केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा 21 नवंबर 2022 को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के 168 शहरों में से केवल 9 में हवा बेहतर रही, जबकि 30 शहरों की श्रेणी संतोषजनक में मध्यम रही। वहीं 36 शहरों में वायु गुणवत्ता का स्तर खराब दर्ज किया गया। इस खबर को सुनने के लिए ऑडियो पर क्लिक करें।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

बिहार राज्य के नालंदा जिला के थरथरी प्रखंड के अमीरा ग्राम से संजय ने मोबाईल वाणी के माध्यम से चंचला कुमारी से बातचीत की। बातचीत में उन्होंने बताया कि वे जीविका मोबाइल वाणी की नियमित श्रोता है। जीविका मोबाइल वाणी पर चंचला कुमारी को गर्भवती महिला धात्री महिला के खान पान, कोरोना , बच्चो के खान पान और सरकारी योजना के बारे में जानकरी मिली। चंचला कुमारी को मुन्नी की कहानी सुनना अच्छा लगता है।मुन्नी की कहानी सुन कर चंचला को लड़कियों की शादी कम उम्र में नहीं करनी चाहिए इस विषय में जानकारी मिली । जानकारी मिलने के बाद चंचला ने अपनी बेटी की शादी 19 साल की उम्र में किया और चंचला अन्य लोगो को भी जानकारी देती है कि अपनी बेटी की शादी कम उम्र में ना करे।जानकारी देने के लिए चंचला कुमारी जीविका मोबाइल वाणी को धन्यवाद दे रही है.

चिली स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को मंकीपॉक्स से हुई पहली मौत की घोषणा की है। इस बुजुर्ग व्यक्ति को 29 सितंबर को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था। दक्षिण कोरिया के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को तीसरे मामले की पुष्टि कर दी है। कोरिया डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एजेंसी (केडीसीए) के अनुसार, 4 नवंबर को संयुक्त अरब अमीरात से लौटे मरीज में बुखार, ठंड लगना और मंकीपॉक्स से जुड़े अन्य लक्षणों के पाए जाने के बाद जांच की गई थी, जिसमें संक्रमण की पुष्टि हो गई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। सुबर और शाम के मौसम में खासा बदलाव आया है। पिछले एक-दो दिन से सुबह के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। उत्तराखंड और हिमाचल के ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। वहीं, इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइएमडी के अनुसार 21 और 22 नवंबर को उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश हो सकती है।

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

देर से ही सही इंडियन आयल कंपनी ने एलपीजी सिलेंडर पर क्यूआर कोड लगाने की पहल की बात कही है। गैस की कमी को लेकर आए दिन एलपीजी सिलेंडर आपूर्तिकर्ता से लेकर वितरकों की मनमानी के दिन लदने वाले है। गैस सिलेंडर में एक से तीन किलो वजन की कमी को लेकर अक्सर ग्राहकों की शिकायत रहती है। गैस सिलेंडर पर क्यू आर कोड लगने से बाटलिंग से लेकर वितरण तक की प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी।