Transcript Unavailable.

टाफी पैकिंग का कार्य करना चाहती हैं

पकौड़ी बानाने का काम करना चाहती हु

उत्तरप्रदेश राज्य के बलरामपुर से प्रिंसू पाण्डेय मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि पुलिस के पास जाकर लोगों की सेवा करना चाहते हैं । अपने देश की सेवा करना चाहते हैं और पुलिस के पास जाना उनके लिए सौभाग्य की बात होगी। अगर उनके पास कोई संग्रह है, तो हमारे समाज की सभी लड़कियों से अनुरोध है कि वे अपना प्रचार करें और इस गंदे जीवन से छुटकारा पाएं। लड़कियों का सशक्त होना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए उनकी राय है कि जीवन में जितनी भी लड़कियां हैं, उन्हें पढ़ना और लिखना बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे वे उच्च समाज या निम्न समाज से आएं और लड़कियों की तरह उन्हें पढ़ना और आगे बढ़ना चाहिए।

उत्तरप्रदेश राज्य के बलरामपुर से प्रिंसू पाण्डेय मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि महिलाओं का समाज में सशक्त होना बहुत जरूरी है अगर वे सशक्त नहीं रहेंगी तो परिवार को अच्छी तरह से समझ नहीं पाएंगे, न ही इसे चला पाएंगे, न ही उन्हें मिलने वाली सुविधाओं से परिचित हो पाएंगे, वे एक ऐसे परिवार में दयनीय जीवन व्यतीत करेंगे जो समाज में बहुत दयनीय है। महिलाओं को सशक्त होना बहुत ही जरूरी है। वे सशक्त रहेंगी तो अपने बच्चों को अच्छे से पाल पायेंगी।

समाज में महिलाओं के साथ हो रही दुर्व्यवहार के बारे में बातचीत करते हुए वह अपनी जमीन अपनी आवाज पर भी बातचीत करते हुए

जमीन में महिलाओं को हिस्सा न मिलने पर बातचीत करते हुए

उत्तर प्रदेश राज्य के बलरामपुर जिला से अनीता मिश्रा मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रहे हैं कि पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए वृक्षारोपण किया जाना चाहिए दूसरी ओर, कारखानों में भी पेड़ों की अत्यधिक कटाई पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए और उन्हीं लोगों को मशीनें लगाने की अनुमति दी जानी चाहिए जो औद्योगिक अपशिष्ट और मशीन के धुएँ के निपटान के लिए उचित व्यवस्था करने में ध्यान दे । वाहनों पर साइलेंसर लगाए जाने चाहिए और सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकरों आदि के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए पेड़ लगाए जाने चाहिए। पेड़ों को कम से कम काटा जाना चाहिए। सरकार को पर्यावरण प्रदूषण के लिए उचित कदम उठाने होंगे और इसके खिलाफ नए कानून जारी करने होंगे। प्रत्येक व्यक्ति को जलाशय में कचरा और गंदगी आदि नहीं फेंकनी चाहिए। मनुष्यों को कोयला और पेट्रोलियम जैसे उत्पादों का उपयोग संयम से करना चाहिए।

बेरोजगारी के कई कारण हैं। नंबर एक जनसंख्या वृद्धि तेजी से बढ़ती जनसंख्या बेरोजगारी के मुख्य कारणों में से एक है, जिस गति से देश की जनसंख्या बढ़ रही है वह उद्योग नौकरियों और राष्ट्रीय आय में भी बढ़ रही है। किसी भी देश की शिक्षा प्रणाली में वृद्धि नहीं हो रही है जिसके कारण इसे रोजगार कहा जाता है। दूसरा, किसी भी देश की शिक्षा प्रणाली का उस देश के सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक स्तर पर प्रभाव पड़ता है। बेरोजगारी की समस्या का एक प्रमुख कारण दोषपूर्ण शिक्षा प्रणाली है दोषपूर्ण शिक्षा प्रणाली दोषपूर्ण शिक्षा प्रणाली का अर्थ है शिक्षा की कमी का अर्थ है निरक्षरता। यही कारण है कि भारत में बेरोजगारी जैसी समस्याएं पैदा हो रही हैं। रोजगार के अवसर नहीं बढ़ रहे हैं, इसलिए लोगों को पर्याप्त नौकरी नहीं मिल पा रही है क्योंकि नौकरियां नहीं बढ़ रही हैं। चौथा गरीबी गरीबी कोई भी व्यक्ति बेरोजगार नहीं होगा। भारत में गरीबी एक प्रमुख कारण है कि लोगों की उचित संसाधनों तक पहुंच नहीं है और गरीब व्यक्ति अच्छी शिक्षा से वंचित है। उसे अच्छी नौकरी नहीं मिल पाती है और वह बेरोजगार हो जाता है। पाँचवाँ, भारत के कृषि क्षेत्र का पिछड़ेपन एक कृषि क्षेत्र है जिसकी पूरी आबादी कृषि पर निर्भर है। कृषि कृषि पर निर्भर है। वर्तमान में जनसंख्या विस्फोट के कारण कृषि क्षेत्र बहुत पीछे रह गया है। मशीनीकरण आजकल कार्यों को पूरा करने के लिए मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। पहले रोजगार की तुलना में लोग अधिक काम करते थे और बेरोजगारी जैसी समस्याएं कम थीं, लेकिन आज लगभग सभी काम मशीनों से किए जाते हैं।

Transcript Unavailable.