बिहार राज्य के गया जिला से रामानंद प्रताभ सिंह मोबाइल वाणी के माध्यम से जानना चाहते हैं कि पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा

बिहार राज्य के नालंदा जिला से कुंदन कुमारी मोबाइल वाणी के माध्यम से जानना चाहते हैं स्वास्थ्य बिमा कहाँ बनता है

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

बिहार राज्य के नालंदा जिला से संजय ने मोबाईल वाणी के माध्यम से सी एम दीदी से बातचीत की.सी एम दीदी का कहना है की पुरक आहार खिला लोग अपने बच्चों को बिमारी से बचाते हैं।तथा हमे भी काम मे आसानी पहुचाता है।

बिहार राज्य के नवादा जिला के नगरनौसा में रिपोर्टर जुल्फकार एक एंटर की छात्र तनीषा से मोबाइल वाणी के माध्यम से शिक्षा के बारे में कुछ इस प्रकार बाते की। तनीषा ने बताया की वो नगरनौसा की रहने वाली है अथवा उसने अभी अभिं इनटर की परीक्षा में पास किआ है और आगे की पढ़ाई G.N.M ले के करना चाहती है। जुल्फकार के पूछे जाने पर की आप अपने विसयों अथवा कॉलेज का चयन करने के दौरान किन किन बातों का धेयान रखना चाहिन्गी तो छात्र ने कहा की मै लड़की हूँ इस बात को समझते हुवे अपना कॉलेज में एडमिशन ज़ादा दूर नई करवा सकते उन्होंने ये भी कहा की मय उन् कॉलेज को ही चुनना चाहूंगा जो पढ़ाई के मामले में लापरवाही न करे जिसमे अच्छे से पढ़ाई हो सके अथवा वहा के हॉस्टल में लड़कियों के लिए रहने खाने पिने का सारा सुख सुविधा मौजूद हो जिससे लड़कियों को परेशानी नई हो सके। रिपोर्टर के पूछे जाने पर की क्या आपको लगता है की डॉक्टर इंजीनीयार के अलावा भी किसी चैत्र में नौकरी प्राप्त किआ जा सकता है छात्र का जवाब रहा की नई जैसे मैंने G.N.M लिए है तो ये साइंस लेने के बाद ही हो सकता है आर्ट्स या कॉमर्स लेने के बाद हम G.N.M नहीं ले सकते है उन्होंने ये भी कहा की मय जो विषय ली हूँ उसी में धेयान देना चाहती हु। उन्होंने कहा की आर्ट्स और कॉमर्स में भी अच्छा करियर है परन्तु मुझे साइंस ले के ही पढ़ना अच्छा लगता है। पूछे जाने पारर बताया की वो भविष्य में डॉक्टर बनना चाहती हैं । करियर के सही चुनाव के लिए किस्से सलाह ले रही है आप ये पूछे जाने परर उन्होंने कहा की वो अभिभावकों और शिक्छको से सलाह ले रही है । उन्होंने ये भी कहा की उन्हें सरकार के रोजगार कर्जकारो के बारे में भी जानकारी है जिनमे प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना है,मुख्यमंत्री कौशल विकाश योजना है जिनके बारे उनको जानकारी है।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.