उत्तरप्रदेश राज्य के जिला बस्ती से विशाल पांडेय , की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से सुधाकर जी से हुई। सुधाकर जी यह बताना चाहते है कि गर्मी का मौसम चल रहा है, गर्मी के मौसम में बारिश न होने से फसल चक्र को लाभ नहीं मिल रहा है, इसलिए हम सभी किसानों को गर्मी को ध्यान में रखते हुए फसल चक्र पर काम करना चाहिए। इस समय, खेत में एक गड्ढा बनाया जाना चाहिए और सूखी घास, गोबर, सब्जी के छिलकों को इतिहास को ढकना चाहिए ताकि इसे हटाया जा सके। उन्हें स्वदेशी खाद के साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए और फिर खेतों में लौकी के बीज जैसी सब्जियों का उत्पादन करना चाहिए।

उत्तरप्रदेश राज्य के बस्ती जिला से रमजान अली ने मोबाइल वाणी के माध्यम से साबिर अली से बातचीत किया। बातचीत के दौरान साबिर अली ने बताया की महिलाओं को भी अपने पिता के संपत्ति में अधिकार मिलना चाहिए। इससे महिलाएं शशक्त बनेंगी और खेती कृषि में भी काफी लाभ होगा।

उत्तरप्रदेश राज्य के बस्ती ज़िला से रमज़ान अली ,मोबाइल वाणी के माध्यम से एक व्यक्ति से बात कर रहे है। ये बताते है कि बेटों की तरह ही बेटियों को भी पिता की संपत्ति में अधिकार होना चाहिए। पहले था कि महिला की शादी के बाद उसका पिता की संपत्ति से हक़ खत्म हो जाता था। पर अब संपत्ति में बेटी का भी अधिकार है

उत्तरप्रदेश राज्य के बस्ती ज़िला से विजय पाल ,मोबाइल वाणी के माध्यम से अमरजीत चौधरी से बात कर रहे है। ये बताते है कि इनके क्षेत्र में नरेगा के माध्यम से तालाबों की सफाई हुई है। मट्टी खोद कर पेड़ पौधा लगाया है। इस कार्य से तालाब अच्छा हो गया है

उत्तरप्रदेश राज्य के जिला बस्ती से रमजान अली ,की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से दिनेश कुमार चौधरी से हुई। दिनेश कुमार चौधरी यह बताना चाहते है कि महिलाओं को शिक्षा का अधिकार होना चाहिए।

उत्तरप्रदेश राज्य के जिला बस्ती से रमजान अली ,की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से बृजभान चौधरी से हुई। बृजभान चौधरी यह बताना चाहते है कि अगर समानता नहीं है लड़का और लड़कियों में तो लड़कियों को बहुत ज्यादा परेशानियां होता है। लड़कियां अच्छी शिक्षा नहीं ग्रहण कर पाती है।

उत्तरप्रदेश राज्य के जिला बस्ती से विजय पाल चौधरी , की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से हमारे श्रोता से हुई। श्रोता यह बताना चाहती है कि मनरेगा से जुड़े सभी काम अच्छे चल रहे है। सभी काम मजदूरों के द्वारा कराया जाता है और उनको सरकार सही वक़्त पर वेतन भी देते है।

उत्तरप्रदेश राज्य के जिला बस्ती से विजय पाल चौधरी , की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से हमारे श्रोता से हुई। श्रोता यह बताना चाहती है कि महिलाओं का विकाश करने के लिए सबसे पहले उन्हें शिक्षित होना चाहिए। सरकार दवारा महिलाओं का विकाश करने हेतु कई योजनाएं भी लाये है।

उत्तरप्रदेश राज्य के बस्ती ज़िला से विशाल पांडेय ,मोबाइल वाणी के माध्यम से अतुल कुमार उपाध्याय से बात कर रहे है। ये बताते है कि यह एक बहुत ही संवेदनशील विषय है, लैंगिक असमानता, जिसका हम सभी सामना कर रहे हैं और आने वाले समय में कहीं न कहीं प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इन चीजों से प्रभावित हो रहे हैं। मानता एक सुंदर और सुरक्षित समाज की नींव है जिस पर विकास की इमारत का निर्माण किया जा सकता है। इसमें लैंगिक समानता भी अहम भूमिका निभाएगा। लैंगिक समानता भी हमारे समाज में प्रवेश कर चुकी थी, इस संदर्भ में वर्ष 2015 सितम्बर में संयुक्त राष्ट्र महासभा की एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी जिसमें 193 देशों का प्रतिनिधित्व किया गया था और 17 अलग अलग मुद्दा था जिसमे लैंगिक समानता भी एक मुद्दा था । यह स्पष्ट है कि हमारे समाज के विकास के लिए लैंगिक समानता कितनी आवश्यक है। मूल आधार यह है कि समाज में लैंगिक असमानता एक सावधानीपूर्वक निर्मित खाई है जो हमारे लिए समानता के स्तर को प्राप्त करना बहुत मुश्किल बनाती है।

उत्तरप्रदेश राज्य के बस्ती जिला से अरविन्द श्रीवास्तव ने मोबाइल वाणी के माध्यम से राकेश से बातचीत किया। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि हमारा देश पुरुष प्रधान है, पुरुषों को बहुत काम करने की अनुमति है, लेकिन महिलाओं की बहुत सारी पाबंदियां हैं। पुरुष के साथ कोई समस्या नहीं है लेकिन अगर महिलाएं वही काम करती हैं तो उन्हें समाज में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।