-केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने महिलाओं के कल्‍याण के लिए प्रजनन संबंधी अधिकार विधेयक लाने को मंजूरी दी। किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना स्‍वैच्छिक हुई। -मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति का ग्रामीण भारत में डेढ लाख रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए दस हजार नए किसान उत्‍पादक संगठनों के गठन का फैसला। -कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा- तिलहन उत्‍पादन में देश को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए सरकार एक मिशन की शुरूआत करेगी। -प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप के बीच 25 फरवरी को नई दिल्‍ली में विस्‍तृत बातचीत। रक्षा और व्‍यापार क्षेत्र में सहयोग एजेंडा में ऊपर। -सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्‍ली में अनुसंधान वार्षिकी इंडिया 2020 और भारत 2020 जारी किया। -महंत नृत्‍य गोपाल दास राममंदिर न्‍यास के अध्‍यक्ष चुने गए। नृपेन्‍द्र मिश्रा मंदिर निर्माण समिति के प्रमुख होंगे। -डेविड वार्नर हैं IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी बल्लेबाज, दूसरे नंबर पर क्रिस गेल

दोस्तों, मीना की तबियत तो अब ठीक है, लेकिन वो अंदर से टूट चुकी है। किस तरह से पन्ना, मीना को हौसला दे रही है, सुनने के लिए क्लिक करें।

-अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने कहा--वे भारत की यात्रा के प्रति उत्‍सुक। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा ट्रंप की यात्रा से भारत-अमरीका संबंध और मजबूत होंगे। -कोविड-19 वायरस से ग्रस्‍त वुहान के लिए भारत चिकित्‍सा उपकरणों की खेप और अपने नागरिकों को निकालने के लिए कल अपना सैन्‍य विमान चीन भेजेगा। -राम मंदिर के निर्माण का कार्य आरम्‍भ करने की तारीख निर्धारित करने के लिए श्री राम जन्‍म भूमि तीर्थ स्‍थल न्‍यास की पहली बैठक आज। -किसानों को 22 करोड़ से अधिक मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी। योजना के पांच वर्ष पूरे। -ब्रिटेन ने भारत सहित दुनिया के होनहार और श्रेष्‍ठ लोगों को आकर्षित करने के लिए नई अंक आधारित वीजा प्रणाली के शुभारंभ की घोषणा की। -इंडियन हाई कमीसन ने भारतीय खिलाड़ियों को दिया रिसेप्शन, 21 फरवरी से शुरू होगा पहला टेस्ट।

भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील को लेकर असंमजस की स्थिति देखने को मिल रही है लेकिन सूत्रों की मानें तो दोनों देशों के बीच रक्षा सौदे को लेकर सहमति बन सकती है. वहीं, सूत्रों के अनुसार आज  सुबह 10.30 बजे कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे पर होने वाले रक्षा सौदे को मंजूरी मिल सकती है. इस डील में नौसेना के लिए 24 MH-60 'रोमियो' Multi Mission Helicopters खरीद को मंजूरी मिल सकती है. बताया जा रहा है कि यह सौदा 2.6 बिलियन डॉलर का है.इसके अलावा इस डील में वायुसेना के लिए 6 AH-64E Apache Attack हेलीकॉप्टर खरीद को भी मंजूरी मिल सकती है, बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बार अपने दौरे पर भारत-अमेरिका के बीच ट्रेड डील की संभावना से इंकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि वह पीएम मोदी को वास्तव में बहुत पसंद करते हैं, लेकिन फिलहाल ट्रेड डील नहीं कर सकते और आगे इस पर विचार करेंगे. राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले हैं. तो श्रोताओं ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए जुड़े रहे मोबाइल वाणी से और अगर यह खबर पसंद आई तो लाईक का बटन जरूर दबायें।

घातक कोरोना वायरस चीन में कहर मचा रहा है। वायरस की चपेट में आने से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2 हजार पहुंच गया है। जबकि 74 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कहा है कि संक्रमण ना केवल नियंत्रण से बाहर है बल्कि यह काफी खतरनाक स्थिति पर जा पहुंचा है।चीन में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस के खतरे के बीच भारत गुरुवार को चीनी शहर वुहान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए एक सी -17 सैन्य परिवहन विमान भेजेगा। विमान भेजने का मकसद वहां फंसे हुए भारतीयों को निकालना और कोरोनो वायरस से प्रभावित चीन के लोगों को चिकित्सा आपूर्ति की खेप देना है। सी -17 ग्लोबमास्टर भारतीय वायु सेना की सूची में सबसे बड़ा सैन्य विमान है। विमान हर तरह के मौसम में लंबी दूरी तक बड़े उपकरणों, सैनिकों और मानवीय सहायता ले जाने में सक्षम है।तो श्रोताओं ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए जुड़े रहे मोबाइल वाणी से और अगर यह खबर पसंद आई तो लाईक का बटन जरूर दबायें।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कोविड-19 के प्रकोप के बाद चीन से कच्चे माल की आपूर्ति में व्यवधान से निपटने के उपायों पर चर्चा के लिए आज उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। -जम्मू-कश्मीर पंचायत उप चुनाव सुरक्षा कारणों से स्थगित। -आज मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस मनाया जा रहा है। -विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने आतंकवाद से निपटने और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं से बातचीत की। -अफगानिस्‍तान में अशरफ गनी दूसरे कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति चुने गए। -फीफा अंडर- 17 महिला फुटबॉल विश्व कप नवंबर में देश के 5 शहरों में आयोजित किया जाएगा।

-वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि सरकार नोवेल कोरोना वायरस के उद्योग जगत पर पड़ने वाले प्रभाव से निपटने के लिए जल्‍द ही उपायों की घोषणा करेगी। -वुहान से आने वाले 550 लोगों को जांच में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि नहीं होने पर आई टी बी पी और मानेसर सैन्‍य संक्रमण निरोधक शिविरों से छुट्टी दे दी गई है। -दिल्‍ली पुलिस ने जामिया मिलिया इस्‍लामिया हिंसा मामले में चार्जशीट दाखिल की। शरजील इमाम हिंसा भड़काने के लिए जिम्‍मेदार ठहराया गया। तीन मार्च तक न्‍यायिक हिरासत में भेजा गया। -विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों के लिए इराक के पांच प्रांतों की यात्रा नहीं करने का परामर्श जारी किया। -सुनील कुमार ने नई दिल्‍ली में एशियाई कुश्‍ती चैंपियनशिप में 87 किलोग्राम भारवर्ग में स्‍वर्ण पदक जीता।

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सप्ताह की शुरुआत में लोगों ने गर्मी महसूस की। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में गर्मी में इजाफा होने के साथ न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। इस साल गर्मी ज्यादा होगी और तापमान जल्द ही 45 डिग्री सेल्सियस को छू लेगा।इससे पहले 12 फरवरी को दिल्ली में अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था। यह इस सीजन का ही नहीं, वरन पिछले 8 साल के दौरान 13 फरवरी को सर्वाधिक अधिक अधिकतम तापमान था। उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अप्रैल-मई-जून में लू चलने के साथ गर्मी के महीनों की समय सीमा में इजाफा होगा। स्थिति इतनी खराब होने वाली है कि दक्षिण भारत के जो तटीय इलाके अब तक लू से बचते रहे हैं, वे भी लू और भीषण गर्मी की चपेट में आने वाले हैं। यह सब ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भी हो रहा है। आगामी कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में इजाफा होगा। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के चलते रात में ठंड में इजाफा हो सकता है, लेकिन गर्मी में धीरे-धीरे इजाफा होना जारी रहेगा।अब तक लोग ठंड से परेशान थे पर अब जल्द ही गर्मी से लोगों का बुरा हाल होने वाला है।इस परिस्थति के जिम्मेदार कोई और नहीं बल्कि हम ही हैं ऐसे में अगर अब भी हमलोग अपनी आदतों में बदलाव नहीं लाये तो आगे प्रलय से हमें कोई नहीं बचा सकता। तो श्रोताओं जलवायु परिवर्त्तन और पानी के गिरते स्तर को कम करने में हम कैसे अपनी सहभागिता निभा सकते हैं।आप अपने सुझाव और विचार हमारे साथ साझा करें अपने फोन में नंबर 3 दबा कर।अगर यह खबर पसंद आई तो लाईक का बटन जरूर दबायें।

एक तरफ दुनिया में कोरोना-वायरस की वजह से हड़कंप मचा हुआ है तो फ्रांस एक दूसरे वायरस का शिकार हो रहा है।दरअसल फ्रांस में वायरस का इंसानों पर नहीं बल्कि टमाटर पर हमला हुआ है। फ्रांस में टमाटरों की खेती पर वायरस-अटैक होने से पूरी की पूरी फसल नष्ट होने की आशंका है। फ्रांस के कृषि मंत्रालय ने जानकारी दी है कि सुदूर-पश्चिमी इलाके फिनिस्टर में टमाटर के पौधे एक घातक विषाणु से संक्रमित हो गए हैं. इस संक्रमण की वजह से पूरी फसल नष्ट होने की आशंका है। कृषि मंत्रालय का कहना है कि इन घातक विषाणु के संक्रमण का कोई इलाज नहीं है जिस वजह से टमाटरों के खेतों को पूरी तरह से अलग कर दिया गया है। वहीं अब टमटारों से भरे ग्रीनहाउस भी नष्ट कर दिए जाएंगे। टमाटरों के पौधों पर विषाणु लगने की वजह से टमाटर की खेती करने वाले किसानों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा। इस विषाणु के लगने के बाद टमाटर खाने लायक नहीं रह जाते हैं और उन पर बिना रंग वाले धब्बे पड़ जाते हैं। हालांकि इस विषाणु का इंसानों पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। श्रोताओं ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए जुड़े रहे मोबाइल वाणी से और अगर यह खबर पसंद आई तो लाईक का बटन जरूर दबायें

आपके पसंदीदा शिक्षक राज राजीव आज भारत की स्थिति, स्थानिक सम्बन्ध, संरचना और उच्चावच के विषय को विस्तारपूर्वक समझा रहें है। तो जल्दी से क्लिक करे ऑडियो पर और सुने आज की कड़ी।साथ ही अगर आपको यह कार्यक्रम पसंद आ रहा है तो लाइक का बटन ज़रूर दबाये, और अपने अन्य दोस्तों के साथ साझा करना ना भूले ।