Transcript Unavailable.

मेरा नाम सनी है और मैं शाहजहांपुर के पहलई गाँव से बोल रहा हूँ। मुझे उन कीटों के निवारण बारे में जानकारी चाहिए जो हमारे मूंगफली के खेतों को प्रभावित करते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम सुल्तान अहमद है और मैं आज ग्राम पंचायत पलहारी में हूँ जो जलालाबाद जिले का विकास खंड है और शाहपुर जो सहप है। जिले में आज जब मैं अपने किसान भाइयों के साथ चर्चा कर रहा था, तो एक बड़ी समस्या सामने आई कि यहां मूंगफली की खेती करने वाले किसान भाइयों को मूंगफली की खेती में सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब पौधे उगते हैं। वे हैं और जब वे फल देने आते हैं, तो उन्हें कीटों का सामना करना पड़ता है और वे कीटों को जो उपचार देते हैं, वह सलाह उन्हें तब मिलती है जब वे यहां उर्वरक की दुकान या कीटनाशक की दुकान पर जाते हैं। वे इसे लाते हैं और खेतों में इसका उपयोग करते हैं, लेकिन हमने देखा है कि यहां कोई वैज्ञानिक जानकारी आसानी से उपलब्ध नहीं है, इसलिए अगर ऐसी जानकारी किसान भाइयों को उपलब्ध कराई जा सकती है, जो विशेष रूप से उनके लिए है। अगर वे मूंगफली की खेती में मिल रहे कीटों से छुटकारा पा सकते हैं, तो उनके लिए एक समाधान होगा और वे अपने खेत में कृषि उत्पादों को बढ़ा सकते हैं और अपनी आय में भी सुधार कर सकते हैं।

उत्तरप्रदेश राज्य के शाहजहांपुर से हमारे श्रोता मोबाइल वाणी के माध्यम से जानना चाहते हैं कि जिन व्यक्तियों के पास छत नहीं है , उनके पास केवल एक झोपड़ी और तीन बिस्तर हैं । अगर वे लोग सूर्योदय योजना का लाभ उठाना चाहते हैं , तो क्या सरकार उनका लाभ देने के लिए तैयार है या नहीं ?

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.