नमस्कार आज शुक्रवार 15 मार्च है, मोबाइल वाणी पर आपका स्वागत है। सुनिये मध्यप्रदेश की आज की अहम खबरें। -केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल प्रति लीटर 2 रुपए सस्ता कर दिया है। शुक्रवार सुबह 6 बजे से नई कीमतें लागू हो जाएंगी। मध्यप्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल नए रेट पर मिलेगा। -मध्यप्रदेश में पीएम श्री धार्मिक हेली सेवा और पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा लॉन्च हो गई। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भोपाल में स्टेट हैंगर पर इसकी शुरुआत की।

13/03/24 का फसलों का मंडी भाव।

नमस्कार आज बुधवार 13 मार्च है, मोबाइल वाणी पर आपका स्वागत है। सुनिये मध्यप्रदेश की आज की अहम खबरें। -लोकसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी के बाद अब कांग्रेस भी लगातार प्रत्याशियों की घोषणा कर रही है। -बेरोजगार शिक्षक संघ के सदस्य अपनी मांगों को लेकर मंगलवार सुबह शिवाजी नगर स्थित भाजपा कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए। -धार की भोजशाला में मंगलवार सुबह श्रद्धालुओं ने मां वाग्देवी की विशेष पूजा की।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में एक महिला क्या सोचती है... यह जानना बहुत दिलचस्प है.. चलिए तो हम महिलाओं से ही सुनते हैं इस खास दिन को लेकर उनके विचार!! आप अपने परिवार की महिलाओं को कैसे सम्मानित करना चाहेंगे? महिला दिवस के बारे में आपके परिवार में महिलाओं की क्या राय है? एक महिला होने के नाते आपके लिए कैसे यह दिन बाकी दिनों से अलग हो सकता है? अपने परिवार की महिलाओं को महिला दिवस पर आप कैसे बधाई देंगे... अपने बधाई संदेश फोन में नम्बर 3 दबाकर रिकॉर्ड करें.

नमस्कार आज मंगलवार 5 मार्च है, मोबाइल वाणी पर आपका स्वागत है। सुनिये मध्यप्रदेश की आज की अहम खबरें। __ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट की बैठक मंत्रालय में हुई। बैठक में कैबिनेट ने प्रदेश में जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज बनाने की स्वीकृति दी गई। मेडिकल कॉलेज PPP (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर स्थापित की जाएगी। यानी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के संचालन का काम प्राइवेट एजेंसी को दिया जाएगा। इसके साथ ही नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि अस्पतालों में 75 फीसदी बेड गरीबों के लिए आरक्षित होंगे। प्राइवेट एजेंसी 25 फीसदी बेड इस्तेमाल कर सकेगी। __ मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज चौथा दिन है। इससे पहले सोमावर को यात्रा गुना और राजगढ़ जिले में पहुंची। न्याय यात्रा के पहुंचने पर स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह नजर आया। राजगढ़ जिले के राघौगढ़ में राहुल गांधी की यात्रा का लोगों ने स्वागत किया। इस दौरान राहुल के साथ जीप पर दिग्विजय सिंह और विधायक जयवर्धन सिंह भी मौजूद रहे। यहां राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर लोगों को रोजगार न देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि देश में बड़ी संख्या में पद खाली पड़े हैं लेकिन सरकार उन्हें भर नहीं रही है। __ मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार सभी कैबिनेट मंत्री और उनके परिजनों को लेकर अयोध्या पहुंचे। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य कैबिनेट की बैठक के बाद एक विशेष विमान से सपत्नीक सोमवार को अयोध्या पहुंचे और भगवान राम की पूजा अर्चना की। दोस्तों, आप मोबाइल वाणी पर प्रस्तुत मध्य प्रदेश के इन अहम समाचारों को लेकर क्या सोचते हैं हमें ज़रूर बताएं, आप मोबाइल वाणी की ऐप अपनी राय रिकार्ड कर सकते हैं या फिर अपने फोन से तीन नंबर का बटन दबाएं। आप अपने इलाके की खबरों को भी हमसे साझा करें, हम इन खबरों को मंच जरूर देंगे।

नमस्कार आज सोमवार 4 मार्च है, मोबाइल वाणी पर आपका स्वागत है। सुनिये मध्यप्रदेश की आज की अहम खबरें। __ मध्य प्रदेश में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दूसरे दिन रविवार को ग्वालियर में कार्यक्रम हुए। राहुल गांधी ने सुबह यहां देवास गार्डन में अग्निवीरों और पूर्व सैनिकों से संवाद किया। इस दौरान रिटायर्ड मेजर जनरल श्याम श्रीवास्तव और कांग्रेस से जुड़ीं पूर्व सैन्य कर्मी विंग कमांडर अनुपमा आचार्य भी मौजूद रहीं।अग्निवीरों और पूर्व सैनिकों से संवाद के बाद राहुल गांधी पनिहार, घाटीगांव होते हुए मोहना पहुंचे। यात्रा के बीच दोपहर बाद राहुल गांधी I.N.D.I.A. गठबंधन की महारैली में शामिल होने के लिए पटना के लिए रवाना हुए। __ मध्य प्रदेश में डेड बॉडी मैनेजमेंट के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है। राज्य में अब निजी अस्पताल संचालक इलाज के दौरान मरीज की मौत होने पर बकाया बिल की वसूली के लिए डेड बॉडी देने से मना नहीं कर सकेंगे। उन्हें किसी भी हाल में शव परिजनों को सुपुर्द करना ही होगा।स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा बीते साल की गई सिफारिशों के आधार पर यह गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत मृतक के परिजनों की जरूरत को समझते हुए संबंधित नगरीय निकाय से कोऑर्डिनेट कर निशुल्क शव वाहन मुहैया कराने की जिम्मेदारी भी हॉस्पिटल संचालक की होगी। दोस्तों, आप मोबाइल वाणी पर प्रस्तुत मध्य प्रदेश के इन अहम समाचारों को लेकर क्या सोचते हैं हमें ज़रूर बताएं, आप मोबाइल वाणी की ऐप अपनी राय रिकार्ड कर सकते हैं या फिर अपने फोन से तीन नंबर का बटन दबाएं। आप अपने इलाके की खबरों को भी हमसे साझा करें, हम इन खबरों को मंच जरूर देंगे।

