हम सभी रोज़ाना स्वास्थ्य और बीमारियों से जुड़ी कई अफवाहें या गलत धारणाएं सुनते है। कई बार उन गलत बातों पर यकीन कर अपना भी लेते हैं। लेकिन अब हम जानेंगे उनकी हकीकत के बारे में, वो भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मदद से, कार्यक्रम सेहत की सच्चाई में। याद रखिए, हमारा उद्देश्य किसी बीमारी का इलाज करना नहीं, बल्कि लोगों को उत्तम स्वास्थ्य के लिए जागरूक करना है। सेहत और बीमारी को लेकर अगर आपने भी कोई गलत बात या अफवाह सुनी है, तो फ़ोन में नंबर 3 दबाकर हमें ज़रूर बताएं। हम अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञों से जानेंगे उन गलत बातों की वास्तविकता, कार्यक्रम सेहत की सच्चाई में।

बनो नई सोच ,बुनो हिंसा मुक्त रिश्ते की आज की कड़ी में हम सुनेंगे महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार और हिंसा के बारे में।

आपका पैसा आपकी ताकत की आज की कड़ी में हम जानेंगे बैंक खाता खुलवाना क्यों जरुरी है। इसके साथ ही सुरक्षित भविष्य के लिए केवल बचत करना काफी नहीं हैं

सुनिए एक प्यारी सी कहानी। इन कहानियों की मदद से आप अपने बच्चों की बोलने, सीखने और जानने की क्षमता बढ़ा सकते है।ये कहानी आपको कैसी लगी? क्या आपके बच्चे ने ये कहानी सुनी? इस कहानी से उसने कुछ सीखा? अगर आपके पास भी है कोई मज़ेदार कहानी, तो रिकॉर्ड करें फ़ोन में नंबर 3 का बटन दबाकर।

जन्म से आठ साल की उम्र तक का समय बच्चों के विकास के लिए बहुत खास है। माता-पिता के रूप में जहाँ हम परवरिश की खूबियाँ सीखते हैं, वहीँ इन खूबियों का इस्तेमाल करके हम अपने बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा दे सकते है।आप अपने बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ाने और उन्हें सीखाने के लिए क्या-क्या तरीके अपनाते है? इस बारे में 'बचपन मनाओ-बढ़ते जाओ' कार्यक्रम सुन रहे दूसरे साथियों को भी जानकारी दें। अपनी बात रिकॉर्ड करने के लिए फोन में दबाएं नंबर 3.

बिहार राज्य के जिला नालंदा के नूरसराय प्रखंड से अंशिका मोबाइल वाणी के माध्यम से मछली जल की रानी है कविता की पेशकश कर रही हैं

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

मीरा राम राम मोबाइल फोन दान करने वालों को सुप्रभात , मैं कु पुरवार पुलिस स्टेशन के डॉ . शंभूशन प्रसाद राम सर से बात कर रहा हूं । अभी इन राजनीतिक दलों के दान पर भी उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी है । उसके बाद , बैंक खाते को सील करने की परंपरा केवल यह है कि राजनीति के दल सद्गुण के लिए अपना अर्थ बनाते हैं , जिसके पास शक्ति है वह इसे इस तरह से करता है और यह लोकतंत्र का सबसे गहरा उपहास है क्योंकि कोई भी स्वच्छ लोकतंत्र नहीं चाहेगा कि कोई विपक्ष हो , लेकिन आइए इसे भारत की विडम्बना कहें या इसे लोकतंत्र कहें । सबसे अपमानजनक दिन इसलिए आया है क्योंकि यहां विपक्ष या तो किसी को गिरफ्तार करके या अपने कार्यकाल के दौरान बहुत मतलबी रहा है जैसे झारखंड और अब बिहार में हुआ है । लात गए का मतलब है कि राजनीति अब स्वच्छ राजनीति नहीं है , इसका मतलब है मोबाइल पानी , हालांकि किसी को भी बुराई करने के लिए नहीं कहा जाता है , लेकिन फिर भी ऐसा लगता है कि लोकतंत्र का सबसे अधिक उल्लंघन किया जाता है । वह दिन आ गया है जिसका मतलब है कि लोकतंत्र कुछ भी नहीं है और इसका मतलब है कि लोकतंत्र का गहरा मजाक बनाया जा रहा है क्योंकि यह कहा जाता था कि पहले राजशाही अब राजशाही की ओर लोकतंत्र नहीं है , इसका मतलब है कि भारत आपको धन्यवाद दे रहा है ।

मेरा राम राम गुल सुबह मरक्तार शंभू स्वर्ण प्रसाद ग्राम शावपुर पुरसुरा थाना जिला रांडा मोबाइल वानी के सहायकों से बात कर रहा है अब घुमक्कली में हमने प्रयागराज सुना जो पुराना इलाहाबाद है और अभी भी राज है । राजीव जी की डायरी में इलाहाबाद का बहुत उल्लेख किया गया है क्योंकि पहला प्यार पहला प्यार होता है , बाद में प्यार बाद में प्यार होता है । हर बार जब मैं उन्हें कहीं जीवित लाता हूं , उनका उदाहरण , यहां इलाहाबाद में भी , उन्होंने बहुत सारी चाय की दुकानें , चाय और सिगरेट का मिश्रण देखा , और यह उनकी रायता है । मैं उन्हें इस तरह से भोजन देता हूं कि ऐसा लगता है कि हम वहां जीवित पहुंच गए हैं , इसलिए बहुत अच्छा लगता है जिसके बाद वे हमें खुशहाल जीवन का रहस्य बताते हैं । आराम के बारे में यह भी कहा जाता है कि अगर दोपहर का भोजन है तो खाने के बाद सोना बहुत जरूरी है और शाम को खाने के बाद थोड़ी सैर करना बहुत जरूरी है ।