चेवाड़ा अंबेडकर भवन में आंगनबाड़ी सीडीपीओ के नेतृत्व में पोषण पखवाड़ा मनाया गया. पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम में विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्र के सेविका हुई शामिल. कार्यक्रम में प्रवेश का द्वारा गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को संतुलित आहार लेने का सुझाव दिया गया .कार्यक्रम में अभियान के तहत फलाहार पोषण आहार के संबंध में विस्तृत जानकारी सेविका को दी गई. साथी ही लोगों को पोषण युक्त आहार के बारे में बताया गया. वहीं गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को संतुलित आहार लेने का सुझाव दिया गया. मौके पर विभिन्न प्रकार की सब्जी एवं फल से कुपोषण के जन जागरूकता के तहत प्रदर्शनी लगाई गई .मौके पर सीडीपीओ अमृता रंजन ने कहा कि सामुदायिक स्तर पर गर्भवती एवं धात्री महिलाओं किशोरियों तथा 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाने के जन आंदोलन के रूप देने का प्रयास किया जा रहा है.पोषण पखवाड़ा के तहत मोटे अनाजों को इस्तेमाल पर जोर दिया गया. इस दौरान आंगनबाड़ी सेविका, पर्यवेक्षिका,प्रखंड विकास पदाधिकारी बिपीन कुमार,सीडीपीओ अमृता रंजन इत्यादि लोग मौजूद थे.

लोकसभा निर्वाचन की तैयारी को लेकर डीपीओ ने सीडीपीओ व महिला पर्यवेक्षक के साथ किया बैठक। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिले के सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं महिला पर्यवेक्षिका के साथ बैठक की गई। आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 में परियोजना/पंचायत/आँगनबाड़ी स्तर स्तर पर भिन्न-भिन्न कार्यक्रमों यथा- रैली, घर-घर संपर्क अभियान, मतदान करने हेतु संकल्प, लाभार्थियों के साथ विभिन्न अवसरों पर मतदान पर चर्चा कार्यक्रम आदि का आयोजन किया जा रहा है। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, शेखपुरा द्वारा चलाए जा रहे चुनाव में मतदान के प्रति लोगों को जागरुक करने संबंधी कार्यक्रम के समीक्षा के क्रम में कार्यक्रमों में और तेजी लाने का निदेश दिया गया। उन्होने कहा कि हमें अन्य वोटरों के साथ-साथ खासकर महिला एवं नये वोटरों को मताधिकार के प्रति जागरुक करना है। कोई भी मतदाता भी छूटे ,ये हमारी लक्ष्य होना चाहिए। उनके द्वारा प्रत्येक दिन परियोजना एवं आँगनबाड़ी स्तर पर मतदाताओं को जागरुक करने के उद्देश्य से कार्यक्रम कार्ययोजना के अनुसार करने, गृहभ्रमण के माध्यम से नये वोटरों को प्रथम वोट देश के नाम अभियान चलाने का निदेश दिया गया । बैठक में सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सभी महिला पर्यवेक्षिका के साथ-साथ जिला समन्वयक पोषण अभियान एवं पीरामल के प्रतिनिधि आदि भी उपस्थित थे।

निजी विद्यालयों में संचालित वाहनों कि जिला परिवहन पदाधिकारी ने किया जांच। शेखपुरा।। आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 की तैयारी को लेकर श्री आलोक राय, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी,बरबीघा- सह -जिला परिवहन पदाधिकारी, शेखपुरा द्वारा आगामी लोक सभा आम निर्वाचन 2024 में वाहनों की आवश्यकता को देखते हुए मंगलवार को शेखपुरा जिले के विभिन्न निजी विद्यालयों यथा- उषा पब्लिक स्कूल, सिटी पब्लिक स्कूल, शेखपुरा सेंट्रल स्कूल तथा नन्हें कदम पब्लिक स्कूल के वाहनों का भौतिक सत्यापन किया गया तथा विद्यालय के वाहनों की भी जांच की गई है। ज्ञातव्य हो कि चुनाव तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन द्वारा लगातार विभिन्न कोषांगो के माध्यम से तैयारी की जा रही है। इसी क्रम में आज जिला परिवहन पदाधिकारी के द्वारा जिले के अन्य जगहों पर भी वाहनों की जांच को लेकर सघन अभियान चलाया। इस अवसर उनके साथ मोटरयान निरीक्षक, कार्यालय कर्मी सहित विभिन्न निजी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक आदि उपस्थित थे ।

