झारखण्ड राज्य के लातेहार प्रखंड से पंकज सिन्हा ,साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से बताते है कि हेरहंज प्रखण्ड के चारू टोला स्थित बड़ा रोहन मे बैलाल मिंया के घर के पास चापाकल कई सालों से बेकार पड़ा हुआ है। वही गाँव में 120 घर है और वो एक ही चापाकल पर निर्भर है। पानी के लिए ग्रामीणों को दूर का सफ़र तय करना पड़ता है। ग्रामीणों ने अधिकारियों से मांग की है कि चापाकल की मरम्मति की जाए या नया बोरिंग करवाया जाए ताकि पानी की समस्या दूर हो।

झारखण्ड राज्य के लातेहार जिला से कुमार सत्यम भरद्वाज ने साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि लातेहार जिले के हेरहंज थाना के हुम्बू पुलिस पिकेट के पास सड़क दुर्घटना में बिगन सिंह पिता सव अर्जुन सिंह गारू गंभीर रुप से घायल हो गया। वही घायल बिगन सिंह ने बताया कि वह हेरहंज थाना के नवादा ग्राम में शादी में गया हुआ था और सुबह कह अपने ड्यूटी खलारी के लिये निकला और हुम्बू पिकेट के पास आगे आगे जा रही मारुति वैन को पीछे से टक्कर मार दिया जिससे वही घायल हो कर गिर पड़ा। वही पिकेट मे तैनात जवानों ने उन्हे बालूमाथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुचाया जहा उसका प्राथमिक इलाज डॉ अशोक कुमार ने किया। वही यह गंभीर रूप से घायल है वही बेहतर इलाज के लिये रिम्स रेफर कर दिया गया है। ज्ञात हो कि घायल ब्यक्ति खलारी सीसीएल जीएम आफिस मे सिपाही के पोस्ट पर कार्यरत है।

झारखण्ड राज्य के लातेहार जिला से कुमार सत्यम भरद्वाज ने साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि हेरहंज मुख्यालय स्थित हेरहंज हैल्थ वेलनेस सेंटर में संसाधन की कमी को देख चतरा सांसद सुनील कुमार सिंह के पहल पर सांसद प्रतिनिधि रूपेंद्र जायसवाल के अथक प्रयास से हेरहंज प्रखंड वासियों के लिए स्वास्थ सुविधा के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। और हेरहंज हेल्थ वेलनेस सेंटर में सुविधाए मौजूद होंगी।प्रखंड वासियों के लिए सुखद खबर है।यहां पर सांसद प्रतिनिधि के प्रयास से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक उड़िया ने हेरहंज हेल्थ वेलनेस सेंटर में पांच बेड ,51ओकसी मीटर,पांच आक्सीजन सिलेंडर,एवम जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध करा दी गई है ।जिससे लोगोंको तत्काल राहत दिया का सके।उधर सी एच सी प्रभारी ने सांसद प्रतिनिधि को आश्वस्त किया कि सेंटर मे लोगो के लिए शुद्ध पेयजल, समेत अन्य जरूरत मंद सामानों की व्यवस्था की जाएगी।गौरतलब है कि सांसद प्रतिनिधि ने दो दिन पहले बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा पदाधिकारी से बात कर यहां पर संसाधनों की कमी की बात को अवगत कराया था।और इस वैश्विक महा मारी मे अस्पताल में संसाधन का अभाव होना बहुत दुख की बात है।और चिकित्सा पदाधिकारी ने आश्वस्त किया कि नहीं होने दिया जाएगा संसाधन का अभाव। और लोगो को स्वास्थ सुविधा का लाभ समुचित रूप से दिया जाएगा।प्रखंड के हर गांव में नियुक्त स्वास्थ सहिया को दिया जा रहा है ऑकसी मीटर जिससे गांव के लोगो को इसका समुचित लाभ मिल सके ,ज्ञात हो कि यहां पर 51 गांव है,और सभी गांव में इसे पहुंचाने का लक्ष्य है।

झारखण्ड राज्य के लातेहार जिला से सत्यम साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से बता रहे है कि बारियातु प्रखण्ड के राजगुरु ग्राम में कई महीनों से चापाकल खराब होने के कारण लोगो को पानी पीने मे काफी दिक्कत हो रही है,साथ ही कह रहे है कि इस समस्या को जानने के बाद भी विभाग पूरी तरह मौन है। कई बार शिकायत मिलने के बाद भी विभाग के द्वारा कोई करवाई नही की गई ,जिससे ग्रामीणों में काफी रोष है।

