Transcript Unavailable.

उत्तरप्रदेश राज्य के चित्रकूट जिला से कविता विश्वकर्मा ने मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रही हैं कि चित्रकूट बांदा लोकसभा सीट पर भाजपा को सपा और बसपा के बीच टकराव नजर नहीं आ रहा है। जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, जाति समीकरण बदलते दिख रहे हैं। अब तक लोकसभा में मुकाबला त्रिकोणीय लग रहा था, लेकिन अब भाजपा तीसरे स्थान पर नजर आ रही है। लोकसभा में मुख्य लड़ाई सपा और बसपा के आमने-सामने आने की उम्मीद है। जब जाति समीकरण की बात आती है तो पूरी लोकसभा में ब्राह्मण समुदाय के मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं। पूरी लोकसभा में लगभग 22 लाख मतदाता हैं, जिनमें सबसे अधिक ब्राह्मण मतदाता हैं। चूंकि दो पटेल उम्मीदवार हैं, इसलिए पटेल समुदाय का वोट दो भागों में विभाजित हो रहा है। पटेल समुदाय और यादव समुदाय का वोट सपा उम्मीदवार कृष्णा देवी की ओर आ रहा है, जबकि भाजपा इस बार पूरी लोकसभा में पूरी तरह से कमजोर दिख रही है। पटेल समुदाय का वोट दिख रहा है।

उत्तरप्रदेश राज्य के चित्रकोट जिला से अरुण कुमार यादव मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रहे हैं कि मोबाइल वाणी पर ऐसे कई कार्यक्रम आगे भी आते ही रहेंगे

उत्तरप्रदेश राज्य के चित्रकूट जिला से कविता विश्वकर्मा ने मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि दुनिया भर में महिलाओं की हत्या की जाती है, लेकिन भारत में, महिला हत्या का सबसे क्रूर रूप नियमित रूप से होता है, इससे पहले कि उन्हें जन्म लेने का अवसर मिला हो। कन्या भ्रूण हत्या भारत में सालाना दस लाख से अधिक महिलाओं की मौत हो रही है जिसके दूरगामी और दुखद परिणाम कुछ क्षेत्रों में महिलाओं और पुरुषों का लिंगानुपात है आठ हजार से लेकर एक हजार से कम की इस संस्कृति में महिलाओं को न केवल असमानता का सामना करना पड़ता है, बल्कि उन्हें जन्म देने के अधिकार से भी वंचित किया जाता है। भारत में गर्भपात व्यावहारिक और सामाजिक रूप से स्वीकार्य कन्या भ्रूण हत्या कई कारकों से प्रेरित है लेकिन मुख्य रूप से। बेटी की साली दूल्हे को दहेज देने की संभावना से प्रेरित होती है जबकि बेटे बुढ़ापे में अपने परिवार को सुरक्षा प्रदान करते हैं और मृत माता-पिता और पूर्वजों की आत्माओं के लिए संस्कार कर सकते हैं। इसे एक सामाजिक और आर्थिक बोझ भी माना जाता है, प्रसवपूर्व लिंग-जांच तकनीकों का दुरुपयोग किया गया है, जिससे चुनिंदा कन्या भ्रूण हत्या के मामलों की संख्या बढ़ रही है, हालांकि कानूनी कन्या शिशु हत्या एक दंडनीय अपराध है।

उत्तरप्रदेश राज्य के चित्रकूट जिला से कविता विश्वकर्मा ने मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि लोकसभा चुनाव कार्य की समीक्षा बैठक में, डीएम ने फ्लाइंग स्क्वॉड स्टैटिस्टिक्स मजिस्ट्रेट और अन्य मोबाइल टीम के अधिकारियों को फटकार लगाई। बांदा जिले में जांच में अब तक तीन करोड़ रुपये जब्त किए जा चुके हैं, लेकिन यहां कोई प्रगति नहीं हुई है। क्या कोई जांच नहीं हो रही है? नमस्कार श्रोताओं, आप चित्रकूट मोबाइल वाणी सुन रहे हैं और आपके साथ, मैं कविता हूँ। वर्तमान में, इसका मतलब केवल यह है कि कभी-कभी मैदान में जाकर और फोटो खींचकर, अधिकारी समूह में फोटो साझा कर रहे हैं और कर्तव्य बता रहे हैं। कलेक्टर कार्यालय की बैठक में अभिषेक आनंद ने कहा कि चुनाव पर्यवेक्षक की उपस्थिति के बावजूद जिम्मेदार लापरवाही बरत रहे हैं और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डाल्टे ने कहा कि चुनाव के लिए बहुत कम समय बचा है, अगर कोई नियमों के खिलाफ नकदी, सोना और शराब लेकर कहीं जाता है, तो इसकी जांच की जानी चाहिए और उचित कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने वरिष्ठ खजांची को निर्देश दिया कि प्रतिदिन कितने वाहन हैं। जाँच करें कि यह किया जा रहा है अरुण एस. पी. अरुण कुमार ने कहा है कि पर्याप्त मानव शक्ति होने के बाद भी परिणाम शून्य है, कड़ी मेहनत करें, आठ घंटे की ड्यूटी की आवश्यकता है, फिर ईमानदारी दिखाएं, महिला पुलिस कर्मियों का कर्तव्य थोपा जाएगा।

