बिहार राज्य के पटना जिला के बैठकपुर से मल्लू गोप मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रहे हैं उनके तीन बच्चे स्कूल में पढ़ते हैं जिनके स्कूल में सही से खाना नहीं बनता है और उन्हें खाना नहीं मिलता है इसके लिए उन्हें सहायता चाहिए।

Transcript Unavailable.

बिहार के अम्बा पंचायत से ममता दीदी समूह में दीदियों को कोरोना टीकाकरण के लिए जागरूक करते हुए बताते हुए कोविड का टीका लगाने क्र सलाह देती हैं| दीदी स्वय अपना उदहारण देते हुए बताती हैं की मैंने भी टीका लिया है, और मै आपके सामने सही सलामत खड़ी हूँ| इसलिए डरे नही, कोरोना का टीका अवश्य ले|

पटना से राहुल कुमार कीचेन गार्डेन के बारे जानना चाहते हैं

बिहार राज्य के पटना जिला से खुशी कुमारी मोबाईल वाणी के माध्यम से जानना चाहती हैं कि गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए जिससे कि उसका बच्चा तंदुरुस्त और उसकी मां स्वस्थ रहे।

पटना से अजय जी जानना चाहते हैं कि SHG की महिलाओं के ट्रेनिंग की क्या व्यवस्था है

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

बिहार के पटना जिला से रंजन कुमार मोबाइल वाणी के माध्यम से बोल रहे है कि स्वास्थ्य संकेतकों में सुधार के लिए जन्म एवं मृत्यु का ब्योरा अनिवार्य होता है. इसके लिए आईसीडीएस निदेशक आलोक कुमार ने राज्य के सभी आईसीडीएस जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र लिखकर इसके विषय में दिशा निर्देश जारी किया है। वीएचएसएनडी पर जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण अनिवार्य : पत्र के माध्यम से बताया गया है कि पूर्व में विकास आयुक्त की अध्यक्षता में संपन्न जीवनांक सांख्यिकी से संबंधित राज्य स्तरीय अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक में नियमित रूप से ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस(वीएचएसएनडी) पर आंगनवाड़ी सेविकाओं द्वारा जन्म एवं मृत्यु का पंजीकरण करना अनिवार्य किया गया था. लेकिन इसके संबंध में निर्देश के अनुपालन में कमी देखी गयी है. पत्र के माध्यम से बताया गया है कि जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण के साथ इसकी नियमित समीक्षा भी होना अनिवार्य है। इसमें प्रगति लाने के लिए सभी जिलों के जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस को निर्देशित किया गया है। साथ ही जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण को शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने एवं इसकी नियमित समीक्षा कर रिपोर्ट को जिले के संबंधित शाखा में जमा करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसलिए जरुरी है जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण : स्वास्थ्य संकेतकों में सुधार के लिए जन्म एवं मृत्यु का पंजीकरण एवं इसकी समीक्षा को जरुरी माना गया है। स्वास्थ्य नीतियों में जरुरी सुधार, स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जरूरत , स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता में सुधार एवं क्षेत्र की स्वास्थ्य स्थिति को जानने एवं जरुरी उपाय कार्यान्वित करने के लिए जन्म एवं मृत्यु का पंजीकरण एवं इसकी नियमित समीक्षा करना जरुरी है. सप्ताह में दो दिन बुधवार एवं शुक्रवार को सभी उपकेंद्रों या आंगनवाड़ी केन्द्रों पर ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस(वीएचएसएनडी)मनाया जाता है। इस दिन गर्भवती महिलाओं के प्रसव पूर्व जाँच, बच्चों का टीकाकरण के साथ स्वास्थ्य एवं पोषण पर महिलाओं को परामर्श दिया जाता है. इसलिए इस दिन आसानी से जन्म एवं मृत्यु का पंजीकरण किया जा सकता है। साथ ही मृत्यु पंजीकरण की सहायता से मौत की समीक्षा कर जरुरी उपाय किये जा सकते हैं।

पटना से गुड्डू कुमार जी एक सवाल पूछना चाहते है कि कौन सा बच्चा ज़्यादा स्वस्थ्य रहेगा,मांसाहारी या फिर शाकाहारी?