Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

नमस्कार दोस्तों , मैं साज्जिद जिले के चतरा ब्लॉक गिधौर से एक मोबाइल वैन में आपका स्वागत करता हूं । गिधौर प्रखंड की केंदुआ पहाड़ी सड़क जर्जर स्थिति में पहुंच गई है , जिस पर चलना भी बहुत मुश्किल हो जाएगा । गैधौर प्रखंड के सलीमपुर मोड़ से केंडवा मोड़ और पहाड़ारा गांव होते हुए असदिया तक जाने वाली लगभग तीन किलोमीटर लंबी सड़क बहुत पीलिया की स्थिति में पहुंच गई है , जिस पर न केवल चलना बल्कि कार से चलना भी दुर्भाग्यपूर्ण है । कहा जाता है कि यह सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत वर्ष दो हजार बारह तेरह में मनाई गई थी , जिसके बाद सड़क की कभी मरम्मत नहीं की गई । छोटी - मोटी घटनाएँ और दुर्घटनाएँ होती हैं , जिसके कारण गाँव वालों ने कई बार इसकी मरम्मत की अपील की है , लेकिन आज तक इस सड़क की मरम्मत और सुदृढ़ीकरण नहीं किया गया है ।

गिद्धौर प्रखंड के सीईओ राकेश सहाय ने अवैध बालू उठाकर खबर प्रकार भिन्न बालू घाटों का दौरा किया और उन्होंने कहा कि इस तरीके से अवैध भंडारण और उठाओ को लेकर सभी पर कार्यवाही की जाएगी

Transcript Unavailable.

चतरा पुलिस कप्तान राकेश रंजन की कुशल पुलिसिंग का नतीजा है कि एक बार फिर प्रतिबंधित टीएसपीसी उग्रवादी संगठन के सब जोनल कमांडर,एरिया कमांडर समेत कुल तीन उग्रवादियों को पुलिस गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता प्राप्त की है। इस बाबत एसपी ने बताया कि जिला के कोयलांचल क्षेत्र टण्डवा पिपरवार, राँची जिला के खलारी मैक्लूस्कीगंज बुढगू,रातू थाना क्षेत्र में खनन एवं विकास के कार्यों से जुड़े व्यवसायियों के लिये आतंक का पर्याय बन चुके प्रतिबंधित टीएसपीसी उग्रवादी संगठन के सब-जोनल कमाण्डर अभिषेक,पर लगभाग आधा दर्जन संगीन मामला दर्ज है।वहीं एरिया कमाण्डर इरफान अंसारी पर एक दर्जन से अधिक संगीन मामला दर्ज है।टीएसपीसी सदस्य बलवंत को भी गिरफ्तार कर मामले की छान बिन की जा रही है। उग्रवादियों के पास से एक देशी पिस्टल 27.65 एमएम का जिन्दा गोली, चार मोबाईल सेट, टीएसपीसी उग्रवादी संगठन का लेटर पैड पर्चा, कोल व्यवसायियों का मोबाईल नम्बर लिखा हुआ नोट बुक, लेवी का नगद राशि - 22,500 (बाईस हजार पाँच सौ) रूपये,बरामद किया गया है। गिरफ्तार उग्रवादी संगठन के सदस्य इरफान अंसारी उर्फ तूफान पिता शहादत अंसारी,ग्राम मुरपा,थाना बालूमाथ,जिला लातेहार, शोभित शर्मा उर्फ अभिषेक पिता मुरारी शर्मा, ग्राम माईन्स कॉलोनी, थाना धमधमियां,मैक्लूस्कीगंज, जिला राँची,संदीप लोहरा उर्फ़ बलवंत पिता भरत लोहरा,ग्राम जमुनाधौड़ा, थाना खलारी,जिला राँची का रहने वाले बताए जा रहे है। छापामारी दल एसडीपीओ टंडवा प्रभात रंजन बरवार, पिपरवार थाना प्रभारी गोविन्द कुमार, एस आई रूपेश कुमार महतो, दिलीप कुमार बास्की,अंजनी कुमार, शोभनाथ यादव एवं पिपरवार थाना के सशस्त्र बल के जवान शामिल थे। एसपी राकेश रंजन ने पूर्व की भांति एक बार फिर नक्सलियों से अपील किया है कि हिंसावादी विचारधारा को छोड़कर आत्मसमर्पण करें तथा झारखण्ड सरकार की नई आत्मसमर्पण एवं पुर्नवास नीति का लाभ लेकर मुख्य धारा से जुड़ें। झारखण्ड सरकार के द्वारा आत्मसमर्पण नीति को और भी अधिक सुगम बनाया गया है,जिससे आत्मसमर्पित नक्सलीयों को 24 घंटे के अन्दर ओपेन जेल में शिफ्ट किया जाता है।सभी नक्सली सरकार के द्वारा दी जा रही इस सुविधा का लाभ उठायें एवं नक्सलवाद विचारधारा को त्याग कर मुख्यधारा में शामिल हों जाएं ।

