"गांव आजीविका और हम" कार्यक्रम के तहत हमारे कृषि विशेषज्ञ किसानों को बैंगन की फसल में फल भेदक कीट का नियंत्रण करने की जानकारी दे रहे हैं । अधिक जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें

लिंग रूढ़िवादिता एक व्यक्ति की धारणा है जो उनके लिंग के आधार पर समाज द्वारा बनाई गई है। इसकी विशेषताएँ लिंग के संदर्भ में व्यवहार और जिम्मेदारियों को परिभाषित करती हैं, जिसमें लिंग भेदभाव पूर्व धारणाओं पर आधारित है कि पुरुष प्रमुख लिंग हैं, इसलिए उनकी शिक्षा को महत्व दिया जाता है जबकि लड़कियों को कम महत्व दिया जाता है।

शरीर में खून की कमी होना यह तब होता है

समाजीकरण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा बच्चे समाज के सफल सदस्य बनने के लिए तैयार होते हैं। व्यवहार के प्रतिमान, विचार और मूल्यों को सीखने के लिए आवश्यक कौशल की आवश्यकता होती है। परिवार को आमतौर पर समाजीकरण में सबसे महत्वपूर्ण कारक माना जाता है। परिवार बच्चों के सामाजिककरण के लिए पहला स्कूल बन जाता है।

उत्तरप्रदेश राज्य के गोंडा जिला से सायरा बानो मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि सरकार को शिक्षा को लेकर कोई कदम उठाना चाहिए ताकि बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके

उत्तरप्रदेश राज्य के गोंडा जिला से सायरा बानो मोबाइल वाणी के माध्यम से दहेज़ और बढ़ती भ्रूण हत्या में मुद्दे पर चर्चा कर रही है

उत्तरप्रदेश राज्य के गोंडा जिला से सायरा बानो मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही हैं कि उन्हें राजीव की डायरी सुनना अच्छा लगता है.

उत्तरप्रदेश राज्य के गोंडा जिला से सायरा बानो मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही हैं कि हमारे लिए शिक्षा के बारे में जागरूक होना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि शिक्षा ही एकमात्र ऐसी चीज है जिससे हम बेरोजगारी से लड़ सकते हैं, इसलिए शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है और अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहिए ताकि हमारा देश और हमारा समाज शिक्षित होकर विकास कर सके.

उत्तरप्रदेश राज्य के गोंडा जिला से हमारे एक श्रोता मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रहे हैं कि मतदान हमारे गोंडा में होना है, जिसमें अधिक से अधिक लोग आते हैं और मतदान करते हैं। ताकि हमारे देश का लोकतंत्र मजबूत हो और पूरी दुनिया में फैले।