दिघलबैंक,किशनगंज ,लोहागाड़ा हाट एनएच327ई निर्माण पुरे होने से पहले ही धँसने लगी है

दिघलबैंक प्रखंड अंतर्गत तरावड़ी पंचायत ग्राम कचहरी बस्ती वार्ड नंबर 3 में कई वर्षों से नल जल योजना आरंभ नहीं हुआ है ग्रामीणों में काफी गुस्सा का माहौल दिखाओ वही ग्रामीणों का कहना है कि जब से नल जल योजना की शुरुआत हुई है तब से हमारे गांव में शुद्ध पेयजल पानी नहीं आ रहा है। ग्रामीणों का कहना है नल जल योजना सिर्फ कागज में ही दिखता है असल में आज तक हम लोगों को शुद्ध जल नहीं मिला है हम किशनगंज प्रकार प्रशासन से मांग करते हैं कि इस का जांच किया जाए और तुरंत और विलंब इसको चालू की जाए ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके धन्यवाद

दिघलबैंक प्रखंड में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी के जवानों ने सीमावर्ती ग्रामीणों के साथ ग्राम समन्वय बैठक का आयोजन किया।यह बैठक एसएसबी 12वीं वाहिनी की एफ कंपनी पलसा में जवानों द्वारा की गई। बैठक के दौरान बीओपी कमांडर इंस्पेक्टर रंजीत महंतो ने ग्रामीणों से बात करते हुए कहा कि हम जवान हमेशा से सीमा पर सेवा सुरक्षा और बंधुत्व का भाव लिये काम कर रहे हैं।

किशनगंज जिले के दिघलबैंक में स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय गंदर्भडांगा में प्रधानाध्यापक अभिराम कुमार ने स्कूली बच्चों के साथ चलाया सफाई अभियान,स्कूली बच्चों ने प्रधानाध्यापक के साथ हाथों में झाड़ू लिए विद्यालय परिसर सहित बाजार में चलाया स्वच्छता अभियान लोगों को दिया स्वच्छता का संदेश।

Transcript Unavailable.

दिघलबैंक के मंगुरा पंचायत सरकार भवन में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित, डीएम श्रीकांत शास्त्री की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित, जिला प्रशासन आम जनता से होंगे रूबरू,आप भी पहुंच कर इलाके की समस्याओं को लेकर कर सकते है शिकायत।

कृषि विभाग द्वारा सरकार का महत्वाकांक्षी योजना जल,जीवन,हरियाली को लेकर दिघलबैंक प्रखंड क्षेत्र के धनतोला पंचायत के खाड़ीटोला गांव में किसान गोष्टी 2023-24 का आयोजन किया गया।गोष्ठी में बताया गया कि रासायनिक खाद की जगह जैविक खाद,गोबर खाद व वर्मी कंपोस्ट का उपयोग करने के लिए किसानों को प्रेरित किया। बताते चलें कि जैविक खाद एवं बर्मी कम्पोस्ट का उपयोग करने से हमारे खेतों की उर्वरक शक्ति बढ़ेगी एवं मिट्टी उर्वरक होगी।

बिहार राज्य के किशनगंज जिले से धीरज सिन्हा ने मोबाईल वाणी के माध्यम से बताया कि दिघलबैंक प्रखंड में सामरिक दृष्टिकोण से अति महत्वपूर्ण सीमा सड़क का काम पिछले 11 वर्षों में भी पूरा नहीं हुआ है। निर्माणाधीन सड़क पर अब की दर्जनों जगहों पर टूटे पुल, डायवर्सन, अर्ध निर्मित पुल, बिना कालीकरण की सड़क है। एक दशक पूर्व 26 जनवरी 2013 को जब सीमा सड़क की आधारशिला रखी गयी थी तभी सीमांत क्षेत्र के लोगों में खासी उत्सुकता थी, भारत-नेपाल सीमा की एसएसबी की पहरेदारी के साथ स्थानीय लोगों के साथ इन सड़कों पर चलने वाले लोगों का सफर आसान हो जाएगा।

बिहार राज्य के किशनगंज जिले से सुधा आचार्या ने मोबाईल वाणी के माध्यम से बताया कि दिघलबैंक प्रखंड को जिला मुख्यालय से जोड़ने वाली एसएच 99 सहित प्रखंड से गुजरने वाली अधिकतर मुख्य सड़कों की हालत सालों से बेहद खराब हो चुकी है।जिससे लोगों को लगातार परेशानियों का सामना करना पर रहा है।जिसपर जनता हाट, टप्पू मार्केट व हरूवाडांगा चौक सहित दर्जनों जगहों पर सड़क बड़े बड़े गड्ढों में तब्दील हो चुका है। गुजरने वाले दर्जनों लोग और वाहन रोज दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं।

दिघलबैंक प्रखंड के सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के बच्चों को जहरीले सांपों एवं बिच्छूओं आदि से बचाव से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान विद्यालयों में बच्चों के साथ जहरीले सांप, बिच्छू आदि के काटने के लक्षणों तथा काटने के बाद के बचाव के उपायों पर माकड्रिल का भी आयोजन किया गया।