उत्तरप्रदेश राज्य के चित्रकूट जिला से कविता विश्वकर्मा ने मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि महिलाओं के विकास के लिए सकारात्मक आर्थिक और सामाजिक नीतियाँ होनी चाहिए। देश के लिए महत्वपूर्ण निर्णयों में कानूनी और समान अवसर प्रदान करना निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में महिलाओं की समान भागीदारी स्वास्थ्य गुणवत्ता शिक्षा रोजगार में समान परिश्रम सामाजिक सुरक्षा आदि तक समान पहुंच होनी चाहिए। महिलाओं के खिलाफ सभी प्रकार के भेदभाव को समाप्त करने के प्रयास किए जाने चाहिए। इस प्रक्रिया को लैंगिक भेदभाव को समाप्त करना चाहिए, महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ सभी प्रकार की हिंसा को समाप्त करना चाहिए और नागरिक समाज, विशेष रूप से महिला संगठनों के साथ साझेदारी का निर्माण करना चाहिए। हम जानते हैं कि कोविड-19 से प्रभावित भारत की वर्तमान आर्थिक स्थिति की तो बात ही छोड़िए, महिलाएँ भारतीय अर्थव्यवस्था और रक्षा क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रही हैं।

उत्तरप्रदेश राज्य के चित्रकूट जिला से कविता विश्वकर्मा ने मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि महिलाओं के लिए सहायता और सम्मान पर मेरे कुछ विचार इस प्रकार हैंः शक्ति राष्ट्रीय शक्ति का एक अभिन्न अंग है, इसे सशक्त बनाए बिना और इसमें शामिल किए बिना कोई भी राष्ट्र शक्तिशाली नहीं हो सकता है। महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता देने के लिए, वर्तमान भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा महिलाओं को पुरुषों के बराबर अवसर प्रदान करने का प्रयास किया गया है, जो सुरक्षा के पांच पहलुओं पर आधारित एक व्यापक मिशन है। ये पाँच पहलू हैंः और बाल स्वास्थ्य सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, वित्तीय सुरक्षा, शैक्षिक और वित्तीय कार्यक्रमों के माध्यम से भविष्य की सुरक्षा और महिलाओं को सलाम करना। इस प्रकार, हम पाते हैं कि जब भी राष्ट्र को सशक्त बनाने की बात आती है। जब महिला सशक्तिकरण के पहलू की बात आती है, तो किसी संस्कृति को समझने का सबसे आसान तरीका उस संस्कृति में महिलाओं की स्थिति को समझने का प्रयास करना है। इस देश में महिलाओं की स्थिति निर्धारित करने के लिए उद्योग, व्यापार, खाद्यान्न की उपलब्धता, शिक्षा आदि के स्तर के साथ-साथ उनकी स्थिति का भी अध्ययन किया जाता है।

उत्तरप्रदेश राज्य के चित्रकूट जिला से कविता विश्वकर्मा ने मोबाइल वाणी के माध्यम से चलो चलें प्रयागराज के कार्यक्रम के तहत वहां के मौसम की जानकारी दे रहे हैं

सीएम योगी ने जल जीवन मिशन की समीक्षा की दो करोड़ और बारह लाख परिवारों को शुद्ध पेयजल मिलना शुरू हो गया है मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि हर घर के नल से पानी मोदी की गारंटी है। उन्होंने विंध बुंदेलखंड नमस्कार श्रोताओं के लिए विशेष व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया, जिन्हें आप चित्रपोर्ट मोबाइल वाणी सुन रहे हैं और आपके साथ मैं कविता हूं। एक उच्च स्तरीय बैठक में जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में हर घर नल हर घर जल के संकल्प के साथ राज्य का दो दसवां हिस्सा 65 मिलियन ग्रामीण घरों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए एक विशाल अभियान चलाया जा रहा है। जल जीवन मिशन के शुभारंभ से पहले, केवल 5.16 लाख घरों में नल के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध था।

नमामि गंगे के सचिव ने जानी जल जीवन मिशन की हकीकत बताया कि जल जीवन मिशन भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है। सरकार ने प्रत्येक घर को पानी उपलब्ध कराने के लिए अधिकांश ग्राम पंचायतों में पानी की टंकी का निर्माण किया है। काम चल रहा है नमस्कार श्रोताओं, आप चित्रपोर्ट मोबाइल वाणी सुन रहे हैं और आपके साथ मैं कविता हूँ। आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान। अधिकांश ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य पूरा हो चुका है जहां काम लंबित है। वहाँ गुणवत्ता। जल्द से जल्द काम पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। नमामि गंगे के सचिव राज शेखर पानी की टंकी के निर्माण कार्य की वास्तविकता जानने के लिए शनिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे ग्राम सभा पहुंचे। गुणवत्ता के साथ काम को जल्दी पूरा करने के लिए कहने पर, बड़ी संख्या में ग्रामीण भी वी. आई. पी. कारों का लाभ देखने आए। इस दौरान विभागीय कर्मचारी और अधिकारी उपस्थित थे।