रीजनल डायरेक्टर डीसी हैंडीक्राफ्ट्स रविंद्र कुमार ने दीप प्रज्वलित करके की, यह मेला 11 फरवरी से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगा, इस मेले में प्रदेश भर के 53 हस्तशिल्प एवं हैंडीक्राफ्ट के कारीगरों ने भाग लिया जिसमें सभी कारीगरों ने अपने हाथों से बनाए गए उत्पादों का प्रदर्शन किया इस मेले में निफ्ट के छात्र-छात्राओं के साथ जनपद के कई स्कूलों के स्कूली छात्र छात्राओं व आमजनों ने भी मेले में पहुंचकर उत्पादों की प्रदर्शनी को देखा।

टेडर को लेकर आधे दर्जन से अधिक अज्ञात दबंगों ने दिनदहाड़े पीडब्ल्यूडी ऑफिस के अंदर घुसकर ठेकेदार पर लोहे की राड से किया जानलेवा हमला गाड़ी में जमकर की तोड़फोड़ घटना को अंजाम देकर सभी आरोपी मौके से हुए फरार पीड़ित की तहरीर पर पुलिस में अज्ञात छह आरोपियों पर मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरू की शहर कोतवाली के पीडब्ल्यूडी ऑफिस की घटना ।

रायबरेली पूर्व में रहे तहसील सलोन एवं डलमऊ उपजिलाधिकारी(S D M) श्री आसाराम वर्मा जी की पोस्टिंग मिर्जापुर हो गई इस मौके पर रॉयल एस डी उत्सव लान मलिक मऊ रायबरेली में उनकी विदाई समारोह का कार्यक्रम रखा गया इस मौके पर एल सी कनौजिया जी, रामसेवक चौधरी (पन्नानेता जी), शिवधारी सिंह जी,विनोद कटियार जी,आर पी चौधरी जी, वीरेन कनौजिया,डा वीएस वर्मा जी, धीरेंद्र वर्मा (iti) रामकिशुन चौधरी, कुंवर सत्येंद्र पटेल जी, सर्वेश पटेल,अभिषेक चौधरी जी, सत्य प्रकाश लेखपाल जी, चौधरी मलिकदिन, इंद्रेश विक्रम सिंह, आदि लोग मौजूद रहे। एसडीएम साहब का आशीर्वाद हम सब पर बना रहे

रायबरेली/लालगंज - आज युवा नेता गौरव शुक्ला ने उद्यान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह के रायबरेली स्थित निवास स्थान पंचवटी पर अपनी टीम के साथ पहुंचकर युवा दिलों की धड़कन ब्लाक प्रमुख हरचंदपुर युवा भाजपा नेता पीयूष प्रताप सिंह को बुके भेंट कर व मिठाई खिलाकर जन्मदिन की बधाई दी। गौरव ने ब्लाक प्रमुख को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी व साथ ही उनके दीर्घायु होने की कामना की। उन्होंने कहा कि रायबरेली को नव शिखर पर प्रतिष्ठित करने के लिए निष्काम कर्मयोगी की भांति अविराम कार्य कर रहे यशस्वी ब्लाक प्रमुख पीयूष प्रताप को रायबरेली, सरेनी व लालगंज के समस्त नागरिकों की ओर से जन्मदिन की हार्दिक बधाई। परमपिता परमात्मा आपको उत्तम स्वास्थ्य और सुदीर्घ जीवन प्रदान करें और आप ऐसे ही रायबरेली के मान, सम्मान और गौरव को बढ़ाने के साथ नागरिकों के जीवन को खुशहाली, समृद्धि के नव प्रकाश से आलोकित करते रहें। इससे पूर्व उन्होंने लालगंज में अपने निवास स्थान पर अपने साथियों के साथ केक काटकर पीयूष प्रताप सिंह का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया। गौरव शुक्ला ने अपने निवास पर अपने साथियों व भाजपा के युवा कार्यकर्ताओं को केक खिलाने के बाद संबोधित करते हुए कहा कि पीयूष प्रताप ने अपना जीवन रायबरेली व उत्तर प्रदेश को समर्पित किया है। वह अपने जीवन का प्रत्येक क्षण लोगों के बीच व्यतीत करते है। आज जन-जन की पसंद बने हुए है। उन्होंने कहा कि पीयूष भैया प्रत्येक वर्ग की बुलंद आवाज है।