लोकसभा चुनाव को लेकर जिलाधिकारी ने सेक्टर पदाधिकारियों के साथ किया बैठक। शेखपुरा।। समाहरणालय स्थित मंथन सभागार में गुरुवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी जे प्रियदर्शिनी की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर प्रतिनियुक्त किये गये सेक्टर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। जहां जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सेक्टर पदाधिकारियों को निदेश देते हुए कहा गया कि सभी मजिस्ट्रेट चुनाव से पूर्व अपने आवंटित मतदान केन्द्रों का कम से कम 03 बार स्थलीय भ्रमण करना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों पर पहुँच की स्थिति का आकलन कर रुट मैप बनाकर जिला को अविलम्ब उपलब्ध करायेंगे। साथ ही मतदान केन्द्रों पर सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं एवं मोबाईल कनेक्टविटी की सुविधा का भी जायजा लेकर रिपोर्ट से उन्हे अवगत कराने का निदेश दिया गया। इसके अतिरिक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रत्येक मतदान केन्द्रों के आसपास के बसाबट का भी दौरा करके उस मतदान केन्द्र के संबंध में भेद्यता मानचित्रण की स्थिति का भी आकलन कर अपना रिपोर्ट उन्हे बंद लिफाफे में समर्पित करेगे। अपने भ्रमण के समय आम लोगों से भी मुलाकात कर उन्हें सी विजिल ऐप , हेल्पलाईन नं॰ 1950 आदि के संबंध में जानकारियाँ प्रदान कर मतदाताओं के बीच स्वीप से संबंधित गतिविधियों का भी संचालन करना सुनिश्चित करेंगे। बी॰एल॰ओ॰ के क्षेत्रीय कार्य पर भी नजर रखना उनका दायित्व होगा। वे अपने क्षेत्र में वोटर स्लिप के वितरण की स्थिति एवं आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित गतिविधियों पर ध्यान रखते हुए प्रतिवेदन के माध्यम से जिलास्तरीय पदाधिकारी को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे। उनके द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के स्तर से भी ऐसे संवेदनशील क्षेत्रों में भी स्थलीय भ्रमण कर जायजा लेने का निर्देश दिया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त सह वरीय पदाधिकारी निर्वाचन , अपर समाहर्ता , उप निर्वाचन पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

बिहार राज्य के जिला शेखपुरा से दीपक, की बातचीत मोबाइल वाणी के माध्यम से मधु कुमारी से हुई। मधु कुमारी बताती है कि उनको बचपन मनाओ बढ़ते जाओ कार्यक्रम से जानकारी मिली

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

Transcript Unavailable.

सोमवार को पांच सुत्री मांगों पर डटे रहे आंगनबाड़ी सेविका सहायिका केंद्रो पर चिपकाए गए नोटिस का नहीं हुआ असर. गौरतलब कि एक महीने से सेविका सहाय का अनिश्चित हड़ताल पर है वहीं रविवार को सीडीपीओ के निर्देश पर परिचारिका कौशल कुमार के द्वारा प्रखंड क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी पर आंगनबाड़ी केंद्रों को चालू करने के लिए नोटिस चिपकाया गया था वहीं आंगनबाड़ी सेविका सहायिका पांच सूत्री मांगों पर डांटे रहे तथा समेकित बाल विकास परियोजना कार्यालय के समीप प्रदर्शन भेजिए सेविका सहायिका ने काहे की जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होगी तब तक हम हड़ताल पर ही रहेंगे. वहीं सीडीपीओ से बात करने पर उन्होंने बताया कि हमारे द्वारा जिले में सभी सेविका सहायिका का लेटर जारी कर दे दिया गया है बाकी जिले से विधि संवत कार्रवाई की जाएगी.

"शिक्षा एक संकल्प’’ कार्यक्रम के तहत शिक्षा मेला का हुआ शुभारम्भ। शेखपुरा।। अकांक्षी प्रखंड शेखोपुरसराय में ‘‘संकल्प सप्ताह’’ के तहत पाँचवे दिन शिक्षा विभाग द्वारा ‘‘ शिक्षा एक संकल्प’’ कार्यक्रम के तहत शिक्षा मेला का शुभारम्भ प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, शेखोपुरसराय द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में बच्चों के बीच निबंध प्रतियोगिता, पेटिंग, वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान शिक्षको एवं विद्यार्थियों द्वारा बालिका शिक्षा एवं डिजिटल लाईब्रेरी पर अपने-अपने विचारों को प्रकट किया गया। कार्यक्रम के अंतिम मे अच्छे प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों एवं छात्रों को पुरस्कृत किया गया। उक्त कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता का भी संदेश दिया गया। ज्ञात हो कि आकांक्षी प्रखंड के रुप में चयनित जिले के शेखोपुरसराय प्रखंड में दिनांक 02.10.2023 से 09.10.2023 तक ‘‘ संकल्प सप्ताह’’ का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से विकास हेतु जन भागीदारी को बढ़ावा दिया जा रहा है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में संकल्प सप्ताह का शुभारंभ 30 सितम्बर 2023 को किया गया था। इस कार्यक्रम के दौरान शिक्षा विभाग के कर्मी, शिक्षकगण, पीरामल के प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।