बिहार राज्य के सारण ज़िला से अजय कुमार ,मोबाइल वाणी के माध्यम से बताते है कि आज से हीट वेव का असर कम हो जाएगा। कल से बिहार के सभी जिलों में मौसम बदलेगा। तापमान में गिरावट आएगा और लोगों को हीट वेव से राहत मिलेगा।

खलारी में ब्रह्माकुमारी गीता पाठशाला डकरा सुभाष नगर की नियमित ब्रह्माकुमारी प्रीति बहन ने होली का आध्यात्मिक रहस्य बताया। उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक ज्ञान के रंग से आत्मा रूपी चोला को रंगना ही वास्तविक होली मनाना है। माया का रंग तो हर एक मनुष्य पर चढ़ा हुआ है।

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा से शुरू होगी जो 23 फरबरी 24 तक चलेगी । सोनपुर में 6 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं । सभी परीक्षा केंद्र पर महिला परीक्षार्थी परीक्षा देगी । इस परीक्षा में कुल 6201 परीक्षार्थी प्रथम और द्वितीय पाली में परीक्षा देगी । विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

दिघवारा प्रखंड से अजय कुमार कि रिपोर्ट।दिघवारा में सारण स्पोर्ट्स कार्निवल का हुआ रंगारंग आगाज दिघवारा नगर।स्थानीय रामजंगल सिंह इंटर महाविद्यालय के स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में रविवार को सारण स्पोर्ट्स कार्निवल खेल महोत्सव का रंगारंग उद्घाटन हुआ।खेल महोत्सव का विधिवत उद्घाटन प्रसिद्ध चिकित्सक सह बिहार वुशु संघ के अध्यक्ष डॉ अमूल्य सिंह,जिला खेल पदाधिकारी डॉ मोहम्मद समीम, जनसुराज के जिला सभापति अशोक सिंह,डॉ पंकज सिंह,डॉ जय प्रकाश,मुखिया संघ अध्यक्ष अजीत कुमार सिंह उर्फ पप्पू सिंह प्राचार्य चंद्रशेखर भारद्वाज,रौशन सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।बता दे कि दिघवारा में इस तरह के खेल महोत्सव का आयोजन पहली बार हो रहा है। जिसमें एक ही समय में कई सारे खेल चलते रहते हैं।इस खेल महोत्सव में सारण जिले के तकरीबन 16 विद्यालयों के खिलाड़ी शिरकत कर रहे हैं।इस स्पोर्ट्स कार्निवल में कबड्डी,खो खो,बॉक्सिंग,किक बॉक्सिंग तथा वुशु खेल का आयोजन हो रहा है।देर शाम तक खेल का आयोजन जारी था। इस आयोजन को सफल बनाने में रोशन सिंह आलोक दुबे सुशांत पीयूष अंशु सिंह विकास सिंह सोनू कुमार अहम भूमिका निभा रहे हैं।वही मुख्य निर्णायक की भूमिका में हिमांशु दुबे राजेश सिंह निशांत एवं शुभम कुमार का योगदान रहा है।उक्त अवसर पर मुख्य रूप से प्रो शशि भूषण सिंह, प्रो सुनील कुमार सिंह, प्रो कन्हैया सिंह,प्रो सुरजीत कुमार, सोनू, महेश स्वर्णकार,प्रो अखिलेश कुमार, रोशन सिंह, रंजय कुमार,पूर्व प्रमुख जनार्दन सिंह चौहान,विनोद कारण तिवारी,आदर्श प्रदुमन इत्यादि विशेष रूप से उपस्थित रहे।

सोनपुर रेलवे स्टेशन पर रेल कर्मियों ने पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने के लिए किया धरना प्रदर्शन सोनपुर । सोनपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 2 पर ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के तत्वाधान में मैकेनिकल एवं ओडी शाखा के रेल कर्मियों ने दो दिवसीय भूख हड़ताल संयुक्त रूप से सोमवार से शुरू किया । जहां मंगलवार के कर्मियों ने बताया कि यह हड़ताल रेल में नियुक्त हुए रेल कर्मियों को पुरानी गारंटी पेंशन बहाल कर सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के मुद्दे पर यह धरना प्रदर्शन के साथ भूख हड़ताल किया जा रहा है। सरकार एनपीए समाप्त कर पुरानी पेंशन लागू करें। कर्मियों ने बताया कि 1 जनवरी 2004 के बाद नियुक्त हुए रेल कर्मियों को पुरानी गारंटी पेंशन बहाल सरकार करे । अगर उनकी मांगे पूरी नहीं की जाती है तो क्रमवद्ध आंदोलन करते हुए रेल चक्का जाम किया जाएगा साथ ही पुरानी पेंशन नीति को जो बात करेगा वही इस देश पर राज करेगा । इस कार्यक्रम में शाखा मंत्री शैलेंद्र कुमार सिंह,महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव ,कार्यक्रम के अध्यक्ष शशि शंकर,,मंडल अध्यक्ष शिवप्रसाद यादव ,केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष एसएलसी त्रिवेदी तथा केंद्रीय संगठन मंत्री बबलू कुमार ,संजय कुमार, संजीत कुमार झा ,अमरेंद्र कुमार, अरुण कुमार राय ,प्रवीण कुमार, सुभाष कुमार ,उदय कुमार आलोक ,अमितेश कुमार समेत बड़ी संख्या में यूनियन के सदस्यों ने भाग लिया ।

Transcript Unavailable.

बिहार राज्य से हमारे श्रोता, की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से सकुंतला देवी से हुई। सकुंतला देवी बताती है की उनको शौचालय बनाने के लिए पैसा नहीं मिला है, वह इसके लिए फॉर्म भर चुकी थी लेकिन अभी तक इसका समाधान नहीं निकाला गया।

बिहार राज्य से हमारे श्रोता, की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से सरिता देवी से हुई। सरिता देवी बताती है कि उनको इंदिरा आवास नहीं मिला है। उनके बच्चे महँगी शिक्षा के कारण प्राइवेट स्कूल में नहीं पढ़ सकते है।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.