नमस्कार आज रविवार ३ मार्च है, मोबाइल वाणी पर आपका स्वागत है। सुनिये मध्यप्रदेश की आज की अहम खबरें। __ देश में लोकसभा चुनावों की तैयारी अब दिखाई देने लगी है। सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को 195 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। इनमें मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से 24 पर प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए गए हैं। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण सीटों और प्रत्याशियों की बात करें तो मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अब विदिशा से प्रत्याशी चुना गया है तो वहीं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना से मौका मिला है। विधानसभा चुनाव में उतारे गए सांसद गणेश सिंह और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलहस्ते को भी लोकसभा के लिए चुना गया है। यह दोनों ही सांसद अपना विधानसभा चुनाव हार गए थे। __ कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शनिवार को मध्य प्रदेश पहुंची। प्रदेश में यात्रा का पहला पड़ाव ग्वालियर चंबल क्षेत्र का मुरैना जिला रहा। शनिवार को यहां काफी बारिश और ओलावृष्टि हुई लेकिन इसके बावजूद बड़ी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता और लोग राहुल गांधी को सुनने के लिए खड़े रहे। यहां हुई एक रैली में राहुल गांधी ने एक बार फिर गरीबों और पिछड़ों के मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेरा। वहीं यात्रा में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी शामिल हुए। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि राहुल गांधी सड़कों पर इसलिए चल रहे हैं ताकि आने वाली पीढियां का भविष्य सुरक्षित रह सके। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले तक कमलनाथ के भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की खबरें उड़ रही थी लेकिन आखिरकार ये खबरें गलत साबित हुईं। __ प्रदेश में दोनों मौसम अलग रूप दिखा रहा है मार्च के महीने की शुरुआत में कई जिलों में आंधी बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिली है। शनिवार को ग्वालियर, गुना,शिवपुरी, मुरैना, भोपाल और हरदा आदि जिलों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं और ओलावृष्टि हुई। इस दौरान बड़ी मात्रा में फसलों के नुकसान की भी खबर है। दोस्तों, आप मोबाइल वाणी पर प्रस्तुत मध्य प्रदेश के इन अहम समाचारों को लेकर क्या सोचते हैं हमें ज़रूर बताएं, आप मोबाइल वाणी की ऐप अपनी राय रिकार्ड कर सकते हैं या फिर अपने फोन से तीन नंबर का बटन दबाएं। आप अपने इलाके की खबरों को भी हमसे साझा करें, हम इन खबरों को मंच जरूर देंगे।

पिछले 10 सालों में गेहूं की एमएसपी में महज 800 रुपये की वृद्धि हुई है वहीं धान में 823 रुपये की वृद्धि हुई है। सरकार की तरफ से 24 फसलों को ही एमएसपी में शामिल किया गया है। जबकि इसका बड़ा हिस्सा धान और गेहूं के हिस्से में जाता है, यह हाल तब है जबकि महज कुछ प्रतिशत बड़े किसान ही अपनी फसल एमएसपी पर बेच पाते हैं। एक और आंकड़ा है जो इसकी वास्तविक स्थिति को बेहतर ढ़ंग से बंया करत है, 2013-14 में एक आम परिवार की मासिक 6426 रुपये थी, जबकि 2018-19 में यह बढ़कर 10218 रुपये हो गई। उसके बाद से सरकार ने आंकड़े जारी करना ही बंद कर दिए इससे पता लगाना मुश्किल है कि वास्तवितक स्थिति क्या है। दोस्तों आपको सरकार के दावें कितने सच लगते हैं। क्या आप भी मानते हैं कि देश में गरीबी कम हुई है? क्या आपको अपने आसपास गरीब लोग नहीं दिखते हैं, क्या आपके खुद के घर का खर्च बिना सोचे बिचारे पूरे हो जाते हैं? इन सब सरकारी बातों का सच क्या है बताइये ग्रामवाणी पर अपनी राय को रिकॉर्ड करके

Transcript Unavailable.

नमस्कार आज सोमवार 26 फरवरी है, मोबाइल वाणी पर आपका स्वागत है। सुनिये मध्यप्रदेश की आज की अहम खबरें।