साल 2013-2017 के बीच विश्व में लिंग चयन के कारण 142 मिलियन लड़कियां गायब हुई जिनमें से लगभग 4.6 करोड़ लड़कियां भारत में लापता हैं। भारत में पांच साल से कम उम्र की हर नौ में से एक लड़की की मृत्यु होती है जो कि सबसे ज्यादा है। इस रिपोर्ट में एक अध्ययन को आधार बनाते हुए भारत के संदर्भ में यह जानकारी दी गई कि प्रति 1000 लड़कियों पर 13.5 प्रति लड़कियों की मौत प्रसव से पहले ही हो गई। इस रिपोर्ट में प्रकाशित किए गए सभी आंकड़े तो इस बात का प्रमाण है कि नई-नई तकनीकें, तकनीकों में उन्नति और देश की प्रति व्यक्ति आय भी सामाजिक हालातों को नहीं सुधार पा रही हैं । लड़कियों के गायब होने की संख्या, जन्म से पहले उनकी मृत्यु भी कन्या भ्रूण हत्या के साफ संकेत दे रही है। तो दोस्तों आप हमें बताइए कि *----- आखिर हमारा समाज महिला के जन्म को क्यों नहीं स्वीकार पाता है ? *----- शिक्षित और विकसित होने के बाद भी भ्रूण हत्या क्यों हो रही है ? *----- और इस लोकसभा चुनाव में महिलाओ से जुड़े मुद्दे , क्या आपके लिए मुद्दा बन सकता है ??

उत्तरप्रदेश राज्य के कुशीनगर ज़िला से जिलाजीत यादव ,मोबाइल वाणी के माध्यम से कहते है कि पक्ष विपक्ष का कार्यक्रम अच्छा लगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से टीका की अच्छी जानकारी मिल गई। कोविशील्ड की कंपनी सरकार को चंदा दे कर अपनी कमियां छुपाई है। इसकी जाँच करना ज़रूरी है। इनके क्षेत्र में भी कई मौतें की ख़बरें सामने आ रही है।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

महिला उद्यमी सशक्तिकरण कार्यक्रम के माध्यम से चाची कहिन के पहली कड़ी में चाची बता रही है कि हमारे जीवन में बचत क्यों जरुरी है और हम अपनी बचत को कहाँ कहाँ पर खर्च कर सकते है।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

यह नौकरी उन लोगों के लिए है जो रेल मंत्रालय द्वारा निकाली गयी सब इंस्पेक्टर के 452 पदों पर कार्य करने के लिए इच्छुक है ।इन पदों पर वेतनमान 35400/.रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। इन पदों के लिए वैसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते है, जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री प्राप्त किया हो । इन पदों पर आवेदन करने के लिए आयु सीमा 20-28 वर्ष रखी गई है। साथ ही आवेदनकर्ताओं का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षण , शारीरिक दक्षता परीक्षण और शारीरिक माप परीक्षण तथा दस्तावेज़ सत्यापन पर आधारित होगा।अधिक जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं वेबसाइट है www.rpf.indianrailways.gov.in .याद रखिये आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 मई 2024 रखी गयी है।

Transcript Unavailable.