झारखंड राज्य के चतरा जिला से मनगलम कुमारी मोबाइल वाणी के माध्यम से एक कविता प्रस्तुत कर रही है.

Transcript Unavailable.

झारखण्ड राज्य के हज़ारीबाग जिला के इचाक से हमारी श्रोता ने मोबाईल वाणी के माध्यम से बताया कि इनके पास राशन कार्ड नही है। पति,बड़े बेटे,और बहु सबकी मृत्यु हो गई है। राशन कार्ड बनवाने का प्रयास कर रहे हैं मगर नही बन पा रहा है। मुखिया भी सहायता नही करते हैं

झारखण्ड राज्य के चतरा जिले से कनिका ने मोबाईल वाणी के माध्यम से बेटी शीर्षक पर गीत प्रस्तुत किया

Transcript Unavailable.

झारखंड से महिला मुक्ति संस्था से जुड़ी संगीता द्वारा बेटी की मज़बूरी पर कविता प्रस्तुत किया गया।

झारखंड के हजारीबाग के इचाग गाँव से संगीता ने मोबाईल वाणी के माध्यम सें बताया कि भ्रूण हत्या नहीं करनी चाहिए। बेटी से ही जीवन है समाज में भ्रूण हत्या पर रोक लगानी चाहिए साथ इसपर उन्होंने कविता प्रस्तुत किया।

झारखण्ड के ग्राम गम्हरिया से मालती देवी मोबाइल वाणी के माध्यम से बाला विवाह पर अदहारित एक गीत सुना रही है जिसके माध्यम से वे कहती है कि बचपना में शादी करके बहुत सारी बीमारियों को न्यौता दे दी उन्होंने।

झारखण्ड राज्य के ग्रमोउदोचेतना केंद्र की कार्यकर्ता से इंदु सिन्हा मोबाइल वाणी के माध्यम से कुछ कहना चाहती है,वो नारी के बारे में कहतीं है कि तू देवी है मैं तुझको इंसान नहीं बनने दूँगा घर कि मर्यादा के बहार तेरी पहचान नह बनने दूंगा। तुझको दुःख झेलने है तू देवी है तुझको इंसान नहीं बनने दूंगा।आज हर जगह महिलाओं का यही हाल है महिलाएं घर के बहार निकल नहीं पति है।

झारखण्ड राज्य के चतरा जिले के गान्धारिया पंचायत से एक शोरता लोक गीत द्वारा दहेज के खिलाफ गीत प्रस्तुत किया है। वो गीत में ये बता रही है, कि दहेज देने में इंसान का कलेजा फट जाता है। सोना चंडी भी मांगते है और हीरो होंडा भी