Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

बिहार राज्य के बक्सर जिला से शिव कुमार सिंह मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रहे है की उनके क्षेत्र में नल जल नल जल की सुविधा नहीं है

बिहार राज्य के बक्सर जिला से हमारे श्रोता मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रहे है की उनके क्षेत्र में नल जल नल जल की सुविधा नहीं है

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

द्वारिका धाम के निर्माण के लिए दान करने के लिए कहना चाहूंगा और आप भी सुदामा बन जाएँ । सेवक विष्णु मंदिर के निर्माण में दान करें और आध्यात्मिक लाभ प्राप्त करें । जो व्यक्ति विष्णु मंदिर का निर्माण करता है , उसे जीवन भर कर्मफल का लाभ मिलता है । अग्निपुराण दैनिक प्रसाद से प्राप्त होता है । जो व्यक्ति भगवान विष्णु के सुंदर मंदिर का निर्माण कराता है , उसके सभी पाप पूरे हो जाते हैं ।विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

इस वर्ष का पहला चंद्र ग्रहण पँचिश मार्च , दो हजार चौबीस होने वाला है । चिंता की बात यह है कि भारत और सभी लोगों में होली का त्योहार एक ही दिन पड़ रहा है बीच - बीच में यह सवाल रहेगा कि हम चंद्र ग्रहण के दिन होली खेल सकते हैं या नहीं , इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए क्लिक करें ऑडियो पर और सुनें पूरी खबर।

नमस्ते , मैं संजीत विजय आपसुने बॉक्सर मोबाइल बेनी हूँ हम आज सीखेंगे कि गर्जीवन को बच्चों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए ताकि वे अपना आत्मविश्वास न खोएं और आइए हम कुछ इस बारे में सुनें कि उनके आत्मविश्वास को कैसे अक्षुण्ण रखा जाए और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए क्या किया जाए । माता - पिता अलग - अलग तरीकों से कई जिम्मेदारियों को निभाते हैं , कभी एक शिक्षक के रूप में , कभी एक दोस्त के रूप में , वे हर समय अपने बच्चों का मार्गदर्शन करते हैं । उनके ऐसा करने के पीछे केवल एक ही उद्देश्य है कि उनका बच्चा आत्मविश्वास और आत्मसम्मान के साथ जीवन जीना सीखता है , लेकिन कई बार माता - पिता से जानबूझकर या अनजाने में कुछ सीखता है । कुछ गलतियाँ की जाती हैं जो बच्चे के मन में आत्मविश्वास पैदा करने के बजाय उसके आत्मविश्वास को कम करती हैं । कमजोर माता - पिता इन चार चीजों की तुलना सबसे पहले दूसरों से की जाती है अधिकांश माता - पिता को हमेशा अपने बच्चों की तुलना अन्य बच्चों से करने की आदत होती है । हालांकि ऐसे सभी माता - पिता अपने बच्चों को अन्य बच्चों से आगे बढ़ते देखने के लिए ऐसा करते हैं , लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करने से आपका बच्चा अन्य बच्चों की तुलना में अपने बारे में कम सोचने लगता है , उसे खुद पर कम विश्वास होता है । दूसरा यह है कि माता - पिता का नकारात्मक स्तर अक्सर तब बना रहता है जब माता - पिता जानबूझकर और अनजाने में अपने बच्चों पर नकारात्मक स्तर लागू करते हैं । आप भी जानबूझकर और अनजाने में अपने बच्चों पर स्वार्थी बुरे व्यवहार का बोझ डालते हैं , इसलिए आज ही इस आदत को बदल दें । तीसरा , बच्चे का मजाक न उड़ाएं , कई बार माता - पिता किसी काम या बात के लिए अपने बच्चों या रिश्तेदारों के सामने बच्चे का मजाक उड़ाते हैं । यह सामान्य हो सकता है , लेकिन ऐसा करने से आपके बच्चे के दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है । गलती होने पर बच्चे को शांत करने की कोशिश करें । कभी - कभी गलती होने पर बच्चा डर से काम से नहीं भागेगा , लेकिन उसे सीखने की कोशिश करेगा । चौथा , बच्चों को मारना सही नहीं है । कई बार माता - पिता अपनी छोटी - छोटी गलतियों के लिए बच्चों को दोषी ठहराते हैं । समझाने के बजाय , पीटना शुरू करें । ऐसा करने से बच्चा आपसे डरने लगेगा । वह कोई भी काम करने से डरता होगा । बच्चे के लिए सबसे खराब स्थिति भविष्य में होती है । ध्यान रखें कि अगर आप गलती भी करते हैं , तो वह आपको बताने से डरेंगे । आप जो चाहते हैं कि आपका बच्चा क्या करे , उस पर विश्वास रखें । यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसका ध्यान रखें और बच्चों के साथ निष्पक्ष व्यवहार करें ताकि उनके पास उनके आत्मसम्मान और आपके लिए भविष्य हो ।

बिहार राज्य के बक्सर जिला से संजीत विजय बक्सर मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि चक्की फ्लावर मिल बिहटा पटना खरहाटांडं, नयाभोजपुर बक्सर के जासो रोड के साथ दवनपुरा में छापेमारी हुई। आय से अधिक संपत्ति के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी ) ने बुधवार को सिंह यादव के परिसरों पर छापा मारा था । टीम ने उनके पैतृक आवास के साथ - साथ हिलहाना चक में स्थित आटा मिल सहित कुल तेरह स्थानों पर एक साथ छापे मारे , जिसमें उनके रिश्तेदार और आटा मिल भट्टे में कार्यरत हैं । जानकारी के अनुसार , न्यू भोजपुर बक्सर शहर के चक्की , बीटा पटना निवास खरात और जसू रोड दवनपुरा सहित कुल तेरह स्थानों पर छापे मारे जा रहे हैं । शंभूनाथ सिंह ने कुछ भी बताने से परहेज किया और शंभूनाथ यादव ने बेरहामपुर विधानसभा से राजद के टिकट पर दो बार जीत हासिल की । विधायक को लालू परिवार का बहुत करीबी माना जाता है । विधायक के आवास पर समर्थकों की भीड़ जमा हो गई जब ईडी की टीम विधायक के आवास पर पहुंची तो विधायक उस समय आवास पर मौजूद थे । विधायक के आवास पर ईडी के छापे की खबर पूरे बिहार में जंगल की आग की तरह फैल गई है ।