बारियातू महामारी रोकथाम सह सीआई प्रखंड प्रभारी सत्यम भारद्वाज ने कोविड 19 गाइडलाइंस का उल्लंघन को लेकर प्रखंड मुख्यालय के कपड़ा दुकान नमन वस्त्राल संचालक मदन प्रसाद से पांच हजार व स्टाइल सिटी संचालक रितेश कुमार से पंद्रह हजार रुपये का चलान काट कर हिदायत देते हुए छोड़ा । ऑडियो पर क्लिक कर सुनें पूरी ख़बर...

झारखण्ड राज्य के लातेहार जिला से कुमार सत्यम भारद्वाज ने साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि लातेहार बारियातू वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत लगे मिनी लॉकडाउन नियमो का अनुपालन बारियातू प्रखण्ड मुख्यालय सहित आसपास क्षेत्रों नही होने की शिकायत पर बालूमाथ सीआई सह कोरोना दंडाधिकारी कुमार सत्यम भारद्वाज ने सोमवार को बारियातू बाजार टांड व बस स्टैंड मे अभियान चलाकर निमय विरुद्ध पाए गए दुकानदार को जम कर फटकार लगाया कहा कोविड नियमों को उलंघन करने वालों पर होगी कार्रवाई । कोविड दंडाधिकारी कुमार भारद्वाज ने सोमवार को बारियातू पहुंच कर फुलसु मोड़ बाजार टांड मेन रोड़ बस स्टैंड होते झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक तक अभीयान चलाया।अभीयान के दौरान ग्राहक सेवा केंद्र, दवा दुकान, किराना दुकान- के साथ साथ बाजार टांड मे सब्जि बेच रहे किसानों व दुकान पर पहुंचे ग्राहकों द्वारा कोविड नियम का उलंघन करने पर कोविड दंडाधिकारी ने जम कर फटकार लगाई । दुकानदारों को कहा कि दुकान के बाहर ग्राहकों को अपने बारी का इंतजार करने व शारीरिक दुरी पालन को लेकर गोल दायरा बनाएं । कोई ग्राहक बिना मास्क का न रहे । वहीं रांची चतरा मुख्य सड़क पर चलनेवाले छोटी बड़ी वाहनों के साथ ही साथ बसों को भी मास्क अनीवार्ता को लेकर चेक किया गया। मुख्यालय मे लगे सब्जि बाजार मे पहुंचे सभी को ‌टीओपी प्रभारी कुबेर साव ‌ने खदेड़ कर भगाया।कोविड दंडाधिकारी ने प्रखंड वासीयों से व बाजार मे पहुंचे किसानों से कोविड संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के संबंध जागरूक करते हुए कहा कि कोविड संक्रमण से बचने का प्रथम उपाय शारीरिक दुरी बनाएं रखना है। इसे देखते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार ही दुकानें खोलें।बाकि सभी दुकानें बंद रखें।बाजार मे आए किसानों से कहा गया कि बाजार मे मात्र लोकल किसान ही दुरी बना कर सब्जी 2 बजे तक सब्जि बेच सकते हैं।यदी दुबारा खोले पकड़े गए तो कोविड उल्लंघन के मामले मे कार्रवाई की जाएगी।इस अभियान के दौरान टीओपी प्रभारी साव व आई आर बी के कई जवान उपस्थित रहे ।

झारखण्ड राज्य के लातेहार जिला से कुमार सत्यम भारद्वाज ने साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि बालूमाथ सीआई कुमार सत्यम भारद्वाज ने आज हेरहंज में मास्क चैकिंग अभियान चलाया इस दौरान वही थाना रोड, बाजार रोड, सहित प्रखण्ड में भी घूम घूम कर मास्क का जांच किया गया। साथ ही बोलेरो में सायरन लगा कर हेरहंज सहित कई जगहों पर जाकर सायरन बजाकर लोगो को चेतावनी दी और हिदायत भी दी कि कोई भी बिना मास्क के नजर आए तो उनपर कठोर करवाई की जायेगी। ज्ञात हो कि इस कोरोना महामारी में सरकार के गाइडलाइन का पालन लोगो को करना है और पालन नही करने पर उनपर दंड लगाने और दुकान शील करने का प्रावधान है। वही लगतार बालूमाथ सीआई कुमार सत्यम भारद्वाज के द्वारा करवाई से पूरे हेरहंज सहित कई पंचायत में हड़कमप मची हुई है।

