टिपि-टिप दीदी बता रही हैं कि अगर किसी कारणवश बाल विवाह हो जाता है तो कमिटी या नियुक्त अधिकारी द्वारा नाबालिक लड़की से पूछताछ की जाती हैं .... टिपि-टिप दीदी की पूरी बात सुनने के लिए क्लिक करें ऑडियो पर...

टिपि-टिप दीदी बता रही हैं कि बाल विवाह जैसी समस्याओं की शिकायत दर्ज़ होने के बाद आखिर होता क्या हैं .... सुनने के लिए क्लिक करें ऑडियो पर...

टिपि-टिप दीदी बता रही हैं कि बाल विवाह होने से सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं ...कम उम्र में शादी करने से क्या नुकसान होता हैं इसकी जानकारी सुनने के लिए क्लिक करें ऑडियो पर...

टिपि-टिप दीदी ने बताया कि 20 साल की उम्र से पहले लड़की को माँ नहीं बनना चाहिए। क्योकि इतनी उम्र में लड़की का शरीर विकसित नहीं होता है। यदि कोई लड़की गर्भ धारण कर भी लेती यही तो उसके साथ साथ बच्चे को भी कई तरह की परेशानी होती है।

टिपि-टिप दीदी ने बताया कि कॉन्डम क्या है और इसकी पहचान कैसे किया जाता है। और कॉन्डम गर्भनिरोधक में किस तरह से कार्य करता है। पूरी जानकारी पाने के लिए इस ऑडियो पर क्लिक करे।

टिपि-टिप दीदी ने बताया कि युवा मेट्री केंद्र में युवाओ के बारे में सलाह दी जाती है। जैसे- यौन और प्रजनन स्वास्थ्य,पोषण,माहवारी के दौरान स्वक्षता,गर्भधारण, मानसिक स्वास्थ्य तनाव इत्यादि।

टिपि-टिप दीदी ने बताया कि खून की कमी यानि एनीमिया होने से शरीर में थकान होएं लगता है। शरीर पीला पड़ने लगता है और दिन की धड़कने तेज होने लगती है।

टिपि-टिप दीदी ने बताया कि आयरन की गोली खाने से कई फायदे होती है। इस गोली के उपयोग से एनीमिया जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। इससे किसी तहर का नुकसान नहीं होता है।

झारखण्ड राज्य के हजारीबाग जिला से पूनम कुमारी मोबाइल वाणी के माध्यम से यह बता रही है कि उनके यहाँ आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों का टीकाकरण किआ जा रहा है,साथ ही आयरन की गोली भी दी जा रही हैं।

टिपि-टिप दीदी बताती हैं कि युवा मेट्री केंद्र में युवाओ के बारे में सलाह दी जाती है। जैसे- यौन और प्रजनन स्वास्थ्य,पोषण,माहवारी के दौरान स्वक्षता इत्यादि।