झारखंड राज्य के ज़िला हज़ारीबाग से रीना देवी मोबाइल वाणी के माध्यम से बताती हैं कि हमारे समाज में आज भी महिलाओं के लिए बहुत सारे कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं,ताकि महिलाएँ जागरूक और सशक्त बन सकें। इसी तरह मोबाइल वाणी पर चलाए जा रहे कार्यक्रम अब मेरी बारी में किशोर-किशोरियों और महिलाओं के लिए कई जरुरी जानकारी दी गई। जिसका असर रीना देवी के जीवन में देखने को मिला।रीना देवी ने बताया कि अक्सर बच्चों में अंतर रखने के लिए पारम्परिक तरीकों पर ज़ोर दिया जाता है,जिससे कभी-कभी अनचाहा गर्भ भी ठहर जाता है । पर जब वो अब मेरी बारी कार्यक्रम सुनी तो बच्चों के बीच अंतर रखने के अलग-अलग तरीकों की जानकारी प्राप्त हुई ,जो काफी सराहनीय है।

झारखण्ड राज्य के हजारीबाग जिला से विजय अब मेरी बारी मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रहे है कि उनके क्षेत्र में तथा स्कूलों में आयरन की गोली तथा हरी साग सब्जी का सेवन प्रतिदिन करने की सलाह दी जाती हैं।

झारखंड राज्य के रांची ,हज़ारीबाग से शेम्पू कुमारी अब मेरी बारी कार्यक्रम के माध्यम से बताती हैं कि कई किशोर किशोरियों के बीच एनीमिया रोग की जानकारी नहीं है। एनीमिया हो जाने के हमारे शारीरिक क्षमता में क्या असर पड़ता है इसकी जानकारी नहीं है। अतः एनीमिया से बचने के लिए लोगों को जागरूक करना है जरुरी

झारखण्ड राज्य के हज़ारीबाग़ जिला से पिंकी कुमारी अब मेरी बारी कार्यक्रम के माध्यम से यह बताती हैं कि किशोर किशोरियों के बीच साफ़ सफाई पर जांगरूकता का प्रचार प्रसार करना अवश्यक है। क्योंकि स्कूल तथा सार्वजनिक स्थानों पर लोगो गंदगी कर छोड़ देते हैं। जिससे कई तरह का रोग फैलता है।

झारखण्ड राज्य के हजारीबाग जिला से बिना कुमारी मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही है कि किशोर किशोरियों के बीच साफ़ सफाई की अच्छी आदत होनी चाहिए। स्कूल, सार्वजनिक स्थानों तथा शौचालयों को लोग स्तेमाल करके ऐसी छोड़ देते है। जिससे बीमारियां फैलती है इस विषय पर ज़ादा ध्यान देना चाहिए।

Transcript Unavailable.

झारखण्ड राज्य के ज़िला हज़ारीबाग से चंपा देवी ने अब मेरी बारी मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि एनीमिया की बचने के लिए आयरन की गोली का सेवन के साथ साथ दूध,मछली,अंडा,फ़ल,हरी सब्जियाँ को आहार में शामिल करें।

झारखण्ड राज्य के हजारीबाग जिला से छोटी कुमारी मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही है कि उनके यहाँ आंगनबाड़ी में आयरन की गोली मिल रही है साथ ही बच्चों का टीकाकरण भी किया जा रहा हैं।