उत्तर प्रदेश राज्य के कुशीनगर जिले से जिलाजीत यादव मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रहे हैं की अगर आपका बैंक खाता पंजाब नेशनल बैंक में है और आप बैलेंस की जानकारी चाहते हैं तो आप इन नंबर पर कॉल करके जानकारी पा सकते हैं अधिक जानकारी के लिए ऑडियो पर क्लिक करें और पूरी जानकारी सुनें

कुशीनगर जनपद से फलों के थोक व फुटकर भाव

कुशीनगर जनपद से सब्जियों के थोक व फुटकर भाव

कुशीनगर जनपद से सब्जियों के थोक व फुटकर भाव

कुशीनगर जनपद से फलों के थोक व फुटकर भाव

कुशीनगर जनपद से सब्जियों के थोक व फुटकर भाव

हेलमेट के साथ भेंट किया गया गुलाब का फूल। विगत माह में भी किया गया था निःशुल्क हेलमेट वितरण कार्यक्रम। पुलिस के डर से नही बल्कि अपने जीवन की सुरक्षा के लिये वाहन चलाते समय हेलमेट का करें उपयोग- वाहिद अली, अध्यक्ष रोटरी क्लब कुशीनगर। कसया-कुशीनगर । सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान की कड़ी में रविवार को रोटरी क्लब कुशीनगर एवं साहिल बजाज एजेंसी के संयुक्त तत्वावधान में नेशनल हाइवे ब्रिज, कसया के निकट बिना हेलमेट लगाकर जा रहे जरुरतमन्द दोपहिया चालकों में गुलाब के फूल के साथ निःशुल्क हेलमेट का वितरण किया गया। रोटरी के अध्यक्ष वाहिद अली और रोटरी क्लब पदाधिकारियों ने पुलिस कर्मियों के सहयोग से हेलमेट देने के साथ ही लोगों से आग्रह किया कि वे पुलिस के डर से नही बल्कि अपने जीवन की सुरक्षा के लिये वाहन चलाते समय हेलमेट का उपयोग अनिवार्य रूप से करें। कार्यक्रम के संयोजक साहिल बजाज ने बताया कि रोटरी द्वारा जनवरी के प्रथम सप्ताह में भी सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के अंतर्गत 20 हेलमेट वितरित किया गया था और आज पुनः इस क्रम में 25 हेलमेट वितरित हुआ है। हेलमेट के बिना गाड़ी चलाना बहुत ही खतरनाक है, दो पहिया वाहन चालकों को अनिवार्य रूप से हेलमेट लगाकर यात्रा करनी चाहिए। रोटरी के सचिव अजय सिंह ने सब इंस्पेक्टर कुलदीप मौर्या, कांस्टेबल आदित्य चौहान एवं समस्त रोटरी सदस्यों को इस कार्यक्रम के सफल आयोजित करने में सहयोग हेतु आभार प्रकट किया। इस अवसर पर रोटरी के अध्यक्ष वाहिद अली, सचिव अजय सिंह, उपाध्यक्ष साहिल अहमद, उपाध्यक्ष दिनेश कुमार यादव, कोषाध्यक्ष दुर्गेश चतुर्वेदी, पूर्व अध्यक्ष अनिल जायसवाल, निदेशक शंभू कुशवाहा, रक्तदान संयोजक विजय कृष्ण द्विवेदी, डॉ सुनील सिंह, गौरव मद्धेशिया, फैयाज खान, हसमुद्दीन अंसारी, डॉ. श्याम बिहारी जायसवाल, अमरेंद्र नारायण सिंह, राजाराम जायसवाल, सरवरे आलम (छोटे), वरुण कुमार यादव, उमेश गुप्ता कुन्नू जी एवं आदिल खान उपस्थित

