उत्तरप्रदेश राज्य के जिला अमेठी से एम. पी मिश्रा , मोबाइल वाणी के माध्यम से यह बताना चाहते है कि वर्तमान में जिले में बारिश की कमी के कारण सूखे की स्थिति है, ज्वार, बाजरा, अरहर की फसलें खेतों में सूख रही हैं, किसान अब धान की फसलों की सिंचाई करने के लिए पानी भर रहा है लेकिन फसलों का उचित विकास नहीं हो रहा है। किसान राम स्वरूप ,कोरी मिथलेश मिश्रा, समरजीत सिंह ने कहा कि किसी तरह खेतों में पानी डालकर धान प्रत्यारोपित किया गया है लेकिन बारिश नहीं होने के कारण फसल का विकाश नहीं हो पा रहा है। गर्मी के कारण, कई धान की फसलों को कई कीट लग रहे हैं और वे कई प्रकार की बीमारियों से पीड़ित हैं।

Transcript Unavailable.

उत्तरप्रदेश राज्य के अमेठी जिला से एमपी मिश्रा ने मोबाइल वाणी के माध्यम से काजल मिश्रा से बातचीत किया। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि महिलाओ को जमीनी हक मिलना चाहिए, इससे समाज में महिलाओं का सम्मान बढ़ेगा। लेकिन आज कल गाव के लोग महिलाओं को जमीन पर अधिकार देने से कतराते है। उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। महिलाओं को उनका हक़ मिलेगा तो महिलाएं सशक्त बनेंगी

उत्तरप्रदेश राज्य के अमेठी जिला से एम.पी.मिश्रा ने मोबाइल वाणी के माध्यम से दुर्गा प्रसाद मिश्रा से बातचीत किया। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि महिलाओं को जमीनी हक़ मिलना चाहिए क्युकी उनके जीवन यापन के लिए सर्वोच्च साधन यही रहेगा। भूमि अधिकार मिलने से महिलाओं को किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा। आज के समय में ज्यादातर लोग महिलाओं के नाम पर ही जमीन ले रहे हैं।

उत्तरप्रदेश राज्य के जिला अमेठी से एम.पी मिश्रा की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से विजय शर्मा से हुई। विजय शर्मा यह बताना चाहते है कि महिलाओं को भूमि अधिकार उन्हें आत्मनिर्भर बना देंगे, जिससे देश-विदेश में प्रगति होगी। इससे पुरुषों को भी लाभ होगा। आज पुरुष जमीन बेचकर खा ले रहे है। महिला बच्चे अनाथ हो रहे हैं, जबकि भूमि उनका सहारा है। अगर उनको जमीनी अधिकार मिलेगा तो वह सभी काम खुद कर सकती है अपना परिवार चला सकती है।

उत्तरप्रदेश राज्य के जिला अमेठी से एम.पी मिश्रा की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से राजेश यादव से हुई। राजेश यादव यह बताना चाहते है कि महिला को जमीनी हक मिलना चाहिए। महिलाओं को हक़ मिलना चाहिए उनके साथ अन्याय हो रहा है। सरकार भी यह चाहती है कि उनको अधिकार मिले और अधिकार मिलने से महिला सशक्त बनेंगे , आगे बढ़ेगी और समाज आगे बढ़ेगा। पहले भी महिलाओं को अधिकार मिलता था।

उत्तरप्रदेश राज्य के जिला अमेठी से एम.पी मिश्रा की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से शम्भू नाथ से हुई। शम्भू नाथ यह बताना चाहते है कि महिलाओं को जमीनी हक़ मिलना चाहिए। महिला आज सभी क्षेत्रों में आगे है। शिक्षा में भी महिला आगे बढ़ रही है। अगर पुरुष के नाम से जमीन रहता है तो वह नशीली प्रदार्थों का सेवन करने के कारण जमीन को बेच देता है, लेकिन घर से जुडी महिलाओं का कई जिम्मेदारियां होती है। जमीनी हक देने से महिलाए जमीन सुरक्षित रखेगी। आज भी महिलाओं को गांव में जमीनी हक़ देने इस पीछे हैट रहे है।

उत्तरप्रदेश राज्य के जिला अमेठी से एम.पी मिश्रा की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से काजल मिश्रा से हुई। काजल मिश्रा यह बताना चाहती है कि महिलाओ को जमीनी हक मिलना चाहिए ताकि महिलाओं को पुरुषों से सम्मान मिल सके। इससे महिलाओं की समाज में इज़्ज़त बढ़ जाती है।

उत्तरप्रदेश राज्य के जिला अमेठी से एम.पी मिश्रा की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से विवेक सिंह राठौर से हुई। विवेक सिंह राठौर यह बताना चाहते है कि महिलाओं को जमीन पर हक़ मिलना चाहिए। उनको जमीनी हक़ नहीं मिलने से उनको कई परेशानियां होती है। पुरुष प्रधान समाज होने से उनको जमीनी हक़ नहीं दिया जाता है। अगर उनको यह जमीनी हक़ मिलता है तो अपन वर्चस्व के लिए खेती , किसानी चीज़ों में वह भागीदारी करती है। पुरुष जमीनी हक़ देने में इसलिए कतराता है क्यूंकि समाज उनको कतराने पर मजबूर कर देता है, क्यूंकि हमारा समाज पुरुष प्रधान है। अगर महिलाओं को जमीनी हक़ मिलता है तो इससे फ़ायदा ही होगा। महिला अपने परिवार को संभालते है तो खेती भी संभाल लेंगी।

उत्तरप्रदेश राज्य के अमेठी जिला से एमपी मिश्रा ने मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि नगर पंचायत अमेठी की सफाई व्यवस्था ध्वस्त हो गई और है नालियां बजबजा रही है। जिससे आने जाने वालों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है