Transcript Unavailable.

झारखण्ड राज्य के बोकारो से हमारे श्रोता श्रमिक मोबाइल वाणी के माध्यम से कह रहें हैं की इन्होने राशन कार्ड के लिए आवेदन डीलर के पास जमा किया था लेकिन अभी तक कार्ड नहीं बना है

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने पिछले पांच वर्ष में सांसदों एवं विधायकों के खिलाफ 56 मामले दर्ज किए हैं और 22 मामलों में आरोप-पत्र दायर किए.कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। विस्तृत जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें।

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस के 241 नए मामले सामने आने के बाद संकमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,46,74,190 हो गई, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 4,244 रह गई है.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से मौत के मामले बढ़कर 5,30,647 हो गए हैं.विस्तृत जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें।

टेक्नोलॉजी के इस युग में क्राइम  और फ्रॉड के तरीके भी हाईटेक हो चुके हैं।  जरूरी नहीं है कि ठगी का शिकार बनाने के लिए किसी एक ऑनलाइन तरीके का इस्तेमाल किया जाए. हो सकता है धोखेबाज आपको फोन कॉल, ई-मेल या वाट्सएप मैसेज के जरिए निशाना बना लें।इन दिनों एक मैसेज वाट्सएप पर वायरल हो रहा है। विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर। 

ग्लोबल वार्मिंग जैसे मुद्दों को भारत अब नजरअंदाज नहीं कर सकता। भारत में एक तरफ जहां भीषण गर्मी पड़ रही है, वहीं ठंड का मौसम भी सिकुड़ता जा रहा है। दरअसल,विश्व बैंक की रिपोर्ट, जिसका शीर्षक भारत के शीतलन क्षेत्र में जलवायु निवेश के अवसर है, उस रिपोर्ट में जानकारी दी गई है। विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर। 

नमस्कार आदाब श्रोताओं, मोबाइल वाणी आपके लिए लेकर आया है रोजगार समाचार। यह नौकरी उन लोगों के लिए है जो पश्चिम मध्य रेलवे भर्ती द्वारा अपरेंटिस पदों पर वेतनमान नियमानुसार रूपए पर कार्य करने के लिए इच्छुक है । इन पदों के लिए दो हजार पाँच सौ इक्कीस रिक्तियां निकाली गयी है। इन पदों के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं एवं आई टी आई की परीक्षा में उत्तीर्ण किया हो। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष रखी गई है । आवेदनकर्ताओं का चयन सर्टिफिकेट सत्यापन, मेरिट सूची में प्रदर्शन के  के आधार पर किया जाएगा। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क :सामान्य और  ओ.बी.सी उम्मीदवारों के लिए 100 रूपए और एससी - एसटी, पी.डब्लू.डी और महिला के सभी उम्मीदवारों के लिए निःशुल्क रखा गया है। यदि आप के पास मांगी गयी सारी योग्यताएं है तो आप अपना आवेदन आधिकारिक वेबसाइट https://iroams.com/RRCJabalpur/applicationAfterIndex  पर ऑनलाइन कर सकते है। याद रखिये आवेदन पत्र 17 दिसंबर 2022 तक ही स्वीकार किये जायेंगे। तो साथियों अगर आपको यह जानकारी लाभदायक लगी तो मोबाइल वाणी एप्प पर लाइक बटन दबाये साथ ही फ़ोन पर सुनने वाले श्रोता 5 दबाकर इसे पसंद कर सकते है। नंबर 5 दबाकर यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ बाँट भी सकते हैं।धन्यवाद !

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान समुद्र पर बना कम दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर अच्छी तरह से उजागर होकर निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में बन गया है। इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य स्तरों तक फैला हुआ है।विस्तृत जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें।

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 165 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,46,73,783 हो गई, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 4,345 रह गई है.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार,पिछले 24 घंटे में देश में संक्रमण से मौत के मामले बढ़कर 5,30,633 हो गए हैं। विस्तृत जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें।

Transcript Unavailable.