Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

बिहार राज्य के जिला मुजफ्फरपुर के मुशहरी के पंचायत प्रहलादपुर से इंदु देवी मोबाइल वाणी के माध्यम से चमकी बुखार के लक्षणों की जानकारी देते हुए कहती है कि दाँत लगना ,मुँह से झाग निकलना ,तेज बुखार आना ,बेहोश हो जाना ,उल्टी आना इत्यादि। ऐसे में बच्चे को चमकी बुखार में झाड़ फुंक के चक्कर में नही रहना चाहिए वरण जल्द से जल्द स्वास्थ्य केंद्र ले जाना चाहिए।हर दीदी के पास एम्बुलेंस नम्बर रहना चाहिए जिससे बच्चे को जल्द उपचार मिले। इसके साथ बच्चा का शरीर तप रहा है तो सूती कपडे को भिगोंकर शरीर को पोछना चाहिए और ओआरएस का घोल बनाकर सही समय पर देना चाहिए।

बिहार राज्य के जिला मुजफ्फरपुर के प्रखंड मुशहरी के पंचायत प्रहलादपुर से इंदु देवी मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही है कि जीविका समूह गरीब दीदी के लिए है इससे जुड़कर गरीब दीदियों की आर्थिक स्थिति में सुधार आया है। और इससे महाजन से भी छुटकारा मिला है। महाजन से ज्यादा ब्याज पर कर्ज लेना पड़ता था पर जवीके से एक रुपया बयाज पर पैसा मिल जाता है। लोन लेकर बच्चों की पढाई में मदद होता है और खेती एवं पशु पालन का कार्य भी करती है। जीविका से दीदी लोग जानकारी प्राप्त कर जागरूक भी हो रही है।

बिहार राज्य के जिला मुजफ्फरपुर के प्रखंड मुशहरी के पंचायत प्रहलादपुर से आशा देवी मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही है कि बच्चे के छह माह पूरा होने पर उसे पूरक आहार देना शुरू करना चाहिए। क्योंकि छह से बारह माह के बच्चे को दूध उसके ऊर्जा की जरुरत को आधे से अधिक मात्रा में पूर्ति करता है। बारह से तेईस माह के बच्चे को दूध उसके ऊर्जा की हिसाब से एक तिहाई ही पूर्ति करती है। छह माह के बचे को दूध के साथ ऊपरी आहार देने से बच्चे का मानसिक और शरीरिक विकास अच्छा रहता है। समय अनुसार बढ़ते उम्र के बच्चे को पोषण की सही मात्रा मिलना जरुरी है। बच्चे के सात खाद्य समूह होता है जिसमे से चार जरूर खिलाना चाहिए। छह से आठ माह के बच्चों को पाव भर की कटोरी से आधी कटोरी दिन में दो बार और नौ से इग्यारह माह के बच्चे को पाव भर की कटोरी से आधी कटोरी दिन में तीन बार और बारह से तेईस माह के बच्चे को पाव भर की कटोरी से पूरी कटोरी दिन में तीन बार खिलाना चाहिए

बिहार राज्य के जिला मुज़फ़्फ़रपुर के प्रखंड मुशहरी के प्रह्लादपुर से आशा देवी मोबाइल वाणी के माध्यम से जानना चाहती है कि उन्हें कोरोना हुआ था पर ठीक हो गया इसके बाद उनके शरीर में काफी कमजोरी रहती है और स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है इसका क्या कारण जबकि वे सम्पूर्ण पौष्टिक आहार भी लेती है। जानकारी दीजिये ?

मुसहरी प्रखंड के प्रह्लादपुर पंचायत की CM सुनीता देवी कहती है कि मोबाइल वाणी पर चल रहे चमकी बुखार, कोरोना और स्वास्थ्य पोषण के कार्यक्रमों को सुनकर समूह को जागरूक कर रही है।

मुसहरी प्रखंड के प्रह्लादपुर पंचायत की CM शांति देवी जो रूपा और सागर जीविका महिला ग्राम संगठन के तहत 11 समूह देखती है, बतलाती है कि वे जीविका मोबाइल वाणी पर चल रही जानकारियों को सुनती है और उन्हें यह काफी लाभदायक लगता है इसलिए और दीदियों को भी इसके नंबर 8800458666 के बारे में बताते हुए उन्हें सुनने के लिए प्रेरित भी करती हैं।