कार्यपालक आरफीन जी ने बताया कि कैसे जाती,आवसीय, आय बनवाएंगे।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

बिहार राज्य के नालंदा जिले के परवलपुर पंचायत की सोनी देवी बताना चाह रही है कि गर्भावस्था का पता चलते ही नजदीक के सरकारी स्वास्थ्य केंद्र या आंगनवाड़ी केन्द्र में जाकर और आशा से मिलकर अपना पंजीकरण जरुर करवा लेना चाहिए। पंजीकरण करवाने से कई सारी सुविधाएं मिलती है जैसे शारीरिक जांच, वजन जांच, खून की जांच इत्यादि।

बिहार राज्य के नालंदा जिले के परवलपुर प्रखंड एमआरपी- एचएनएस सोनी देवी बताना चाहती है कि नवजात बच्चे को जन्म के एक घंटे के अंदर मां का गाढ़ा पीला दूध पिलाना चाहिए। इससे बच्चे के शरीर में रोग से लड़ने की क्षमता का विकास होता है। इसके साथ ही बच्चों को 6 माह तक सिर्फ मां का दूध ही पिलाना चाहिए। इस दौरान बच्चे को एक भी बूंद पानी नहीं देना चाहिए। 6 माह के पश्चात बच्चों को पूरक आहार देना प्रारंभ कर दे। बच्चों को 7 खाद्य समूहों में से 4 खाद्य समूह देना प्रारंभ कर दें।

नालंदा जिले के परवल पुर प्रखंड की शांति कुमारी एचएनएस ए्मआरपी हैं। वो नवजात की देखभाल कैसे करें और परिवार नियोजन की विशेषता बताते हुए दीदियों को इसे अपनाने की अपील कर रही हैं।

नालंदा जिले के परवलपुर प्रखंड की एचएनएस एमआरपी शांति कुमारी बता रही हैं कि बीमारियों की पहचान कैैसे करें। बच्चों को दस्त होने पर ओआरएस घोल, मां का दूध और पाौष्टिक आहार देना चाहिए। इसके अलावा वो बता रही हैं कि स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए पांच साथी हैं। जिसे अपनाना चाहिए। वो हैं साबुन, ओआरएस का घोल, पौष्टिक आहार, शौचालय और टीकाकरण है। इन बातों का ध्यान रखनाा चाहिए।

बिहार राज्य के नालंदा जिला के परवलपुर प्रखंड की एमआरपी शांति कुमारी मोबाईल वाणी के माध्यम से सुरक्षित गर्भावस्था एवं प्रसव की तैयारी के बारे में बता रही हैं। वह बताती है कि गर्भावस्था का पता चलते ही आंगनवाड़ी केंद्र पर अपना पंजीकरण करवायें और प्रसव पूर्व जाँच सुनिश्चित करें। साथ ही एम्बुलेंस का नंबर ,आशा दीदी का नंबर अपने पास अवश्य रखें। प्रसव में खर्च होने वाले पैसों की बचत कर के रखें .जिससे प्रसव के दौरान उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो। इसके साथ ही नवजात की देखभाल के लिए जन्म के एक घंटे के अंदर बच्चे को माँ का दूध अवश्य पिलायें। नवजात को गर्म रखना चाहिए साथ ही संक्रमण से बचाना चाहिए ।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.