Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

बिहार राज्य के नालंदा जिला से हमारे संवादाता महताब जी ने डीपीएम उमा शंकर भगत जी से बातचित की बातचीत के दौरान डीपीएम उमा शंकर भगत जी ने लोगो को मोबाइल वाणी के माध्यम से यह सन्देश दिया की आज से छठ महापर्व का नहाय-खाय से शुरुआत हो गयी है। उमा शंकर जी लोगो से यह अपील कर रहे है की हम छठ महापर्व को संयम के साथ मनायेंगे। अगर आप घर से बाहर निकल रहे है तो मास्क लगा कर ही निकले और दो गज़ की दुरी हमेशा लोगो से बना कर रखे। तभी हमसब लोग कोरोना को हराने में सफल रहेंगे।

बिहार राज्य के जिला नालंदा से अमिता चौहान ने जीविका मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया की नवजात शिशु को प्रसव के एक घंटे के अंदर स्तन पान कराना चाहिए। नवजात शिशु के लिए माँ का पहला पीला गाढ़ा दूध अमृत के सामान होता है। विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑडियो सुने।

नालंदा जिला से संतोष कुमार की रिपोट:- आइए आज हम बात करेंगे हेल्थ एंड निट्रेशन ऑफिसर सुलेखा जी से और सीखेंगे ठीक प्रसव के पहले क्या क्या करनी चाहिए । आप बताएं हमारे श्रोताओं को सभी को मेरा अभिनंदन महिला जब गर्भवती होती है तो जैसे ही उसको पता चलता है कि वह मां बनने वाली है तो सबसे पहले जा करके उसको पंजीकरण करवाना चाहिए आंगनवाड़ी केंद्र पर जा करके उसको अपना पंजीकरण करवा लेना चाहिए उस समय एक उसको कार्ड मिलता पंजीकरण का उस कार्ड को उसको सुरक्षित रखना चाहिए उसमें वह प्रसव की डिलीवरी कब होगा उसका डेट डाला जाता है, उसमें संभावित तिथि उसके बाद उसको जांच कब कब करवाना चाहिए। जब जांच कराने जाएगी टीका जो बोलेगी वह सारा डेट्स में दिया जाता है। तो जांच के लिए हैं इस हफ्ते से महिला गर्भवती में पंजीकरण हो गया उसके बाद गर्भवती महिला को पूरे 9 महीना में कम से कम चार जांच कराना जरूरी है जिसमें पहला जाँच है 3 माह के अंदर करवा लेना है , दूसरा जो है वह चौथे माह से छ के बीच और तीसरा जो महीना सात और आठ माह के बीच । चौथे जाँच नवी माह में जरूरी है तीसरी जाँच उसको प्राथमिक स्वास्थ केंद्र म जाँच करवाना चाहिए। आयरन की गोली 180 गोली जरूर खाना चाहिए गर्भवती महिला को खून की कमी नहीं होती है। माँ स्वथ्य होगा तो बच्चें स्वाथ्य होगा। गर्वबती महिलाओ को वजन में बढ़ोतरी होनी चाहिए। पोस्टिक आहार जरूर ले। धन्यवाद।