Transcript Unavailable.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आइए सुनते हैं जानमानी गायिका कविता होरो के खास विचार! आप अपने परिवार की महिलाओं को कैसे सम्मानित करना चाहेंगे? महिला दिवस के बारे में आपके परिवार में महिलाओं की क्या राय है? एक महिला होने के नाते आपके लिए कैसे यह दिन बाकी दिनों से अलग हो सकता है? अपने परिवार की महिलाओं को महिला दिवस पर आप कैसे बधाई देंगे... अपने बधाई संदेश फोन में नम्बर 3 दबाकर रिकॉर्ड करें.

आज दिव्यंगता श्राराप नहीं है। बल्कि दिव्यांग बच्चों को हुनर के लिए प्रेरित किया जा रहा है। और उनको रोजगार से जोड़ रही है। इसके लिए वाराणसी में संस्था किरन सोसायटी के कर्मचारियों ने बताया कि हम दिव्यांग बच्चों को हुनर सीखते हैं। और उनको जीने की नई राह बताते हैं। तो ऐसे ही हमारे समिति के दिव्यांग बच्चों ने वाराणसी के बीएचयू में प्रदर्शनी लगाई है। और अपने हाथों के द्वारा बनाए गए सामग्रियों को स्टॉल पर लगाया है। इस दौरान धर्मराज ने बताया कि बच्चों ने कुछ पजल्स गेम्स, रंग पजल ,सेव पजल्स बनाए हैं। इसके साथ ही बच्चों ने सिलाई से संबंधित सामग्रिया बनाई है। और बच्चों के द्वारा कई प्रकार के खिलौने बनाए गए हैं। जिसमें कई खिलौने काफी आकर्षक है। और कुछ खाने की खाद्य सामग्री बनाई गई है जिसमें पिकल्स सभी प्रकार के जेम्स और ब्रेकरी आइटम भी बनाया है। इसके साथ हम वोकेशनल ट्रेनिंग विभाग से दिलाते हैं। जिससे इन बच्चों का आईक्यू लेवल भी बढ़ता है उन्होंने बताया कि हमारी संस्था में 700 बच्चे है। जिनको अलग-अलग तरीके से प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके साथ ही लकड़ी के कार्पेंटिंग ट्रेनिंग बच्चों को दिया जाता जाता है। बताया कि बच्चों को हम 2 साल ट्रेनिंग देते हैं। और उनको इतना सिखा देते हैं, कि बच्चे अपनी आजीविका का साधन खुद से तय कर सके।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

युवाओं को खाद्य प्रसंस्करण से जोड़कर किस तरह रोजगार जोड़ा जाएगा इसके लिए उनको प्रशिक्षित किया जाएगा इसके लिए बच्चों को तीन तरह के ट्रेड उपलब्ध है पहला ट्रेड फल और सब्जियों से तरह-तरह के विभिन्न अचार मुरब्बा जेली बनाने सिखाया जाएगा और जितने भी फल सब्जियों से तरह-तरह के संरक्षित पदार्थ है उन सभी से जुड़कर प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण के उपरांत वह अपना उद्योग लगाकर अपने जीवन को उपार्जन कर सकते हैं। इसमें जो बच्चा इंटर पास हो वह एक साल हमारे यहां पड़ सकता है और 6 महीने के लिए बड़े होटल रेडिसन या ताज में 6 महीने की ट्रेनिंग करेगा और उसके बाद डेढ़ साल के कोर्स को कंप्लीट करने के बाद किसी होटल में व्यवसाय कर सकता है। या अपना खुद का होटल खोलकर व्यवसाय कर सकता है। या नौकरी कर सकता है। इस तरह हमारे यहा बच्चे विदेशी और देश के होटल में भी काम कर रहे हैं बेकरी एंड कन्फेक्शनरी जिसमें आप तरह-तरह के बिस्किट नान खटाई केक वगैरा बनाकर । किसी बड़े बेकर्स के यहां नौकरी के रूप में रह सकते हैं या अपना व्यवसाय चलाकर अपने जीवन कोपार्जन कर सकते हैं। उद्यान प्रसंस्करण विभाग से सैयद अहमद महमूद ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान 1 साल में 1500 रुपए की फीस लिया जाता है। अगर 15 दिन का है। तो ₹20 शुल्क है 100 दिवसीय प्रशिक्षण है ₹300 शुल्क रहता है।

Transcript Unavailable.