Transcript Unavailable.

टेक्नोलॉजी के विकास के साथ-साथ टेक्नोलॉजी से जुड़े धोखाधड़ी के मामलों में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के नाम से बनाई गई इस फर्जी वेबसाइट पर 2100 रुपये में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान में नौकरी का लालच दिया जा रहा है। विस्तृत जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें। 

6 मार्च 2021 को दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन शुरू होने के 100 दिन पूरे हो जाएंगे. उस दिन दिल्ली व दिल्ली सीमाओं के विभिन्न विरोध स्थलों को जोड़ने वाले केएमपी एक्सप्रेस-वे पर 5 घंटे की नाकाबंदी होगी. यह सुबह 11 से शाम 4 बजे के बीच जाम किया जाएगा

-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आत्‍मनिर्भरभारत के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए विभिन्‍न सुधारों के माध्‍यम से विश्‍वस्‍तरीयसमुद्री ढांचागत सुविधाएं तैयार करने पर जोर दिया। -संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषदमें भारत ने कहा- इस्‍लामिक सहयोग संगठन - ओ आई सी को जम्‍मू-कश्‍मीर पर टिप्‍पणी करने का कोई हक नहीं है। आतंकवादियोंको पेंशन देने पर पाकिस्‍तान को आडे हाथो लिया। -स्‍पैक्‍ट्रम की नीलामी संपन्‍न।77 हजार आठ सौ 14 करोड रुपये से अधिक की कुल बोलियां लगीं। -असम और पश्चिम बंगाल में पहले चरण केचुनाव के लिए नामांकन शुरू। -गुजरात में सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टीने राज्‍य की 31 जिला पंचायतों में जीत दर्ज की। -देश में अब तक एक करोड़ 48 लाख से अधिक लोगों को कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। -भारतीय स्‍टेट बैंक ने आवास ऋण पर ब्‍याज दर घटाकर 6 दशमलव सात प्रतिशत की। -देश में पिछले महीने दर्ज वस्‍तु निर्यातआंकडों से अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार के क्षेत्र में मजबूत वृद्धि का संकेत। -यूरोपीय हॉकी श्रृंखला के दूसरे मैचमें भारतीय पुरूष हॉकी टीम का सामना मेजबान जर्मनी से।

Transcript Unavailable.

हाल में ही सामने आए एक सर्वे में कहा गया है कि कोरोनावायरस को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौर के दौर में महाराष्ट्र में लोगों की कमाई काफी घटी है. फूड राइट्स पर काम करने वाली एक सामाजिक संस्था के सर्वे के मुताबिक लॉकडाउन की अवधि में 96 फ़ीसदी लोगों की आमदनी घट गई थी.लोगों की खाद्य सुरक्षा के लिए काम करने वाली संस्था अन्न अधिकार अभियान के लिए राज्य की समन्वयक मुक्ता श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की अवधि में लोगों की आमदनी में कमी आने का मुख्य कारण नौकरियां जाना और काम की उपलब्धता नहीं होना थी. उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण में शामिल हर पांचवें व्यक्ति को भोजन खरीदने के लिए पैसा नहीं होने के कारण भूखे रहने पर मजबूर होना पड़ा. जिन लोगों को सर्वेक्षण में शामिल किया गया, उनमें से 96 प्रतिशत लोगों की आमदनी में कोरोना संकट की अवधि में कमी आई है. लॉकडाउन हटने के पांच महीने बाद तक उनकी स्थिति ऐसी ही बनी रही. उन्होंने बताया कि जिन लोगों को सर्वे में शामिल किया है, उनमें से 52 फीसदी लोग ग्रामीण इलाके के रहने वाले हैं. सर्वे में शामिल बाकी लोग शहरी इलाकों के रहने वाले हैं. इनमें से 60 प्रतिशत महिलाएं हैं. लॉकडाउन से पहले करीब 70 फीसदी लोगों की मासिक आय 7000 रुपये थी और बाकी की मासिक आय 3000 रुपये थी. उन्होंने कहा, "पहले से ही इतनी कम आय के बाद आमदनी और घटना इस बात का संकेत है कि कोरोना संकट का इन लोगों पर कितना बुरा असर पड़ा है. साथियों लॉकडाउन खत्म होने के बाद क्या अब आपकी कमाई में सुधार हुआ है? क्या रोजगार खो चुके लोगों को फिर से काम मिलना शुरू हो रहा है? कोरोना के बाद अब आपके जीवन में और आजीविका में क्या अंतर आया है? अपनी बात हम तक पहुंचाएं फोन में नम्बर 3 दबाकर.