डलमऊ/रायबरेली - आज भारतीय गौवंश रक्षण संवर्धन परिषद् विश्व हिन्दू परिषद विभाग योजना बैठक रायबरेली डलमऊ प्रखण्ड के भरसना ग्रामसभा में सम्पन्न हुई जिसकी अध्यक्षता विभाग गौरक्षा प्रमुख प्रशान्त नरेश अग्निहोत्री द्वारा की गई बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रान्त सहविधि प्रमुख हरिश्चन्द्र शर्मा ( एडवोकेट) ने गौवंश रक्षण एवं संवर्धन के विषय में कहा कि गाय माता जबतक खूटे पर नहीं आयेंगी तब तक गाय का रक्षण किया जाना सम्भव नहीं है इसलिए हम सबको गाय कैसे खूंटे पर आये इस विषय पर चिन्ता करनी चाहिए जब गाय हमारे खूटे पर आयेगी तभी गाय का संरक्षण और संवर्धन होगा तथा हमारी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी रायबरेली जिले के गौरक्षा प्रमुख ओंकार नाथ दीक्षित ने कहा कि गाय की सेवा व संरक्षण करने से आर्थिक स्थिति तो सुदृढ़ होगी ही साथ ही साथ पापों से मुक्ति भी मिलेगी। इस मौके पर विभाग के जिले के और प्रखण्डों के पदाधिकारी एवं गौभक्त उपस्थित रहे। अतः विभाग के जिले के प्रखण्डों के कुछ नवीन दायित्वों की घोषणा की गई। जिनमें से विभाग गौरक्षा सम्पदा विस्तारक प्रमुख शिवम् मिश्रा को लालगंज जिले का गौरक्षा जिला प्रमुख अरूण कुमार शुक्ला, सन्तोष मिश्रा को जिला कृषि प्रशिक्षण प्रमुख लालगंज, मंजू सविता को लालगंज, जिला गौरक्षा भक्त प्रमुख त्रिलोकी नाथ गुप्ता को रायबरेली जिले का जिला सहगौरक्षा प्रमुख/ लालगंज जिले के प्रखण्ड, डलमऊ के गौरक्षा प्रमुख अभिषेक पाल युवराज शुक्ला को डलमऊ प्रखण्ड का गौरक्षा विस्तार प्रमुख, कुलदीप अवस्थी को डलमऊ प्रखण्ड का गौशाला सम्पर्क प्रमुख, राज सिंह को डलमऊ प्रखण्ड का सहगौरक्षा प्रमुख, देवेन्द्र सिंह को गौविज्ञान प्रशिक्षण प्रमुख दायित्वों की घोषणा की गई। विभाग योजना बैठक का संचालन जिला गौ विस्तारक प्रमुख मौसम शुक्ला द्वारा किया गया ।

जनपद रायबरेली के नवागंतुक जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने कलेक्ट्रेट स्थित ट्रेजरी में विधिवत कार्यभार ग्रहण कर किया। जिलाधिकारी हर्षिता माथुर वर्ष 2013 बैच की आई0ए0एस0 अधिकारी है। मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली जिलाधिकारी हर्षिता माथुर इससे पूर्व प्रयागराज, मेरठ, बस्ती, सिद्धार्थ नगर जनपदों में अपनी सेवाएं दे चुकी है। जिलाधिकारी ने अपने कार्यालय कक्ष में पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही लाभ परक योजनाओं को अंतिम छोर पर बैठे गरीब, पीड़ित व्यक्ति को शासन की सुविधाओं से लाभान्वित कराना, न्याय दिलाने के साथ ही जनपद में कानून व्यवस्था, शासन की योजनाओ व संकल्पों के अनुरूप आमजन को लाभ दिलाना आदि प्राथमिकताओ में शामिल होगा है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की अनियमताओ पर जांच कर नियमानुसार कार्यवाही होगी। जनपद के विकास कार्यों को गुणवत्तायुक्त युद्धस्तर व समयबद्ध तरीके से पूरा कराया जाएगा। शासकीय कार्याे में शिथिलता, लापरवाही बरतने वाले अधिकारी/कर्मचारियों के विरूद्ध भी कठोर कार्यवाही की जायेगी। टीम भावना से कार्य कराये जायेंगे तथा अराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखकर उनके विरूद्ध कार्यवाही भी की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि शिकायतों व आई0जी0आर0एस0 की समस्याओं पर विशेष ध्यान देकर उसका गुणवत्तापरक निस्तारण कराया जायेगा। प्रदेश सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से कटिबंध है इस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। शीर्ष प्राथमिकताओं के साथ समस्याओं पर ध्यान देने के साथ ही जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। इस दौरान दौरान मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन प्रफुल्ल त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी वित्त पूजा मिश्रा सहित नगर मजिस्ट्रेट प्रकाश चंद उपस्थित रहे।

