे बड़ा कारण जलवायु परिवर्तन का है और आये दिन खेत में नमी नहीं रहने के कारण खरीफ फसल नहीं हुई है। अब रबी फसल पर भी काफी प्रभाव पड़ रहा है ,जिस कारण फसल एक से एक बीमारी से ग्रसित हो गयी हैं और फिर कुहासा कोहरा से दलहन पौधों पर भी काफी प्रभाव पड़ा है और दलहन, तलहन की खेती के समय में काफी नुकसान होगा।

सोनो प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत दहियारी पंचायत के खैरालेवर गांव सीआरपीएफ बटिया सीआरपीएफ के द्वारा नक्सल प्रभावित क्षेत्र में गरीब निस्सहाय लोगों के लिए हर दुख सुख में सहयोग करने के लिए तत्पर तैयार रहते हैं आज सेक्शन के तहत गरीब लोगों के लिए कंबल व साड़ियां वितरण किया गया

बिहार राज्य के जमुई जिला के सोनो प्रखंड से योगेंदर प्रसाद यादव मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि सोनो प्रखंड अंतर्गत पैरामटियाना पंचायत में खेतों में जलवायु परिवर्तन से या मौसम परिवर्तन से समय पर वर्षा नहीं होने के कारण खेतों का नमी चली गई है जिसे रवि फसल पर का भी इसका प्रभाव पड़ रहा है और इस विषय पर जब प्रखंड कृषि पदाधिकारी से बातचीत पर बता है कि क्षेत्र में नमी नहीं रहने से इस तरह की बीमारी हो रही है बता दें कि किसानों के द्वारा बताया गया है कि सुभाष चंद्र यादव कोकिल यादव विष्णु देव यादव रवि यादव विनोद मंडल रामप्रवेश मंडल दर्जनों किसानों ने बताया कि हम लोगों के खेत में नमी नहीं रहने से गेहूं के पौधे पीलापन होना, बोना होना, और सही समय पर वर्षा नहीं होने से यह काफी किसानों पर प्रभाव पड़ा है इसका कोई उपाय अब तक नहीं निकला है जिसे किसान काफी चिंतित है

बिहार राज्य के जमुई जिला से मोबाइल वाणी संवाददाता योगेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि सोनो प्रखंड क्षेत्र में किसानों पिछले सप्ताह से काफी उदास बैठे थे लेकिन यूं ही मौसम परिवर्तन से किसान फिर से राहत मिली है जैसे कि अत्यधिक कुहासा और कोहरा के कारण सभी दलहन पेड़ पौधे काफी नुकसान पहुंच रहा था लेकिन आज से मौसम परिवर्तन होने से सभी किसान राहत महसूस कर रहे हैं इतना ही नहीं हमारे क्षेत्र में ठंडा काफी कम हो गया है जब यह मौसम परिवर्तन का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है। विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर। 

लिपटवा बालू घाट अंसा अधिकारी ने किया निरीक्षण सोनो सोना प्रखंड के लिपटवा बालू घाट पर अंचलाधिकारी राजेश कुमार ने औचक निरीक्षण किया उन्होंने बताया है कि एरिया और गहराई की जांच की गई पत्रकार जब सवाल किया तो अंचलाधिकारी जवाब देने से मुकर गए जिसमें ग्रामीणों ने बताया कि यह गड्ढा 5 फीट से लेकर 15 फीट तक गड्ढा किया गया है लेकिन प्रशासन की मिलीभगत से ठेकेदारों की मनमानी हो रही है जांच के लिए सिर्फ कॉलम पूरा किया जाता है नहीं तो सही से एरिया की जांच की जाती है और ना ही सही से गहराई की जिसे आने वाले समय में ग्रामीणों की जान माल की हानि होगी इसके जिम्मेदार कौन होगा

बिहार राज्य के जमुई जिला से मोबाइल वाणी संवाददाता योगेंद्र प्रसाद जानकारी दे रहे हैं की सोनो प्रखंड क्षेत्र में काफी ठंड है जिससे लोगों को आस लगी है कि प्रखंड प्रशासन या जिला प्रशासन की ओर से अलाव तपने की व्यवस्था दी जाएगी लेकिन अब तक अंचलाधिकारी के द्वारा कहीं भी अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है बता दें कि पिछले सप्ताह से काफी पछुआ हवा बहने से शीतलहर चल रही है जिसे लोग घर से बाहर होने में सोचना पड़ रहा है सब चारदीवारी के अंदर ही दूर के हैं बता दें कि अलावा अपने से लोगों को कुछ राहत ठंड से मिलती लेकिन यह व्यवस्था यहां पर ध्यान दिया जा रहा है बुद्धिजीवियों और कुछ समाजसेवियों की मांग है कि जल्द से जल्द की व्यवस्था क्षेत्र में करें जिसे लोग ठंड से राहत मिल सके। विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

सोनो प्रखंड अंतर्गत कप कपाती ठंड के बीच सामाजिक सुरक्षा कोषांग अंतर्गत राहत सामग्री का वितरण किया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहम्मद मोइनुद्दीन और प्रखंड प्रमुख शीला देवी द्वारा जिला कोषांग द्वारा उपलब्ध कराई गई राहत सामग्री सभी 19 पंचायतों से आए गरीब और असहाय लोगों के बीच 60 से 70 की संख्या में वितरित किया गया।विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

सोनो थाना क्षेत्र के असहना मोड़ के पास बाइक और टोटो में जबरदस्त भिड़ंत हो गई इस हादसे में 2 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए दोनों घायलों को इलाज के लिए परिजनों द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनो में भर्ती कराया गया जहां गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार करने के बाद दोनों को जमुई सदर अस्पताल रेफर कर दिया सदर अस्पताल में दोनों का इलाज किया जा रहा है। विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।