हम भारतीय श्रम कानून और सामाजिक सुरक्षा के बारे में बात करेंगे जिसका उद्देश्य काम करने का अधिकार है और जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में नौकरी की सुरक्षा को बढ़ाना है।लक्ष्य प्रत्येक परिवार के लिए एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिनों का रोजगार प्रदान करना है दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्वाकांक्षी सामाजिक सुरक्षा सार्वजनिक कार्यक्रम कहा जाने वाला ग्रामीण विकास एक उत्कृष्ट उदाहरण है। इस वित्तीय वर्ष में मनरेगा के कम से कम उतना ही बड़ा होने की उम्मीद है।

"गांव आजीविका और हम" कार्यक्रम के तहत हमारे कृषि विशेषज्ञ किसानों को निम्बू के पेड़ में लगे कीट का नियंत्रण करने की जानकारी दे रहे हैं । अधिक जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें

उत्तरप्रदेश राज्य के गोंडा से माधुरी श्रीवास्तव ने मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही हैं कि भारत एक समृद्ध परंपरा और सांस्कृतिक मूल्यों वाला देश है, इसका महिलाओं में एक प्रमुख स्थान है। दुर्भाग्य से, ग्रामीण महिलाओं की बड़ी आबादी ने विदेशी शासन के दौरान समाज में कई बुराइयाँ और विकृतियाँ पैदा कीं, जिसके कारण महिलाओं पर अत्याचार हुआ। लेकिन उनके सशक्तिकरण की गति दशकों तक धीमी रही। गरीबी और निरक्षरता, जिसने महिलाओं को अनपढ़ बना दिया, महिलाओं की प्रगति में गंभीर बाधाएँ थीं। व्यवसाय को प्रोत्साहित करना और उन्हें आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाना, विशेष रूप से कृषि-प्रसंस्करण उद्योगों, बैंकिंग सेवाओं और डिजिटलीकरण में।

उत्तरप्रदेश राज्य के गोंडा जिला से सायरा बानो मोबाइल वाणी के माध्यम से निशा से बातचीत की , बातचीत में निशा ने बताया कि उन्हें मोबाइल वाणी पर चल रहे कार्यक्रम राजीव की डायरी अच्छी लगती है।

उत्तरप्रदेश राज्य के गोंडा जिला से सायरा बानो मोबाइल वाणी के माध्यम से सनम से बातचीत की , बातचीत में सनम ने बताया कि उन्हें मोबाइल वाणी पर चल रहे कार्यक्रम राजीव की डायरी अच्छी लगती है।

भारत में महिलाओं के खिलाफ हिंसा एक बहुत पुराना सामाजिक मुद्दा है जो अब सामाजिक मानदंडों और आर्थिक निर्भरता के रूप में जड़ पकड़ चुका है। महिलाओं के खिलाफ हिंसा यौन उत्पीड़न और छेड़छाड़ जैसी घटनाओं के रूप में सामने आ रही है। घरेलू हिंसा जैसे यौन शोषण, पत्नी को मारना, लड़कियों के साथ छेड़छाड़, पत्नी को कन्या भ्रूण हत्या के लिए मजबूर करना, विधवा को सती करने के लिए मजबूर करना आदि। ये घटनाएं समाज के एक बड़े हिस्से को प्रभावित कर रही हैं, ये घटनाएं सामाजिक हिंसा के दायरे में आती हैं, महिलाओं पर बहुत अत्याचार होते हैं, महिलाओं को समस्याओं से लड़ना पड़ता है।

आमतौर पर महिलाओं के अधिकारों की धारणाओं से जुड़ी धारणाओं में शारीरिक अखंडता और यौन हिंसा से मुक्त स्वायत्तता का अधिकार, मतदान का अधिकार और सार्वजनिक पद शामिल हैं।शताब्दी के दौरान नारीवाद आंदोलन का आधार बनने वाले देशों में, इन अधिकारों को कानून, स्थानीय रीति-रिवाजों और प्रथाओं द्वारा संस्थागत किया गया है, जबकि अन्य का पालन किया गया है। पुरुषों और लड़कों के पक्ष में महिलाओं और लड़कियों द्वारा अधिकारों के प्रयोग के खिलाफ निहित ऐतिहासिक और पक्षपातपूर्ण दावों के माध्यम से मानवाधिकारों का विस्तार किया जा रहा है।

उत्तरप्रदेश राज्य के गोंडा जिला से माधुरी मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही हैं कि दहेज की मांग को लेकर किसी महिला या उससे संबंधित व्यक्ति के जीवन, अंग, स्वास्थ्य, सुरक्षा या कल्याण को चोट पहुंचाना या खतरे में डालना मानसिक या शारीरिक आघात है । शारीरिक शोषण में किसी भी प्रकार का हमला, आपराधिक शरारत और बल का आपराधिक उपयोग शामिल है।

उत्तरप्रदेश राज्य के गोंडा जिला से सायरा बानो मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही हैं किकेवाईसी से वंचित किसानों के लिए एक बार फिर केवाईसी का मौका दिया गया है। जिन किसानों ने केवाईसी नहीं किया है वे अपना किसान सम्मान निधि का इ के वाई सी अवश्य करवा लें

उत्तरप्रदेश राज्य के गोंडा जिला से माधुरी श्रीवास्तव मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही हैं कि सरकार हिलाओं के लिए कौन-कौन सी योजनाएं लाते हैं