Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर जिला के मनिकापुर पंचायत से किरण देवी जीविका मोबाइल वाणी के माध्यम से जानकी दीदी से कोरोना के बचाव के बारे में जानकारी ली। जानकी दीदी ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए हमें घर में आने से पहले सेनेटाइजर का इस्तेमाल करनी चाहिए, रोजाना साबुन से हाँथ धोनी चाहिए, मुँह पर मास्क का प्रयोग करनी चाहिए, दूरी बना कर रखनी चाहिए और हमें कोरोना का टीकाकरण अवश्य लगवानी चाहिए। जिससे हमें कोरोना की बीमारी से बचाव मिल सके । 

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर जिला से गायत्री दीदी जीविका मोबाइल वाणी के माध्यम से गर्भवती महिला के पोषण के बारे में जानकारी देते हुए कहती हैं कि गर्भवती महिलाओ को दस में से पाँच खाद्य समूह खानी चाहिए। दीदी ने पाँच खाद्य समूह के बारे में जानकारी देकर बताई जिसमे दूध से बनी पनीर, दही, हरी सब्जियाँ, अण्डे और मछली का सेवन करना चाहिए। 

बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर जिला से किरण दीदी जीविका मोबाइल वाणी के माध्यम से चमकी बुखार के बारे दीदी से जानकारी ली गई। दीदी ने बहुत ही अच्छी जानकारी देते हुए बताया कि अगर बच्चे को चमकी बुखार आती है और उस समय बच्चे के मुँह से झाग आती है, तो हमें सबसे पहले बच्चे का मुँह साफ़ करना है। अगर बच्चा ठीक न हो रहा हो तो उसके बाद बच्चे को ओ आर एस का घोल देना चाहिए। उसके बाद बच्चे को तुरंत ही किसी नजदीकी अस्पताल में ले जाकर डॉक्टर से जाँच करवानी चाहिए। 

बिहार राज्य के जिला मुजफ्फरपुर के प्रखंड मुशहरी के मनिका हरिकेश पंचायत से किरण देवी मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही है कि समय से मुजफ्फरपुर जीविका मोबाइल वाणी सुनती है जिससे इन्हे कई सारी जानकारियां मिलती है जैसे की कोरोना काल में कैसे रहना है ,दो गज की दूरी बना कर रहना है मास्क लगाना है बार बार हाथ धोना है। इसके आलावा गर्भवती महिलाओ की जानकारी मिलती है उन्हें अपना कैसे ख्याल रखें क्या खाना है। जीविका मोबाइल वाणी की जानकारियाँ बहुत फायदेमंद रहती है इसलिए सभी दीदी को इसे सुनना चाहिए। इसमें चमकी बुखार से सम्बंधित जानकारी भी मिलती है लोग अक्सर बच्चों की तबियत ख़राब होने पर झाड़ फूँक करवाने ले जाते है जिससे बीमारी पकड़ में नहीं आती है और बच्चे की जान जा सकती है इसकी जगह पर उन्हें झाड़ फूँक न करवा कर अस्पताल जाना चाहिए। बच्चे का ख़ास ख्याल रखें चाहिए उनके खान पान का अच्छा रखें सुरक्षित रखे ओआरएस का घोल पिलाये ,आशा दीदी का नम्बर रखे और एम्बुलेंस का नंबर भी रखना चाहिए ,अस्पताल जाना चाहिए और बच्चे का इलाज करवाना चाहिए

Transcript Unavailable.