रायबरेली/डलमऊ : 'निपुण भारत मिशन' के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार कों निपुण आकलन परीक्षा आयोजित हुई, निपुण आकलन परीक्षा का पारदर्शी व शुचितापूर्ण आयोजन कराने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी कृष्ण कुमार त्रिपाठी के निर्देशन में डलमऊ व गौरा ब्लाक में NAT की परीक्षाएं सकुशल संपन्न हुई। खंड शिक्षा अधिकारी कृष्ण कुमार त्रिपाठी द्वारा विभिन्न विद्यालयों में निरीक्षण किया गया, जिसमें बच्चे परीक्षा देते हुए शिक्षकों के कुशल संचालन में पाए गए। परीक्षा 'सरल एप' के माध्यम से ली गई और बच्चो ने ओएमआर शीट पर सवालों के जवाब दिए,शासन द्वारा निर्देश दिए गए थे,की यह एसेसमेंट टेस्ट पूर्ण पारदर्शिता एवं सुचिता के साथ संपन्न कराये खंड शिक्षा अधिकारी कृष्ण कुमार त्रिपाठी ने बताया यह त्रैमासिक एसेसमेंट निपुण लक्ष्य के प्रति हमारी वर्तमान प्रगति जांचने के लिए है। एआरपी पूर्णेन्द्रु नाथ त्रिवेदी, नीतीश मौर्य,अनिल कुमार यादव द्वारा विकासखंड गौरा के विद्यालयों में पर्यवेक्षक व शिक्षकों का सहयोग देने के लिए सपोर्टिव सुपरविजन के तहत विशेष भूमिका रही l

रायबरेली - जिला कांग्रेस कमेटी की मासिक बैठक जिला कार्यालय तिलक भवन में कांग्रेस जिलाध्यक्ष पंकज तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। पंकज तिवारी ने कहा कि हाल में हुए उपचुनावों के परिणाम ने यह साबित कर दिया है कि भाजपा की जुमलों वाली सरकार से देश की जनता का मोह भंग हो गया है, वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार का जाना तय है। उन्होने रायबरेली कांग्रेस कार्यकर्ताओं की प्रसंशा करते हुए कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी कांग्रेस के सिपाही डटकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए है और जन विरोधी मुद्दों पर सरकार से सवाल कर रहे है। कांग्रेस प्रवक्ता महताब आलम ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में मुख्य रूप से पिछली कार्यवाही की पुष्टि पर विचार, मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम की प्रगति पर चर्चा एवं मोदी सरकार की लूट को जनता में उजागर करने हुए कार्यक्रम आयोजित करने पर चर्चा की गई। बैठक में मुख्य रूप से सुशील पासी, अतुल सिंह, वी.के. शुक्ला, विजयशंकर अग्निहोत्री, निर्मल शुक्ला, महेश प्रसाद शर्मा, नौशाद हुसैन खतीब, संतोष कुमार त्रिवेदी, अजीत सिंह, नागेन्द्र सिंह, अनवार खान, राकेष सिंह राना, संजय श्रीवास्तव, आर.के. सिंह, आलोक विक्रम सिंह, सुमित्रा रावत, शषिकांत पाण्डेय, मनोज तिवारी, मेराजुल हसन फारूकी, जितेन्द्र द्विवेदी, अभय सिंह, राहुल बाजपेई, राम बहादुर गुप्ता, वीरेन्द्र यादव, पद्मधर सिंह, श्रीमती शैलजा सिंह, मेंहदी हसन, कामता प्रसाद गौड़, विनोद प्रताप सिंह, अवधेश चौधरी, कामता नाथ सिंह, ओम प्रकाश त्रिपाठी, रतीपाल पासी, कल्याणचन्द्र श्रीवास्तव, सुरेश पासी, ओम प्रकाश पाल, विजय पटेल, अनिल मिश्रा सहित अन्य पदाधिकारी गण मौजूद रहे।

उत्तर प्रदेश राज्य के डलमऊ, रायबरेली से मोबाइल वाणी संवाददाता पंकज तिवारी जानकारी दे रहे हैं । बेलहनी - ऐहार रेलकोच संपर्क मार्ग से गुजरना है तो जान का जोखिम लेना होगा क्योंकि इस राह में बड़े-बड़े गड्ढे होगए हैं। आए दिन लोग बदहाल सड़क पर चल कर चोटिल हो रहे हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।