बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर जिला के मुसहरी प्रखण्ड से संजय कुमार ने मोबाइल वाणी के माध्यम से पटाही निवासी चंदा देवी से बातचीत किया। बातचीत के दौरान चंदा देवी ने बताया कि वे जीविका मोबाइल वाणी की नियमित श्रोता हैं और इसे डेढ़ साल से सुन रही हैं। उन्हें जीविका मोबाइल वाणी में कामयाब दीदियों की कहानी और चमकी बुखार पर कार्यक्रम सबसे ज्यादा अच्छा लगता है। साथ ही उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले उनके बेटे को बहुत तेज़ बुखार आ गया था जिससे वे काफी परेशान हो गयी थी। इसके बाद उन्हें याद आया कि उन्होंने जीविका मोबाइल वाणी पर एक कार्यक्रम सुना था जिसमे चमकी बुखार के लक्षण के बारे में बताया गया था। इस कार्यक्रम के सहायता से उन्होंने अपने बेटे के चमकी बुखार को पहचाना और तुरंत चिकित्सक के पास ले गई। जिससे कि उनके बेटे का इलाज समय पर हो सका और अभी उनका बेटा बिलकुल स्वस्थ है

बिहार राज्य के जिला मुज़्ज़फरपुर के प्रखंड मुशहरी के पताही पंचायत से शमा परवीन मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही है कि वे मुज़्ज़फरपूर जीविका मोबाइल वाणी दो वर्ष से सुन रही है ,इससे उन्हें कई सारी जानकारियां मिल रही है जैसे कि चमकी बुखार,पोषण और कोरोना महामारी से जुडी जानकारी। मोबाइल वाणी से मिली जानकारी को इन्होने अपनाया है और इसी के अनुसार ये अपने बच्चे को रात में कभी भी भूखा सोने नहीं देती है और खाने में कुछ मीठा खिला कर ही सुलाती है।पहले ये अपने बच्चे पर ज्यादा ध्यान नहीं देती थी पर जीविका वाणी सुना कर ये अपने बच्चों का ज्यादा अच्छे से ख्याल रखती है। इतना ही नहीं इन्होने अपने परिवार में गर्भवती माता और बच्चे के पोषण से जुडी जानकारी को भी अपनाया है और उनका खान पान सही रखा जिससे जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ है। इनका कहना है कि जब से जीविका मोबाइल वाणी आया है तब से घर परिवार और समूह की दीदियों में बहुत बदलाव आया है। दीदियों को सन्देश देते हुए कहती है कि उन्हें जब भी समय मिले ,वे जीविका मोबाइल वाणी सुने और इसका लाभ उठाये।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

मुसहरी प्रखंड के पताही पंचायत की CNRP आशा कुमारी से जाने चमकी बुखार और स्वास्थ्य पोषण संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी।

मुसहरी प्रखंड के पताही पंचायत कामयाब जीविका महिला ग्राम संगठन की CM नीतू देवी बतला रही है जीविका मोबाइल वाणी और चमकी बुखार को लेकर स्वयं उनके अपने अनुभव।