जिला के हंटरगंज प्रखंड के उरैली पंचायत अंतर्गत पंडरीकला गांव के केवाल टोला स्थित भुईयां टोली के एक दर्जन घरो के लोग शुद्ध पेयजल के लिए परेशान है। पानी पीने के लिए जर्जर एवं जीर्णशीर्ण कुएं का सहारा लेना पड़ रहा है ।लगभग एक दर्जन घर के लोग चापाकल के पानी के आस में काफी समय से है। एकमात्र चापाकल पहले से है जो खराब अवस्था में पड़ा हुआ है ।चापाकल से पानी नहीं मिलने के कारण कुएं के पानी से पीना, खाना, स्नान करना तथा अन्य क्रिया क्रम लोग करते हैं ।इस टोले में सभी एक ही जाती दलित यानी भुईया समाज के लोग निवास करते हैं। इस संबंध में लोगों ने पंचायत समिति सदस्य रीता देवी से गुहार लगाकर चापाकल बनवाने के लिए आग्रह किया। जिसके बाद पीएचईडी के कनीय अभियंता राकेश पाल को चापाकल बनाने के लिए सूचना दिया गया।तथा एस आर से नया बोर करनवाने की मांग की । पीएचईडी के कनीय अभियंता ने जल्द ही बनवाने के लिए आश्वासन दिया । हालांकि लोगों का कहना है कि चापाकल बोरिंग से पानी नहीं के बराबर निकलता है ।जिसके कारण चापाकल बार-बार खराब हो जा रहा है। एक दो बाल्टी निकालने के बाद चापाकल से एक बूंद पानी नहीं निकलता है। उरैली पंचायत में नलजल योजना की कार्य भी बहुत धीमी गति से चल रहा है। काफी धीरे कार्य से लोगों में आक्रोश है। सड़क को उखाड़े जाने से वारिस होने पर आवागमन बाधित हो जा रहा है। पंचायत समिति सदस्य रीता देवी ने शुद्ध पेयजल योजना को घर घर तक पहुंचाने की नलजल योजना में गुणवत्ता पूर्ण तथा जल्द से जल्द पुरा करने की मांग है।

राज्य के यशस्वी लोकप्रिय माननीय मुख्यमंत्री श्री चम्पाई सोरेन जी के साथ राज्य के लोकप्रिय माननीय मंत्री श्री सत्यानन्द भोगता जी कल दिनांक 19 फरवरी 2024 दिन सोमवार को एक दिवसीय दौरे पर हवाईमार्ग से चतरा आएंगे। इस दौरान माननीय मुख्यमंत्री श्री सोरेन जी व माननीय मंत्री श्री भोगता जी चतरा जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध धर्म संगम इटखोरी के पावन भूमि पर माँ भद्रकाली के आँचल तले भगवान बुद्ध की तपोभूमि एवं जैन धर्म के दसवें तीर्थंकर भगवान शीतलनाथ स्वामी की पवित्र जन्मभूमि पर आयोजित तीन दिवसीय "राजकीय इटखोरी महोत्सव 2024" का माँ भद्रकाली की पूजा अर्चना कर विधिवत शुभारंभ करेंगे।

Transcript Unavailable.

चतरा जिले अंतर्गत प्रसिद्ध इटखोरी महोत्सव का आयोजन 19 20 और 21 फरवरी को किया जाना है इस आयोजन को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा उचित प्रबंध व कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है जिसमें भद्रकाली मंदिर प्रबंधन समिति भी अहम भूमिका में है। जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम में भोजपुरी के प्रसिद्ध अदाकारा अभिनेत्री अक्षरा सिंह भी कार्यक्रम में अपना जलवा बिखेेरेगी।