झारखण्ड राज्य के लातेहार जिला बरियातु से पंकज सिन्हा ने साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि पश्चिम बंगाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के पश्चात भाजपा कार्यकर्ताओं पर हो रहे हमले के विरोध में बालूमाथ भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा अपने अपने घरों पर एक दिवसीय धरना दिया गया l एक दिवसीय धरना के माध्यम से भाजपाइयों ने हाथ में तख्तियां लेकर इस घटना का विरोध कर इसमें सरकार से रोक लगाने की मांग की l वहीं इस संबंध में भाजपा के जिला महामंत्री सूरज कुमार ने बताया कि पश्चिम बंगाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के पश्चात भाजपा कर्ताओं में हमले बढ़ गए हैं और कई लोगों की जानें जा चुकी है जिस पर उन्होंने केंद्र और राज्य की राज्यपाल द्वारा कार्रवाई करने की मांग की हैl

झारखण्ड राज्य के लातेहार जिला बरियातु से पंकज सिन्हा ने साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि लातेहार एसपी प्रसांत आनन्द के मिली गुप्त सूचना के आधार पर दो उग्रवादी को गिरफ्तार किया गया है। वही बालूमाथ एडीपीओ अजित कुमार ने बताया कि एसपी को मिली सूचना पर हेरहंज थाना के चुकु के बढ़ाकरम जंगल मे टीपीसी के हथियारबंद सदस्य किसी बड़ी नक्सली घटना को अंजाम देने के फिराक में जमा हुवे है । वही लातेहार एसपी के निर्देश पर एक टीम गठित करते हुवे सूचना स्थल पर पुलिस दल पहुँची और पुलिस द्वारा कार्रवाई करते हुवे टीपीसी के एरिया कमांडर अर्जुन गंझू उर्फ बैजनाथ जी पिता स्व बड़हन गंझू थाना बालूमाथ एवं सक्रीय सदस्य उपेंद्र सिंह उर्फ विक्रम जी पिता स्व हरिचरण सिंह जनजो थाना पांकी को गिरफ्तार कर लातेहर जेल भेज दिया । जिसके पास से एक देशी 315 राइफल एक देशी लोडेड कट्ठा तथा दोनो के पास से 66 राउण्ड जिन्दा कारतूस एवं डेटोनेदर एवं मोबाईल फोन बरामद किया गया ।वही अन्य नक्सली 15 -16 साथी घना जंगल का लाभ उठाकर भागने में सफल रहे।इस टीम में हेरहंज थाना प्रभारी जमीर अंसारी बालूमाथ थाना प्रभारी धर्मेन्द्र महतो सहित कई पुलिसकर्मि सामिल थे।

झारखण्ड राज्य के लातेहार जिला बरियातु से पंकज सिन्हा ने साझा मंच मोबाइल वाणी के माध्यम से बताया कि प्रखंड के टोटी पंचायत अंतर्गत हेसला में बज्रपात से बुधवार लगभग 12 बजे तीन मवेशी की मौत हो गई । हेसला निवासी पशुपालक किशोर साव , नेमाधारी साव , धनराज भुइयां तीनो का मवेशी ख़राब मौषम देख महुआ पेंड़ के नीचे चले गए जहां अचानक बज्रपात हो गई जिससे दुधारू गाय सहित तीन मवेशी की मौके पर ही मौत हो गई । ग्रामीणों ने बताया कि अचानक विजली कड़की और चिंगारी निकलते हुए महुआ पेंड़ में बज्रपात हो गई । तीनो मवेशी की मौत होने से लगभग 60 हजार की आर्थिक क्षति हुई है । उक्त तीनों पशुपालकों ने आपदा विभाग से उचित मुआबजा दिलाने की मांग की है । बताते चलें कि गर्मी के मौषम में सभी तरह के फसल कट जाने के कारण किसान अपने -अपने मवेशियों को चरने के लिए खुले छोड़ देते हैं । इधर लगातार रुक रुककर मौषम का मियाज बदल रहा है । जहां गरज मलक होने के कारण बज्रपात हुई है ।