जय माता दी सेवा समिति की अहम बैठक समिति द्वारा निर्माणाधिन माँ वैष्णो देवी के मंदिर परिसर ( सिंघाडा पोखरा) के कार्यालय में अध्यक्ष राजेश राउत की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें आगामी 13 अप्रैल (शनिवार ) को आयोजित होने वाले विशाल भगवती जागरण की सफलता के मद्देनजर सदस्यगण जुटे और भगवती जागरण की तैयारी से सम्बंधित बातों की चर्चा की गई। साथ ही विभिन्न कार्यों का सदस्यों में प्रभार भी सौपा गया।विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

नमस्ते , मेरा नाम अरुंधति दास है , मैं बहरामपुर , मुर्शिदाबाद जिला , पश्चिम बंगाल से बोल रही हूँ , मैं एक पारंपरिक बंगाली व्यंजन बताने जा रही हूँ जिसे आमशूल कहा जाता है । यह ज्यादातर गर्मियों में हमारे द्वारा खाया जाता है क्योंकि इसमें बहुत कम मसाले होते हैं और यह आम भी है , इसलिए यह माना जाता है कि यह गर्मियों में गर्मियों के लिए बहुत अच्छा होता है , इसके अलावा इसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन होते हैं । इन सभी पोषक तत्वों में विटामिन ए भी पाया जाता है , इसलिए नुस्खा में , हम पहले शोल मार्च लेंगे , जो ताजा होना चाहिए । इसे काटें , धोएँ , इसमें हल्दी और नमक मिलाएँ , इसे सरसों के तेल में बहुत हल्का करें , इसे बहुत जोर से न तलें , हल्का तलें , अब इसे तेल से हटा दिया जाएगा , फिर हम इसका आनंद लेंगे । अब एक आम , खट्टा आम , कच्चा आम लें , उसे छीलकर चार लंबे टुकड़ों में काट लें और फिर तेल में डाल दें । वे इसे कुछ समय के लिए पकाएंगे , फिर इसमें नमक और हल्दी डालेंगे । वे विशेष व्यंजन बनायेंगे । अब हम मसाले का पेस्ट बनायेंगे । आधा किलो मछली के लिए हमें दो बड़े चम्मच खसखस या खसखस , दो बड़े चम्मच सरसों के बीज और दो बड़े चम्मच मछली का तेल लेना होता है । अब जब आम कड़ाही में पकने लगेंगे , तो हम इस सरसों और खसखस का पेस्ट डालेंगे और पकाएंगे , फिर हम इसमें पानी डालेंगे । गुनगुना पानी मिलाने के बाद जब आम अस्सी से नब्बे प्रतिशत पक जाए तो हम मछली को तलने में डाल देंगे और इसे फिर से दो से तीन मिनट तक पकाएंगे । इसे बनाने के लिए , हम स्वाद के अनुसार थोड़ी मात्रा में चीनी डालेंगे , इसलिए यह नुस्खा को बेहतर बनाता है , यह बहुत अच्छा है , इसमें हमारी ग्रेवी भी है , यह सूखा नहीं है और इसे भारी चावल के साथ खाया जाता है ।

नमस्ते , मेरा नाम अरुंधति दास है , मैं पश्चिम बंगाल के मुशिदा जिले से बोल रही हूँ । मैं आपको एक और पारंपरिक बंगाली रेसिपी बताने जा रही हूँ जिसका नाम थोडी भापा थोर है । दरअसल , यह एक केले का पेड़ है । सफेद नरम हिस्सा जो तने के अंदर है , जिसे हम हिस्का कहते हैं , जिसे हम थोडी कहते हैं , हम इसे ले लेंगे , हम इसे अच्छी तरह से धो लेंगे , इसे काट देगी , अगर थोड़ी में आँसू हैं , तो हमें काटते समय रीसता है तो निकालना होगा । अगर हमें इसे तुरंत पानी में डालना पड़े , नहीं तो यह काला हो जाएगा , अब हम पानी से पाउडर निकालेंगे और इसे मिक्सर में या सीम पर पीस लेंगे । पीसने के दौरान हमें पानी का उपयोग नहीं करना पड़ता है । यह बहुत सूखा होता है । ग्राइंडिंग होती है और थोडी से पानी भी निकलता है , इसलिए हमें अलग से पानी नहीं डालना पड़ता है । अब मसालों की बारी है । मसालों के लिए , पाँच सौ ग्राम थोडी के लिए , हम दो बड़े चम्मच पीले सरसों लेंगे । दो बड़े चम्मच काली सरसों । एक ठंडी चौकी लें और दो से तीन हरी मेज लें और एक पेस्ट बनाएं और पेस्ट बनाते समय एक चुटकी नमक डालें ताकि सरसों की कड़वाहट मसाला में न आए । और हम इसमें थोड़ा चावल और थोड़ा मसाला पेस्ट , और स्वाद के लिए थोड़ा नमक , और एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर , और एक चौथाई चम्मच चीनी , और चार चम्मच सरसों का तेल डालेंगे , और उन सभी को अच्छी तरह से मिलाएँ । हम टिफिन बॉक्स का ढक्कन बंद कर देंगे और हम खाना पकाने के लिए कड़ाई में पानी लेंगे और उसे गर्म करेंगे । जब पानी गर्म हो जाएगा , हम पानी के अंदर एक स्टैंड रखेंगे और हम इस टिफिन बॉक्स को स्टैंड के ऊपर रखेंगे । हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि कड़ाई में इतना ही पानी हो ताकि पानी स्टैंड में रखे टैफिन बॉक्स के नीचे तक रहे , वह ज्यादा ऊपर न आए । आज खाना पकाने के बाद हम रुकेंगे और इसे ठंडा होने देंगे । जब यह ठंडा हो जाएगा , तो हम टिफिन बॉक्स को कसकर बाहर निकालेंगे और ये अभी हम लोग जो हम लोग की विधि को पूरा करेंगे । पूरा यह है कि हम इसे रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं । थोड एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है जिसमें विटामिन बी 6 और आयरन और इसके ग्लेज़ के अलावा बहुत सारे फाइबर होते हैं ।

