सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 और टर्म 2 वेटेज के संबंध में सोशल मीडिया पर एक फर्जी नोटिस प्रसारित किया जा रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि टर्म-2 के अंकों का 70 प्रतिशत वेटेज छात्रों को दिया जाएगा, लेकिन बोर्ड ने इस नोटिस को फर्जी बताया है।विस्तृत जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें। 

सरकार ने बुधवार को संसद में कहा कि हाथ से मैला ढोने के कारण किसी व्यक्ति की मृत्यु होने की कोई रिपोर्ट नहीं है, लेकिन पिछले तीन साल के दौरान सीवर और सेप्टिक टैंकों की सफाई करते समय हुई दुर्घटनाओं के कारण 161 लोगों की मौत हो गई। विस्तृत जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें। 

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि दुनिया के 99 फीसदी लोग प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं. इस खराब गुणवत्ता की हवा की वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. इस हवा में अक्सर ऐसे कण होते हैं, जो फेफड़ों में भीतर तक जा सकते हैं, नसों और धमनियों में प्रवेश कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें। 

राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण नियामक के हालिया नोटिस के मुताबिक, सभी आवश्यक दवाइयों की अधिकतम कीमत में लगभग 10.8% की वृद्धि कर दी गई है. थोक मूल्य सूचकांक में हुई वृद्धि के कारण इसे 1 अप्रैल 2022 से प्रभावी कर दिया गया है। विस्तृत जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें। 

इंटरनेट के जमाने में सभी लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूज करते हैं. ऐसे में बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि एटीएम से कैश निकालने से पहले अगर मशीन पर दो बार कैंसिल वाला बटन दबाया जाता है तो एटीएम कार्ड से होने वाली पिन चोरी पर लगाम लगाई जा सकती है.पोस्ट में यह भी कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से यह दावा किया गया है. अब पीआईबी फैक्ट चेक ने वायरल मैसेज का दावा पूरी तरह से झूठा पाया है.विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

Transcript Unavailable.

शिक्षाविदों का हमेशा से ही मानना रहा है कि भारत को अपने सकल घरेलू उत्पाद का 6% शिक्षा पर खर्च करने की आवश्यकता है, वर्ष 1968 और उसके बाद की हर राष्ट्रीय शिक्षा नीति में यह अनुशंसा की गई है, लेकिन इसके 52 वर्ष बाद भी देश में सार्वजनिक शिक्षा पर महज 3.1% खर्च किया जा रहा है. हालांकि, शिक्षा के कई जानकारों का यह मानना है कि नई शिक्षा नीति शिक्षा में निजीकरण को प्रोत्साहित कर रहा है.विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

भारत की संसद के निचले सदन लोकसभा ने क्रिमिनल प्रोसीजर (शिनाख्त) बिल पास कर दिया है. सोमवार को इस बिल के पारित होने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस कानून का कोई गलत इस्तेमाल नहीं होगा। विस्तृत जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें। 

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 04 अप्रैल को गुजरात, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिमी राजस्थान में भीषण लू चलने की आशंका है. वहीं 04 से 07 अप्रैल के दौरान राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू चलने के आसार हैं। विस्तृत जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें। 

Download | | Get Embed Code

Transcript Unavailable.