बिहार राज्य के जिला भागलपुर से शुभम कुमार मंडल , मोबाइल वाणी के माध्यम से बिहार में लोकप्रिय रसिया की रेसिपी बताना चाहता हूं । रसिया बनाने के लिए एक कटोरी खीर बनाने वाला छोटा दाना वाला चावल लें और उसे अच्छे से पानी से धोलें और आधा कटोरी गुड़ लें। फिर चूल्हे पर कुकर चढ़ा दे और उसमे चावल डालें , उसके बाद गुड़ डालें , दो कटोरी पानी डालें , फिर उसे अच्छे से मिला दें और उबलने दे और ढक दें। फिर एक सिटी बजने के बाद 10 मिनट तक पका लें। जब पानी का अंस ना रहे कूकर में तब उसमे 2 कटोरी दूध डालें और अच्छे से मिलाकर कुछ देर पकने दें। इस तरह से रसिया व्यंजन बनकर तैयार हो जायेगा।

बिहार राज्य के जिला भागलपुर से शुभम कुमार , मोबाइल वाणी के मध्ययम से आप लोगों को बिहार के लोकप्रिय हिलसा व्यंजन के बारे में बताना चाहता हूं । सबसे पहले आधा किलोग्राम अरवा चावल लें और इसे आठ घंटे तक पानी में भिगो दें और आठ घंटे तक भिगोने के बाद इसे कपड़े में रख कर सुखा लें , पच्चीस से तीस मिनट तक सुखाने के बाद , इसे पीसकर आटा बना लें , फिर कड़ाही गर्म करें । इसमें आधा किलोग्राम गुड़ गर्म करें , फिर दो गिलास पानी डालें और इसे चार से पांच मिनट तक उबलने दें । उसके बाद गुड़ में थोड़ा थोड़ा करके आटा मिलाते जाए। एक चम्मच सौंफ डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं और जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसे पैन से बाहर निकालें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें , फिर कड़ाही में सौ ग्राम सरसों का तेल डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं । उसके बाद आटे और गुड़ वाले मिश्रण को छोटी - छोटी लोई बनाकर तेल में डालें और थोड़ी देर पकाने के बाद इसे बाहर निकालें , इस तरह हिलसा व्यंजन बन कर तैयार हो जायेगा।

सुनिए डॉक्टर स्नेहा माथुर की संघर्षमय लेकिन प्रेरक कहानी और जानिए कैसे उन्होंने भारतीय समाज और परिवारों में फैली बुराइयों के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाई! सुनिए उनका संघर्ष और जीत, धारावाहिक 'मैं कुछ भी कर सकती हूं' में...

बिहार राज्य के जिला भागलपुर से हमारे श्रोता , मोबाइल वाणी के माध्यम से यह बताना चाहते है कि निर्मित नाले का पानी ऊपर से बह रहा है

सुनिए एक प्यारी सी कहानी। इन कहानियों की मदद से आप अपने बच्चों की बोलने, सीखने और जानने की समझ बढ़ा सकते है।ये कहानी आपको कैसी लगी? क्या आपके बच्चे ने ये कहानी सुनी? इस कहानी से उसने कुछ सीखा? अगर आपके पास भी कोई मज़ेदार कहानी है, तो रिकॉर्ड करें, फ़ोन में नंबर 3 का बटन दबाकर।

Transcript Unavailable.

70 दिन में 2 लाख नौकरियां दे कर रिकॉर्ड

नाली के अभाव में गली में पानी का जमावड़ा

नशा से मुक्ति के लिए सरकारी संस्था से जुड़े

5G सर्विस कब से शुरू होगा यह जानकारी श्रोता के द्वारा पूछा जा रहा है