बिहार राज्य के मुज़फ्फरपुर जिला के छपरा प्रखंड से किरण देवी ने मोबाइल वाणी के माध्यम से मंजरी देवी से बातचीत किया। उन्होंने बताया कि बच्चे को चमकी बुखार होने पर बच्चे को गरम कपड़े में लपेट कर रखें, ओआरएस का घोल दें,साथ ही एम्बुलेंस का नंबर याद रखे ,ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत संपर्क किया जा सके।

Transcript Unavailable.

किरण दीदी मौसम सी एल एफ के अंतर्गत काम करती हैं उन्होंने एक दीदी नैना देवी से से बात की जो बकरी पालन के तरीके बता रही हैं कि किस तरह बकरी को पलना चाहिए .बकरी जब बीमार होती है तो उसको सुई दवाई करवाती हैं और डॉक्टर को दिखाती हैं .ठण्ड के दिनों में बकरी को धक् के रखती हैं .

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर जिला के मुसहरी प्रखण्ड के छपरा पंचायत से संगीता देवी ने मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि वे समूह से जुड़ी हुई हैं और समूह से उन्हें बहुत फायदा हुआ है। उन्होंने बताया कि समूह से ब्याज ऋण लेकर उन्होंने खेती किया जिससे उनका घर चल रहा है

बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर जिला के मुसहरी प्रखण्ड के छपरा पंचायत से मंजू देवी ने मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि छह माह के बाद बच्चे को पूरक आहार देना चाहिए साथ ही माँ का दूध भी पिलाना चाहिए। पूरक आहार में खिचड़ी, दाल, दाल का पानी, हलुआ, अण्डा, दूध, दही आदि देना चाहिए।

Transcript Unavailable.