नमस्कार , मेरा नाम अरुंधति दास है, मैं पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के बरमापुर से बोल रही हूं आज मैं एक पारंपरिक बंगाली डिश की कहानी बताने जा रही हूं जिसका नाम शुक्तो है । शुक्तो में हम कई प्रकार की सब्जियों का उपयोग करते हैं और यह एक बहुत ही स्वस्थ नुस्खा है जिसमें हम आलू , शकरकंद , करेला , कच्चा केला , कच्चा पपीता , बैंगन जैसी सब्जियों का उपयोग करते हैं । हम चना की छड़ियाँ और सेम जैसी सब्जियाँ लेते हैं , फिर हम इन सब्जियों को लंबे टुकड़ों में काटते हैं , फिर हम एक कड़ाही में तेल लेते हैं , सरसों के तेल में , हम उड़द की दाल लेते हैं जो बड़ी होती है । हम इसे सुनहरा होने तक तलेंगे , अब इसे तेल से बाहर निकालें और तेल में सभी सब्जियों को एक - एक करके सुनहरा होने तक तलें , और अंत में हम लौकी को तलेंगे और उसे भी हटा देंगे । अगर कोई बचा है , तो फिर से हमें उसमें एक अलग मसाले का तड़का देना होगा और अगर तेल नहीं बचा है , तो उसे फिर से गर्म करके उसमें तेल डाल कर फोड़ें । तेजपत्ता का सूखी मिर्च और रामधुनी बोल का मसाला होता है । हम अब यह तय करेंगे । हम इसमें पानी भी डालेंगे और इसे कुछ मिनटों के लिए पकाएंगे । अब जब कुछ मिनट का समय होगा तो हम उसमें पोस्ट यानी खरस खास पेज और सरसों भी डालेंगे और मछलियों को दो मिनट तक पकाएंगे । उसके बाद , हम नमक और चीनी डालेंगे और इसे फिर से पकाएंगे । कुछ समय के लिए , हम इस मसाले के मिश्रण में दूध और पानी डालेंगे और इसे उबलने देंगे । जब यह उबलता है , तो हम इसमें तली हुई सब्जियां डाल देंगे । ढक्कन से ढक दें और लगभग आठ से दस मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं ताकि सब्जियां नब्बे प्रतिशत पकने पर सभी सब्जियां अच्छी तरह से पक जाएं और जो टूटी हुई दाल की बड़ी है उस को भी इसमें डाल देंगे और हमें देखना होगा कि पानी डालना है या नहीं क्योंकि जो आनंद लिया जाता है उसमें पर्याप्त ग्रेवी होनी चाहिए । थोड़ा पानी डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं जब तक कि यह बहुत नरम न हो जाए और बड़ी के अंदर जो ग्रेवी है वह प्रवेश नहीं करती है , फिर जब इसे पकाया जाता है , तो कुछ मिनटों के बाद , हम इसमें पकने के बाद रामधुनी के पाउडर को फिर डालते हैं । पाउडर मिलाया जाएगा और पकने के बाद बंद किया जाएगा और मिलाने के बाद यह फिर से दो मिनट के लिए उबल जाएगा और अब इसे बंद कर दिया जाएगा , हम इसे चावल के साथ खा सकते हैं

*महाशिवरात्रि को लेकर आज बाबा बासुकीनाथ मंदिर के गुंबज पर स्थापित कलश, ध्वजा, त्रिशूल, चंद्रशूल, पंचशूल, आदि को उतारा गया ।*

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.