Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

साल 2013-2017 के बीच विश्व में लिंग चयन के कारण 142 मिलियन लड़कियां गायब हुई जिनमें से लगभग 4.6 करोड़ लड़कियां भारत में लापता हैं। भारत में पांच साल से कम उम्र की हर नौ में से एक लड़की की मृत्यु होती है जो कि सबसे ज्यादा है। इस रिपोर्ट में एक अध्ययन को आधार बनाते हुए भारत के संदर्भ में यह जानकारी दी गई कि प्रति 1000 लड़कियों पर 13.5 प्रति लड़कियों की मौत प्रसव से पहले ही हो गई। इस रिपोर्ट में प्रकाशित किए गए सभी आंकड़े तो इस बात का प्रमाण है कि नई-नई तकनीकें, तकनीकों में उन्नति और देश की प्रति व्यक्ति आय भी सामाजिक हालातों को नहीं सुधार पा रही हैं । लड़कियों के गायब होने की संख्या, जन्म से पहले उनकी मृत्यु भी कन्या भ्रूण हत्या के साफ संकेत दे रही है। तो दोस्तों आप हमें बताइए कि *----- आखिर हमारा समाज महिला के जन्म को क्यों नहीं स्वीकार पाता है ? *----- शिक्षित और विकसित होने के बाद भी भ्रूण हत्या क्यों हो रही है ? *----- और इस लोकसभा चुनाव में महिलाओ से जुड़े मुद्दे , क्या आपके लिए मुद्दा बन सकता है ??

उत्तर प्रदेश राज्य के चित्रकूट जिला से कविता विश्वकर्मा मोबाइल वाणी के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या के मुद्दे पर चर्चा किया और बताया की कैसे भ्रूण हत्या समाज के लिए बड़ी व्याधि है

सीएम योगी ने जल जीवन मिशन की समीक्षा की दो करोड़ और बारह लाख परिवारों को शुद्ध पेयजल मिलना शुरू हो गया है मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि हर घर के नल से पानी मोदी की गारंटी है। उन्होंने विंध बुंदेलखंड नमस्कार श्रोताओं के लिए विशेष व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया, जिन्हें आप चित्रपोर्ट मोबाइल वाणी सुन रहे हैं और आपके साथ मैं कविता हूं। एक उच्च स्तरीय बैठक में जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में हर घर नल हर घर जल के संकल्प के साथ राज्य का दो दसवां हिस्सा 65 मिलियन ग्रामीण घरों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए एक विशाल अभियान चलाया जा रहा है। जल जीवन मिशन के शुभारंभ से पहले, केवल 5.16 लाख घरों में नल के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध था।

नमामि गंगे के सचिव ने जानी जल जीवन मिशन की हकीकत बताया कि जल जीवन मिशन भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है। सरकार ने प्रत्येक घर को पानी उपलब्ध कराने के लिए अधिकांश ग्राम पंचायतों में पानी की टंकी का निर्माण किया है। काम चल रहा है नमस्कार श्रोताओं, आप चित्रपोर्ट मोबाइल वाणी सुन रहे हैं और आपके साथ मैं कविता हूँ। आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान। अधिकांश ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य पूरा हो चुका है जहां काम लंबित है। वहाँ गुणवत्ता। जल्द से जल्द काम पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। नमामि गंगे के सचिव राज शेखर पानी की टंकी के निर्माण कार्य की वास्तविकता जानने के लिए शनिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे ग्राम सभा पहुंचे। गुणवत्ता के साथ काम को जल्दी पूरा करने के लिए कहने पर, बड़ी संख्या में ग्रामीण भी वी. आई. पी. कारों का लाभ देखने आए। इस दौरान विभागीय कर्मचारी और अधिकारी उपस्थित थे।

मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया शहर के सरकारी गर्ल्स इंटर कॉलेज में वर्षगांठ समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें इस वर्ष हाई स्कूल और इंटर में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया। चित्रकूट मोबाइल वाणी और आपके साथ मैं हूं कविता आइए समाचार सुनें सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्रों ने देशभक्ति और लोक गीत प्रस्तुत किए, जबकि इंटरमीडिएट कला श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा श्रिया द्विवेदी ने दूसरा संगीत श्री किया। रागनी तिवारी प्रथम आंचल सिंह द्वितीय आंचल सिंह तृतीय मुस्कान सिंह को विज्ञान श्रेणी में सम्मानित किया गया। हाई स्कूल की छात्रा प्रांत आरती आस्था सौम्या मिश्रा को भी सम्मानित किया गया। प्राचार्य डॉ. गौरी देवी ने कहा कि जिन छात्रों ने वह समर्पण और भक्ति के साथ अध्ययन करती है और एक दिन उसे एक पुरस्कार मिलता है। इस अवसर पर शिक्षिका लक्ष्मी देवी ससीम, डॉक्टर दीपिका सविता यादव, मनीष यादव, रुचि यादव आदि उपस्थित थे। थैंक यू।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

उत्तर प्रदेश राज्य के चित्रकूट जिला से अरुण यादव मोबाइल वाणी के माध्यम से कोविड टीकाकरण के मुद्दे चर्चा कर रहे है