Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

नमस्कार दोस्तों , नर्डीगंज नवादा से नमस्कार माई तारा और आप बचपन की कहानियाँ सुन रहे हैं कि हमारे जीवन में बचपन के दिन क्यों महत्वपूर्ण हैं । यह हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है , यह हमें हमारे जीवन के सबसे अच्छे समय की याद दिलाता है , यह हमारी सोच और भविष्य को आकार देता है , बचपन की सबसे महत्वपूर्ण नियति वर्तमान है । मस्तिष्क अनुसंधान इंगित करता है कि आपके बच्चे के शुरुआती वर्षों के दौरान विचार करने के लिए बच्चे के विकास में तीन साल की उम्र तक का जन्म सबसे महत्वपूर्ण वर्ष है ।

बचपन के बारे में लिखें आइए बचपन की आयु सीमा जानते हैं सभी को विस्तार से नमस्कार मैं जिगाज नवादा से तारानाथ हूं और आप सुन रहे हैं आइए बचपन के बारे में जानते हैं विकासात्मक रूप से , यह बचपन और वयस्कता के बीच की अवधि को संदर्भित करता है । बचपन को खेल और मासूमियत से जोड़ा जा सकता है जो किशोरावस्था में समाप्त होता है । बचपन की तीन प्राथमिक विशेषताएं हैं । इनमें से तीन सबसे महत्वपूर्ण जो बच्चों को देखने और उनके साथ काम करने के तरीके में आपका मार्गदर्शन करेंगे , वे हैं निर्भरता अनुच्छेदन और लचीलापन यह बच्चों में ही पाया जाता है कि बचपन की उम्र क्या है बाल विकास के चरण क्या हैं प्रारंभिक बचपन जन्म से पांच साल की आय मध्य बचपन से लेकर छह से बारह वर्ष की किशोरावस्था से लेकर तेरह से अठारह वर्ष की आयु तक बाल विकास के तीन प्रमुख चरण हैं । बच्चे इन चरणों से जुड़े होते हैं । मील के पत्थरों को दूसरे की तुलना में थोड़ा तेज या धीमा छुआ जा सकता है और सरल शब्दों में बचपन कहना ठीक है ।

बचपन की विशेषताएँ एक ऐसा बचपन होता है जिसमें हर चीज का ध्यान रखा जाता है । हैलो से मैत्रा नरजिगंज नवादा के सभी लोग और आप बचपन की कहानियों को सुन रहे हैं जिन्हें अक्सर लोगों द्वारा बच्चों की जिज्ञासा और उनकी मासूमियत से भरा हुआ बताया जाता है । उन्हें डांटते - डांटते थक जाते हैं , लेकिन अगर देखा जाए तो बच्चों की यह उम्र होती है जिसमें वे अपने जीवन के सपने देखते हैं । समझाएँ कि आप बचपन से बच्चे की प्रारंभिक अवस्था को क्या समझते हैं । यह उस प्राणी का नाम है जो पृथ्वी पर जन्म लेने के साथ शुरू होता है , इस अवस्था में सभी मनुष्य , आदि । बचपन न केवल पर्यावरण से गुजरता है , बल्कि आर्थिक , सामाजिक और पारिवारिक एकात्मक पारिवारिक स्थितियों और परिवर्तनों से भी गुजरता है । देश में वैश्वीकरण उदारीकरण से भी प्रभावित हो सकता है । बदलती परिस्थितियाँ सोचने , तर्क करने , निर्णय लेने आदि की क्षमता को प्रभावित करती हैं ।

बिहार राज्य के नवादा ज़िला से बिंदु देवी ,मोबाइल वाणी के माध्यम से एक कहानी सुना रही है।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.