उत्तर प्रदेश में कुपोषण दूर करने के उद्देश्य से आंगनवाड़ी के तहत सूखा राशन दिया जाता है, जिसे अनुपूरक पुष्टाहार कहते हैं। यह पुष्टाहार 6 महीने से 6 साल तक के बच्चों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं कुपोषित बच्चों और 11 से 14 साल की किशोरियों को दिया जाता है। लेकिन सरकार के निर्देशों का पलीता लगाने में जुटी है आंगनवाड़ी कार्यकर्ता। जनकारी के मुताबिक़ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा बार बार लापरवाही बरतने के कारण महिलाओं ने आवाज उठाई। कुशीनगर जिले के विशुनपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम सभा अमही आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों व गर्भवती लाभार्थियों को ड्राई राशन व दाल, चावल, रिफाइंड तेल आदि के वितरण में लापरवाही को लेकर गांव की महिलाओं ने प्रदर्शन किया। प्रत्येक माह लाभार्थियों को निर्धारित मात्रा में चावल, गेहूं व दाल का वितरण स्वयं सहायता समूह एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के हाथों वितरित करने का शासन से फरमान जारी हुआ था। इसमें बच्चों व गर्भवती महिलाओं को देशी घी व मिल्क पाउडर, रिफाइंड तेल, चावल, दाल आदि चीजों का वितरण भी किया जाना है। इसके बावजूद कुशीनगर जिले के दुदही ब्लाक के अमही में लाभार्थियों को राशन नहीं मिल पाया है। जिसको लेकर गांव की दर्जनों महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन किया। गांव के कोटेदार की मानें तो गांव में राशन का उठान आंगनबाड़ी द्वारा बराबर किया गया है। लेकिन लाभार्थी राशन के लिए आंगनबाड़ी केंद्र के चक्कर काटने को विवश हैं। महिला का आरोप है की आंगनबाड़ी कार्यकत्री सरोज देवी पिछले 6 माह से किसी को राशन नही दे रही है सारा राशन ब्लैक मार्केट में बेच दे रही है। इस मौके पर रोजा खातून, समीना खातून बच्चे का नाम रेहान, समेत दर्जनों महिलाए अपने बच्चो के साथ मौजूद रहे।

कुशीनगर जनपद के ग्राम सभा गौरी श्रीराम रामनगर निवासी सफाई कर्मी विजय का हार्ड अटैक आने से मौत हो गई। परिजनों द्वारा शव को गौरी श्रीराम चौराहे के पास रख कर रोड को जाम कर दिया गया। परिज्जनो का आरोप हैं की सरगटिया करण पट्टी के वर्तमान ग्राम प्रधान धनंजय तिवारी पुत्र श्रीराम तिवारी द्वारा मानसिक तनाव देने के कारण सफाई कर्मी विजय का हार्ट अटैक आने से मृत्यु हो गई। परिजनों ने सड़क पर शव को रखकर ग्राम प्रधान पर कार्रवाई की मांग की। सफाई कर्मचारी के पिता ने सरगटिया करनपट्टी ग्राम प्रधान पर मानसिक और आर्थिक प्रताड़ना का आरोप लगाया की सफाई कर्मचारी को आए दिन जातिसूचक शब्दों और स्वच्छ भारत मिशन का गलत भुगतान कराने को लेकर प्रधान द्वारा प्रताड़ित किया जाता है मृतक के पिता का आरोप है ग्राम प्रधान ने बेटे के खिलाफ दिया था डीपीआरओ को एप्लिकेशन इसी कारण कल रात्रि में हार्ट अटैक से बेटे की हुई मृत्यु। कुशीनगर के दुदही विकास खंड में तैनात था सफाई कर्मचारी। मौके पर स्थानीय विशुनपुरा थाना प्रभारी निरीक्षक राम सहाय चौहान अपने हमराहियो के साथ मौके पर कमान संभालते हुए नजर आए।पूरा मामला कुशीनगर के विशुनपुरा थानाक्षेत्र गौरी श्रीराम रामनगर का है।