उज्ज्वला योजना के पोस्टर पर महिलाओं के लिए लिखी ये बातें अब सिर्फ पोस्टर के कागज तक ही सिमट कर रह गई हैं. गैस सिलेंडर को महिलाओं के सम्मान से जोड़ने वाली मोदी सरकार अब इसकी बढ़ती कीमतों पर मौन साधे हुए है. बीजेपी की तेर-तरार नेता स्मृति ईरानी जो यूपीए सरकार के दौरान इन मसलों को लेकर काफी सक्रिय रही थीं और गैस सिलेंडर लेकर धरने पर भी बैठती थीं अब उन्होंने महिला एवं बाल विकास मंत्री बनने के बाद अपनी आंखों पर पट्टी बांध ली है. आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी 1 मार्च को फिर गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की है. यह बढ़ोतरी सभी कैटेगिरी के सिलेंडर में की गई है. बीते महीने फरवरी में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 3 बार बढ़ाए गए थे. इस साल के शुरुआती दो महीनों में ही अभी अब तक बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 125 रुपये महंगा हुआ है. हालांकि बावजूद इसके सरकार लोगों को अच्छे दिन का सपना दिखाने में मस्त है. ख़बरों के मुताबिक, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है जबकि कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 19 रुपये का इजाफा हुआ है. खास बात ये है कि सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले दोनों सिलेंडरों के दाम बढ़े हैं. जिसके बाद आम आदमी और खासकर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की मुश्किलें ज्यादा बढ़ गई हैं.यानी सरकार ने गैस चूल्ला तो थमा दिया लेकिन सिलेंडर की कीमतें बढ़ाकर उसमें जलने वाली आग बुझा दी. साथियों, आपके क्षेत्र में रसोई गैस के नए दाम क्या हो गए हैं? कीमतों में आए उछाल के कारण आपके रसोईघर का बजट किस तरह प्रभावित हो रहा है? उज्जवला योजना के लाभार्थी क्या नया सिलेंडर खरीदने में सक्षम हैं? अपनी बात हम तक पहुंचाएं फोन में नम्बर 3 दबाकर.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

देश में कोविड टीकाकरणके दूसरे चरण में आज से वरिष्‍ठ नागरिकों और 45 वर्ष सेअधिक आयु के बीमार लोगों को टीका लगाने का कार्य शुरू। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रीहर्षवर्धन ने कहा - कोविड के दोनों टीके पूरी तरह सुरक्षित। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में टीका लगवाया। लोगोंसे देश को कोरोना मुक्‍त बनाने के लिए टीका लगवाने की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा--21वीं सदी के कृषि उत्पादन में वृद्धि के बीच भारत को खाद्य प्रसंस्करणक्रांति की जरूरत। केंद्रीय मंत्री नितीनगडकरी ने नई दिल्‍ली में टोल प्‍लाजा की रियल-टाइम निगरानी प्रणाली की शुरूआत की। उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा--मानकीकरण के प्रति देश के दृष्टिकोण को बदलने की जरूरत। संचार मंत्री रवि शंकरप्रसाद ने कहा--एयरवेव नीलामी के पहले दिन 77 हजार करोड रूपये के दूरसंचार स्‍पैक्‍ट्रम की बोली लगाई गई। आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण-2021 की आज शुरूआत की। भारत, मेडागास्‍कर को एक हजार मीट्रिक टन चावल और क्‍लोरोक्‍वीन की एक लाख टिकियां भेजेगा। ऊर्जा मंत्रालय ने चीन के हैकरों द्वारा देश में पावर ग्रिड प्रणाली में किसी भी छेडछाड से इनकारकिया। 78वें गोल्‍डनग्‍लोब पुरस्‍कार समारोह में नोमेडलैंड और बोराट सबस्क्विेंट मूवी फिल्‍म को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया। लद्दाख स्क्वॉय टीम ने 21 वें राष्ट्रीय स्क्वॉय चैम्पियनशिप में आठ पदक जीते