इन दिनों सोशल मीडिया पर एक सन्देश बड़ी तेजी के साथ वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार देश के सभी आधार कार्ड धारकों को 4 लाख 78 हजार रुपये का लोन दे रही है। विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर। 

Transcript Unavailable.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा 21 नवंबर 2022 को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के 168 शहरों में से केवल 9 में हवा बेहतर रही, जबकि 30 शहरों की श्रेणी संतोषजनक में मध्यम रही। वहीं 36 शहरों में वायु गुणवत्ता का स्तर खराब दर्ज किया गया। इस खबर को सुनने के लिए ऑडियो पर क्लिक करें।

Transcript Unavailable.

चिली स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को मंकीपॉक्स से हुई पहली मौत की घोषणा की है। इस बुजुर्ग व्यक्ति को 29 सितंबर को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था। दक्षिण कोरिया के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को तीसरे मामले की पुष्टि कर दी है। कोरिया डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एजेंसी (केडीसीए) के अनुसार, 4 नवंबर को संयुक्त अरब अमीरात से लौटे मरीज में बुखार, ठंड लगना और मंकीपॉक्स से जुड़े अन्य लक्षणों के पाए जाने के बाद जांच की गई थी, जिसमें संक्रमण की पुष्टि हो गई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। सुबर और शाम के मौसम में खासा बदलाव आया है। पिछले एक-दो दिन से सुबह के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। उत्तराखंड और हिमाचल के ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। वहीं, इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइएमडी के अनुसार 21 और 22 नवंबर को उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश हो सकती है।

देर से ही सही इंडियन आयल कंपनी ने एलपीजी सिलेंडर पर क्यूआर कोड लगाने की पहल की बात कही है। गैस की कमी को लेकर आए दिन एलपीजी सिलेंडर आपूर्तिकर्ता से लेकर वितरकों की मनमानी के दिन लदने वाले है। गैस सिलेंडर में एक से तीन किलो वजन की कमी को लेकर अक्सर ग्राहकों की शिकायत रहती है। गैस सिलेंडर पर क्यू आर कोड लगने से बाटलिंग से लेकर वितरण तक की प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी।

यातायात के लिए आधारभूत सुविधाओं पर गौर करें तो किसी भी शहर में साइनेज की अहम भूमिका होती है जिससे आम और खास लोगों को आने-जाने एवं अन्य कार्यों में सुविधाएं होती हैं। झारखंड के तमाम शहरों में एंट्री और एग्जिट स्थलों पर बड़े-बड़े साइनेज लगे हैं लेकिन शहर में प्रवेश करते ही साइनेज का आकार छोटा होता जाता है और दूर से देखने की संभावनाएं क्षीण होती जाती हैं। यही कारण है कि अस्पतालों और प्रमुख भवनों के आसपास लगे छोटे-छाेटे साइनेज जिसपर साइलेंस जोन, नो एंट्री अथवा वन-वे एंट्री के निशान बने होते हैं लोगों को दिखते ही नहीं। कई बार ऐसे मामलों की अनदेखी हादसों का आधार बनती है।

बीतें दिनों मीडिया में एक खबर ने काफी चर्चाएं बटोरी, जिसमें दावा किया गया कि संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session of Parliament) में ऐसा बिल लाया जाएगा, जो भारत की खूफिया एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau) को एफआईआर दर्ज करने, मामले की जांच करने और लोगों को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाने का अधिकार प्रदान करेगा. इंटेलिजेंस ब्यूरो, भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत देश की घरेलू आंतरिक सुरक्षा और काउंटर-इंटेलिजेंस एजेंसी है. बताते चलें कि इस साल संसद का शीतकालीन सत्र अगले महीने 7 दिसंबर से शुरू हो सकता है.विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

पहली बार छह महिला अधिकारियों ने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (DSSC) की परीक्षा उत्तीर्ण की है। एक महिला अधिकारी ने अपने पति के साथ यह परीक्षा उत्तीर्ण की है जो खुद सैन्य अधिकारी हैं। इनमें से दो महिला अधिकारी सेना की गुप्तचर कोर से हैं। भारतीय सेना के इतिहास में पहली बार महिला अधिकारियों को प्रतिष्ठित DSSC में प्रवेश मिला है। कालेज की इस वर्ष की परीक्षा में 15 महिला अधिकारी सम्मिलित हुई थीं। विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।