जनपद कुशीनगर के दुदही ब्लॉक अन्तर्गत दुदही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में आशा बहनों द्वारा छः सुत्रीय मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया और सीएचसी प्रभारी को ज्ञापन सौंपा गया। पिछले कई वर्ष से उत्तर प्रदेश आशा वर्कर्स यूनियन अपनी बुनियादी मांगों और समस्याओं को विभिन्न तरीकों से उठाकर आपसे समाधान की याचना करती रही है। किंतु बार बार ध्यान आकर्षित करने के बावजूद कोई आशा कर्मियों के प्रश्न को सुनने को भी तैयार नहीं है, उनके ऊपर काम का बोझ बढ़ता जा रहा है, किंतु उनको दिए जाने वाली प्रोत्साहन राशियों का अता पता नहीं रहता। 50 से अधिक काम लिए जाते हैं, उनका कोई भुगतान उन्हें नहीं मिलता। जिन दो चार कार्यों की प्रोत्साहन राशियां दी भी जाती हैं, उनका निर्धारण वर्षों पूर्व किया गया था, उनके श्रम के सापेक्ष उन दरों कमी कोई पुनर्निर्धारण नहीं किया गया। ज्ञातव्य है कि भविष्य निधि, बेड्युटी, किसी तरह की सामाजिक सुरक्षा, यहां तक की साप्ताहिक वार्षिक वार्षिक अवकाश तथा एक दिन का भी मातृत्व अवकाश तक नही दिया जाता। इन्ही समस्याओं के समाधान के लिए विवस होकर पुनः आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ रहा है। आज आल इंडिया स्कीम वर्कर्स फेडरेशन के राष्ट्रीय आह्वान पर अपनी मांगो की और आपका ध्यान आकर्षित करते हुए यह ज्ञापन प्रस्तुत है। 1_ 45 वें भारतीय श्रम सम्मेलन की सिफारिश के अनुरूप संगिनी और आशा कर्मियों को राज्य स्वास्थ्यकर्मी के रूप में मान्यता देकर उन्हें न्यूनतम वेतन, मातृत्व अवकाश कार्यस्थलों में सुरक्षा की गारंटी की जाय और जब तक इसका क्रियान्वयन न हो तब तक आशा और संगिनी को मिलने वाली राशि को प्रोत्साहन राशि के बजाय उसे मानदेय के रूप में संबोधित किया जाय। तथा उसके भुगतान की प्रणाली में आमूल चूल परिवर्तन करते हुए स्थाई भुगतान न्यूनतम वेतन के बराबर किया जाय । 2_46 वे भारतीय श्रम सम्मेलन की सिफारिश के अनुसार सभी आशा कर्मियों व संगीनियो को कर्मचारी भविष्यनिधि ( ई पी एफ) व राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ईएसआई) का सदस्य बनाया जाय वा विना पेंशन व ग्रेच्युटी के भुगतान किसी भी आशा कमी को सेवा से निवृत न किया जाए। ज्ञातब्य की हरियाणा में सेवा निवृत्ति पर 2 लाख ग्रेड्यूटी के रूप में भुगतान का प्रावधान किया गया है। 3_ वर्ष 2015से सब तक सेवा के दौरान दुर्घटनाओं में और अन्य कारणों से जान गंवाने वाली आशा व आशा संगीनियो के आश्रित को 20 लाख मुवावज़ा दिया जाए, व अशक्त हो गई आशा व संगीनियों को 10,000/ रु मासिक पेंशन दी जाय। 4_सभी आशा व आशा संगीनियों को रु 10 लाख का स्वास्थ्य बीमा व रु 50 लाख का जीवन बीमा कवर दिया जाए । 5_ सरकार व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा कार्य योजना बनाते समय मानव क्षमता के अनुरूप वैज्ञानिक आधार पर कार्य निर्धारण किया जाय। साथ ही आशा और संगिनी के कार्य की सीमा और कार्य के घंटे निर्धारित किए जाएं। 5_ आशा व आशा संगिनी को साप्ताहिक अवकाश, त्योहारी व राष्ट्रीय अवकाश सुनिश्चित किए जाएं। मौके पर आशा रीता पटेल ( जिलाध्यक्ष ) गीता सिंह कोषाध्यक्ष, सबिता सिंह महामंत्री, सुनीता सिंह सचिव, शीला राय आशा संगिनी, उर्मिला कुशवाहा, शांति देवी, किरण शर्मा, कुम कुम, शैलेश देवी, अनिता यादव, अनिता कुशवाहा, सुनैना, पूनम पटेल, मेनिका, शंध्या, गीता, सबिता, अनिता,मनोरमा, रीता मिश्रा, रीता राय, ममता राय, सुभावती राय, रूबी, अंजलि राय, सुगंती, एव समस्त आशाएं उपस्थित रही।